Jagran Josh Logo

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य कौन से हैं

21-AUG-2018 09:47
    10 richest states in India

    भारत दुनिया का 7वां सबसे बड़ा देश है और लिखित संविधान के साथ दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भी है. भारत "विविधता में एकता" का देश है जहां विभिन्न धर्मों के लोग एक साथ मिल जुलकर रहते हैं. प्रत्येक राज्य में विभिन्न भाषाओं के साथ 29 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं. भारत अपनी जीवंत संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध है क्योंकि भारत के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न धर्म के लोग और सांस्कृतिक रूप से अलग-अलग लोगों के प्रति महान सद्भाव और सम्मान के साथ रहते हैं.

    हाल के सर्वेक्षण में, भारत को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सर्वोत्तम आंकड़ों के साथ सबसे मजबूत और सबसे प्रगतिशील बढ़ते देश के रूप में नामित किया गया है, GDP एक ऐसे देश का कुल उत्पादन है जो सभी घाटों और आयातों को कम करके मापा जाता है. राज्यों के विकास ने राज्य के GDP में वृद्धि करने में भी मदद की है. आइये इस लेख के माध्यम से सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के अनुसार भारत के सबसे अमीर राज्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    भारत के सबसे अमीर राज्य

    10. मध्य प्रदेश - GDP 8.26 लाख करोड़ रुपये

    Jagranjosh

    Source: www.indianetzone.com

    मध्य प्रदेश भारत के मध्य क्षेत्र में स्थित है और इसे आम तौर पर "भारत का दिल" कहा जाता है. क्षेत्र के संदर्भ में यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर इसका सबसे बड़ा शहर है. इस सूची में 8.26 लाख करोड़ रुपये के साथ मध्य प्रदेश ने दसवां स्थान हासिल किया है और 2010-11 में राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार भी जीता था.

    9. राजस्थान - GDP 8.40 लाख करोड़ रुपये

    Jagranjosh

    Source: www.mewadmirror.com

    राजस्थान भारत के उत्तर-पश्चिम में स्थित एक राज्य है और पर्यटन के लिए काफी प्रसिद्ध है. यह मुख्य रूप से शुष्क है और इसकी पश्चिमी सीमा पाकिस्तान के नजदीक है. यात्रियों के लिए मुख्य आकर्षण यहां के महल, किलें, विशाल थार रेगिस्तान, दुनिया की सबसे पुरानी पर्वत श्रृंखलाओं में से एक, अरावाली इत्यादि हैं. क्षेत्र के संदर्भ में यह भारत का सबसे बड़ा राज्य माना जाता है. जयपुर प्रसिद्ध गुलाबी शहर राजस्थान की राजधानी है और GDP के अनुसार यह 9वें स्थान पर है.

    8. तेलंगाना - GDP 8.43 लाख करोड़ रुपये

    Jagranjosh

    Source: www. skec.ac.in.com

    तेलंगाना दक्षिणी भारत में नवनिर्मित राज्य है और यह आंध्र प्रदेश के विभाजन द्वारा गठित किया गया था. इसकी राजधानी हैदराबाद है जिसमें चारमीनार और 16वीं शताब्दी की मस्जिद है. कुतुब शाही राजवंश के बाद, विशाल गोलकुंडा किला एक हीरा-व्यापार केंद्र था. वारंगल किले में सदियों पुरानी नक्काशीदार पत्थर की टावर और प्रवेश द्वार हैं. राज्य का सकल घरेलू उत्पाद कृषि पर निर्भर करता है और यहां पर आम, गन्ना, कपास और तंबाकू जैसी फसलों का उत्पादन किया जाता है. तेलंगाना राज्य में बड़ी संख्या में उद्योग हैं और कई दवा कंपनियां हैं जो राज्य को बहुत पैसा कमाने में सक्षम बनाती हैं. GDP के मुताबिक इसे 8वां स्थान प्राप्त हुआ है.

    भारत में विदेशी पर्यटक सबसे ज्यादा कहां एकत्रित होते हैं?

    7. आंध्र प्रदेश - GDP 8.70 लाख करोड़ रुपये

    Jagranjosh

    Source: www.nativeplanet.com

    आंध्र प्रदेश क्षेत्र के अनुसार भारत का आठवां सबसे बड़ा राज्य है और देश के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित है. इसकी आधिकारिक और व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा तेलुगू है. अमरावती भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश का प्रस्तावित रिवरफ्रंट राजधानी शहर है. गुंटूर और विजयवाड़ा शहर इसके प्रमुख उपनगर हैं. हाल ही में तेलंगाना राज्य आंध्र प्रदेश से अलग हुआ है. GDP के अनुसार यह 7वां भारत का अमीर राज्य है.

    6. पश्चिम बंगाल - GDP 10.82 लाख करोड़ रुपये

    Jagranjosh

    पश्चिम बंगाल पूर्वी भारतीय राज्य है जहां इसकी सीमाएं प्रसिद्ध हिमालयी सीमा और बंगाल की खाड़ी को छूती हैं, जिसका नाम राज्य के नाम पर रखा गया है. कोलकाता राज्य की राजधानी है. भारत की सर्वोच्च साक्षरता दर में से एक पश्चिम बंगाल भी है. भारत का सबसे पुराना मेट्रो शहर कोलकाता है, 24 अक्टूबर 1984 को यहां पर मेट्रो को शुरू किया गया था. बंगाल में काफी लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों की संख्या है, उनमें से कुछ हैं, विक्टोरिया मेमोरियल, ईडन गार्डन, भारतीय संग्रहालय, दार्जिलिंग हिमालयी रेलवे, टाइगर हिल, हावड़ा ब्रिज, कालीघाट काली मंदिर इत्यादि. GDP के अनुसार यह भारत का 6ठा सबसे अमीर राज्य है.

