Search

भारत की राजनीतिक संरचना: प्रश्नोत्तरी Set- 15

जागरण जोश डाट कॉम भारत की राजनीतिक संरचना  पर प्रश्नोत्तरी प्रकाशित करता है, जो प्रतियोगी छात्रों के साथ ही साथ जागरूक पाठकों हेतु उपयोगी है.
Nov 19, 2014 12:28 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

जागरण जोश.काम प्रतियोगी परीक्षाओं के इच्छुक अभ्यर्थियों हेतु भारतीय राजव्यवस्था पर एक समुचित प्रश्नोत्तरी का प्रकाशन कर रहा है, अतः सभी अभ्यर्थियों से निवेदन है कि वे इस प्रश्नोत्तरी को हल करके अपनी मानसिक क्षमता का मूल्याङ्कन कर सकते हैं.

और भविष्य की सभी प्रतियोगिताओ हेतु अपनी वर्तमान स्थिति का बेहतर मूल्याङ्कन कर सकते हैं. वर्तमान में भारतीय संविधान में 448 अनुच्छेद 24 भाग,12 अनुसूचियां और 97 संसोधन हो चुके हैं. अनुच्छेद 53 के अनुसार संघ की कार्यपालक शक्ति राष्ट्रपति में निहित है. अनुच्छेद 61 राष्ट्रपति के महाभियोग से संबंधित है. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 74 में स्पष्ट रूप से मंत्रिपरिषद की अध्यक्षता तथा संचालन हेतु प्रधानमंत्री की उपस्थिति को आवश्यक माना गया है. संविधान के भाग 6 में राज्य शासन के लिए प्रावधान है. राज्य की कार्यपालिका का प्रमुख राज्यपाल (गवर्नर) होता है, जो मंत्रिपरिषद की सलाह के अनुसार कार्य करता है. अनुच्छेद 157 में राज्यपाल की नियुक्ति के लिए विविध योग्यताओं का जिक्र संबिधान में किया गया है.