Search

भारत के क्षेत्रफल से संबंधित तथ्य

भारत हिमालय की चोटियों से लेकर हिंद महासागर के समुद्र तट तक फैला हुआ विभिन्न प्रदेशों वाला एक विशाल दक्षिण एशियाई देश है जिसका इतिहास 5 हजार वर्ष पुराना है | यह देश अनेकता में एकता के लिए प्रसिद्ध है। इसकी जनसंख्या 125 करोड़ है जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र बनाती है। इस लेख में हम आपको भारत और उसके राज्यों के भूगोल से संबंधित कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी दे रहे हैं|
Sep 23, 2016 11:54 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

भारत हिमालय की चोटियों से लेकर हिंद महासागर के समुद्र तट तक फैला हुआ विभिन्न प्रदेशों वाला एक विशाल दक्षिण एशियाई देश है जिसका इतिहास 5 हजार वर्ष पुराना है| यह देश अनेकता में एकता के लिए प्रसिद्ध है। इसकी जनसंख्या 125 करोड़ है जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र बनाती है। यह दुनिया में क्षेत्रफल के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा देश है | इस लेख में हम आपको भारत और उसके राज्यों के भूगोल से संबंधित कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी दे रहें हैं:

1. देश का कुल क्षेत्रफल  32.87 लाख वर्ग किमी.
2. समुद्र तट की लम्बाई  7516 किमी.
3. विश्व के क्षेत्रफल में हिस्सा  2.42% (7वां स्थान)
4. कुल वनक्षेत्र  781871  वर्ग किमी. (कुल भू-भाग का 23.81% )
5. कृषि योग्य भूमि   182 मिलियन हेक्टेयर  
6. प्रति व्यक्ति कृषि योग्य भूमि  0.15  हेक्टेयर
7. कुल सिंचित क्षेत्र  91.53  मिलियन हेक्टेयर  
8. सबसे बड़ा राज्य  (क्षेत्रफल की दृष्टि से) राजस्थान 
9. सबसे छोटा राज्य  (क्षेत्रफल की दृष्टि से) गोवा 
10. सबसे अधिक राज्य की सीमा को चुने वाला राज्य  उत्तर प्रदेश (इसकी सीमा 8 राज्यों: उत्तराखण्ड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखण्ड और बिहार से मिलती है|)

भारत के राज्य

भूगोल क्विज