    5. कर्नाटक - GDP 14.08 लाख करोड़ रुपये

    Jagranjosh

    Source: www. voyage361.com

    कर्नाटक भारत में सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक है, उच्चतम साक्षरता दर वाला राज्य निश्चित रूप से भारत के सकल सकल घरेलू उत्पाद में अच्छा योगदान देता है. इसका राजधानी शहर बैंगलोर है. कर्नाटक वह जगह है जहां भारत की दो मुख्य नदी प्रणाली बंगाल की खाड़ी में बहती है: ये कृष्णा और कावेरी नदी हैं. दक्षिणी राज्य को शॉपिंग विकल्पों के बेहतरीन सेट के लिए हाई-टेक हब के रूप में और शहर में नाइटलाइफ़ का आनंद लेने के लिए भी जाना जाता है. इस राज्य में कई वन्यजीव अभयारण्य, राष्ट्रीय उद्यान, मंदिर इत्यादि हैं. GDP के अनुसार यह भारत का 5वां सबसे अमीर राज्य है.

    4. उत्तर प्रदेश - GDP 14.89 लाख करोड़ रुपये

    Jagranjosh

    Source: www. tourmyindia.com

    उत्तर प्रदेश में विधानसभा सदस्यों की उच्चतम संख्या के साथ अमीर राज्यों की सूची में चौथे स्थान पर है. क्षेत्र के अनुसार उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है और लखनऊ इसकी राजधानी है. जनसंख्या के मामले में, उत्तर प्रदेश भारत में सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य है. इसे हिंदी हार्टलैंड भी कहा जाता है. कबीरदास, तुलसीदास, सुदास आदि जैसे प्राचीन और मध्ययुगीन काल के उल्लेखनीय लेखकों ने हिंदी साहित्य को बढ़ाने में योगदान दिया है. यह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, दारुल उलूम देवबंद जैसे प्रमुख शैक्षिक संस्थानों का घर है. वाराणसी या काशी भारत की सांस्कृतिक राजधानी है. यह पर्यटकों के आकर्षण का भी केंद्र है.

    जानिये भारत के अब तक के सबसे अमीर आदमी ‘उस्मान अली खान’ के बारे में

    3. गुजरात - GDP 14.96 लाख करोड़ रुपये

    Jagranjosh

    Source: www. gujaratexpert.com

    गुजरात, भारत का पश्चिमी राज्य, विभिन्न इलाके और कई पवित्र स्थलों में से एक है. अहमदाबाद शहर में वस्त्रों का कालिको संग्रहालय है, जो प्राचीन और आधुनिक भारतीय कपड़ों को प्रदर्शित करता है. इसकी राजधानी गांधीनगर है. गुजरात स्वतंत्रता सेनानी और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के रूप में प्रसिद्ध है, उनका साबरमती आश्रम संग्रहालय के रूप में जाना जाता है. गुजरात जो कि व्यवसायियों और उद्यमी राज्य है तीसरे स्थान पर भारत के अमीर राज्यों की सूची में है.

    2. तमिलनाडु - GDP 15.96 लाख करोड़ रुपये

    Jagranjosh

    Source: www.tourmyindia.com

    दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु द्रविड़ शैली के हिंदू मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है. मदुरै में, मीनाक्षी अम्मान मंदिर में रंगीन आंकड़ों के साथ सजाए गए 'गोपुरम' टावर हैं. पंबन द्वीप पर, रामाथस्वामी मंदिर एक तीर्थ स्थल है. भारत के दक्षिणीतम बिंदु पर इस राज्य का कन्याकुमारी शहर, अनुष्ठान सूर्योदय की खुबसूरत साइट है. राजधानी चेन्नई 1644 औपनिवेशिक किले सेंट जॉर्ज समेत समुद्र तटों और स्थलों के लिए जाना जाता है. GDP के मुताबिक यह भारत का दूसरा सबसे अमीर राज्य है.

    1. महाराष्ट्र - GDP 27.96 लाख करोड़ रुपये

    Jagranjosh

    Source: www.nativeplanet.com

    भारत के पश्चिम-मध्य भाग में स्थित महाराष्ट्र 27.96 लाख करोड़ रुपये के सकल घरेलू उत्पाद की कमाई के साथ भारत का सबसे अमीर राज्य है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई, भारत की आर्थिक राजधानी है जिसमें उच्चतम संख्या में करोड़पति और अरबपति शीर्ष स्थान के रूप में गिने जाते हैं. मुंबई मेट्रोपोलिस बॉलीवुड फिल्म उद्योग का भी केंद्र है. इसमें एलिफांटा गुफाएं, द्वीप पर ब्रिटिश राज-युग गेटवे ऑफ इंडिया स्मारक और कई आकर्षक मंदिर हैं. दक्षिण में समुद्र तट-रेखा वाला कोकण तट भी है. पुणे शहर में, आगा खान पैलेस महात्मा गांधी का स्मारक है.

    अर्थात हम कह सकते हैं कि दुनिया भर में, सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के मानदंडों का उपयोग सभी देशों की सफलता दर को मापने के लिए किया जाता है और यह उस क्षेत्र को देखने में भी मदद करता है जो पिछले वर्ष से बढ़ोतरी या फिर कम दर पर था. इसलिए GDP के अनुसार ऊपर दिए गए भारत के 10 सबसे अमीर राज्य (2018) हैं.

    भारत में विदेशी पर्यटक सबसे ज्यादा कहां एकत्रित होते हैं?

    दुनिया में किस देश की सबसे अच्छी पर्यावरण नीति है?

     

    DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK