क्रिकेट में 10 सबसे धीमी पारी खेलने वाले खिलाड़ी

03-JUL-2017 13:11

    टी20 और वनडे क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के कारण वर्तमान समय में क्रिकेट के खेल में विस्फोटक और गगनचुम्बी छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों का प्रभुत्व बढ़ता जा रहा है. इसके कारण वर्तमान दौर में टेस्ट क्रिकेट में भी बल्लेबाजों द्वारा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का नजारा देखने को मिलता है. लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी एकाग्रता, धैर्य और तकनीक का प्रदर्शन करते हुए बहुत ही धीमी पारियां खेली है. इस लेख में हम सबसे कम रन बनाने के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट की 10 सबसे धीमी पारी खेलने वाले खिलाड़ी का विवरण दे रहे हैं.

    टेस्ट क्रिकेट की 10 सबसे धीमी पारी खेलने वाले खिलाड़ी

    1. ज्योफ एलाट (न्यूजीलैंड)

    Geoff Allott
    Image source: News18.com

    न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ज्योफ एलाट ने 1999 में दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध ऑकलैंड में खेले गए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 101 मिनट की बल्लेबाजी में 77 गेंद खेलकर शून्य रन पर आउट हुए थे. इस पारी में ज्योफ एलाट एक भी रन नहीं बनाया था, अतः उनका स्ट्राइक रेट 0.00 था. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बिना कोई रन बनाए खेली गई यह सबसे धीमी पारी है.

    दो अलग-अलग देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाडियों की सूची

    2. मंसूर अली खान पटौदी (भारत)

    mansoor ali khan pataudi
    Image source: लल्लन टॉप

    भारत के सबसे युवा क्रिकेट कप्तान मंसूर अली खान पटौदी ने 1973 में इंग्लैंड के विरूद्ध मुंबई में खेले गए पांचवे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 102 मिनट की बल्लेबाजी में 84 गेंद खेलकर 5 रन पर आउट हुए थे. इस पारी में मंसूर अली खान पटौदी का स्ट्राइक रेट 5.95 था.

    3. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)

     stuart broad
    Image source: Daily Express

    इंग्लैंड के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने 2013 में न्यूजीलैंड के विरूद्ध ऑकलैंड में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 137 मिनट की बल्लेबाजी में 77 गेंद खेलकर 1 चौके की मदद से 6 रन बनाए थे. इस पारी में स्टुअर्ट ब्रॉड का स्ट्राइक रेट 7.79 था.

    4. डेमियन मार्टिन (ऑस्ट्रेलिया)

    Damien Martyn
    Image source: Cricket Country

    ऑस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के बल्लेबाज डेमियन मार्टिन ने 1994 में दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 106 मिनट की बल्लेबाजी में 59 गेंद खेलकर 1 चौके की मदद से 6 रन बनाए थे. इस पारी में डेमियन मार्टिन का स्ट्राइक रेट 10.16 था.

    5. ज्योफ मिलर (इंग्लैंड)

    Geoff Miller
    Image source: Sporting-Heroes.net

    इंग्लैंड के दाएं हाथ के बल्लेबाज ज्योफ मिलर ने 1979 में ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 123 मिनट की बल्लेबाजी में 101 गेंद खेलकर 7 रन बनाए थे. इस पारी में ज्योफ मिलर का स्ट्राइक रेट 6.93 था.

    एकदिवसीय क्रिकेट में कितनी बार अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है

    6. राजेश चौहान (भारत)

    rajesh chauhan
    Image source: India.com

    भारत के दाएं हाथ के बल्लेबाज राजेश चौहान ने 1994 में श्रीलंका के विरूद्ध अहमदाबाद में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 132 मिनट की बल्लेबाजी में 96 गेंद खेलकर 1 चौके की मदद से 9 रन बनाए थे. इस पारी में राजेश चौहान का स्ट्राइक रेट 9.37 था.

    7. गॉडफ्रे इवांस (इंग्लैंड)

    Godfrey Evans
    Image source: Alchetron

    इंग्लैंड के दाएं हाथ के विकेटकीपर-बल्लेबाज गॉडफ्रे इवांस ने 1947 में ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध एडिलेड में खेले गए चौथे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 133 मिनट की बल्लेबाजी में 96 गेंद खेलकर 1 चौके की मदद से 10 रन बनाए थे. इस पारी में गॉडफ्रे इवांस का स्ट्राइक रेट 10.41 था.

    8. राहुल द्रविड़ (भारत)

     rahul dravid
    Image source: Patrika News

    भारत के पूर्व कप्तान एवं दाएं हाथ के कलात्मक बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने 2007 में इंग्लैंड के विरूद्ध द ओवल में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 140 मिनट की बल्लेबाजी में 96 गेंद खेलकर 1 चौके की मदद से 12 रन बनाए थे. इस पारी में राहुल द्रविड़ का स्ट्राइक रेट 12.50 था.

    9. डैनी मॉरिसन (न्यूजीलैंड)

    Danny Morrison
    Image source: CricketCountry.com

    न्यूजीलैंड के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज डैनी मॉरिसन ने 1997 में इंग्लैंड के विरूद्ध ऑकलैंड में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 166 मिनट की बल्लेबाजी में 133 गेंद खेलकर 14 रन बनाए थे. इस पारी में डैनी मॉरिसन का स्ट्राइक रेट 10.52 था.

    10. विलियम पायले (न्यूजीलैंड)

    न्यूजीलैंड के दाएं हाथ के बल्लेबाज विलियम पायले ने 1958 में इंग्लैंड के विरूद्ध लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 194 मिनट की बल्लेबाजी में 18 रन बनाए थे. उस समय बल्लेबाजों द्वारा खेले गए गेंद की गिनती नहीं की जाती थी, अतः इस पारी में विलियम पायले के स्ट्राइक रेट के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है.

    भारत की पहली क्रिकेट टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी थे

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK