Search

दुनिया के 7 ऐसे देश जिन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है

क्या आपको पता है कि दुनिया के कुछ ऐसे भी देश हैं, जिनके पास एक निश्चित आबादी, एक राष्ट्रध्वज, अपने स्वयं के नियम और विनियमों तथा मान्यता प्राप्त मुद्रा होने के बावजूद उन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक अलग राष्ट्र के रूप में मान्यता नहीं दी गई है. इस लेख में हम दुनिया के कुछ ऐसे ही देशों का विवरण दे रहे हैं.
Jul 14, 2017 17:04 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

क्या आपको पता है कि दुनिया के कुछ ऐसे भी देश हैं, जिन्हें एक देश कहलाने के लिए आवश्यक हर कसौटी पर खरा उतरने के बावजूद संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा एक देश के रूप में मान्यता नहीं दी गई है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इन देशों का अपना इतिहास एवं एक समृद्ध संस्कृति है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते है. इसके अलावा इन देशों के पास एक निश्चित आबादी, एक राष्ट्रध्वज, अपने स्वयं के नियम और विनियमों तथा मान्यता प्राप्त मुद्रा भी है.
इसके साथ ही उनमें से कुछ देश कानूनी रूप से पासपोर्ट भी जारी करते हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक अलग राष्ट्र के रूप में मान्यता नहीं दी गई है. इस लेख में हम दुनिया के कुछ ऐसे ही देशों का विवरण दे रहे हैं.

दुनिया के 7 ऐसे देश जिन्हें एक देश के रूप में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है

1.  सीलैंड (Sealand)

आधिकारिक भाषा: अंग्रेजी
स्थापना: 2 सितम्बर, 1967
कुल क्षेत्रफल: 0.004 वर्गकिमी
करेंसी: सीलैंड डॉलर
 Sealand
Image source: BBC.com

विश्व के मानचित्र को गौर से देखने पर आपको इंग्लैंड के पूर्वी भाग में सफोक तट पर उत्तरी सागर (North Sea) में एक ऊंचा अप्रयुक्त तेल के कुएं जैसा एक टॉवर दिखाई पड़ सकता है. वास्तव में यह एक देश है, जिसका नाम सीलैंड (Sealand) है. यह देश ब्रिटिश समुद्र तट से लगभग 12 किमी (7.5 मील) दूर है और शायद विश्व का सबसे छोटा देश है.
दुनिया के 10 ऐसे देश जहां प्रति सप्ताह वर्किंग आवर सबसे कम है

रफ्स टॉवर के नाम से प्रसिद्ध इस टॉवर का निर्माण द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान किया गया था और यह ब्रिटेन की समुद्री सीमा से लगभग छह किलोमीटर दूर स्थित था. बाद में ब्रिटेन ने इस टॉवर पर अपना कानूनी दावा नहीं किया, जिस बात का फायदा उठाकर 1967 में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर  ब्रिटिश सेना के एक पूर्व सैनिक रॉय बेट्स ने इस पर अपना दावा किया और इसे सीलैंड नाम की संप्रभु रियासत घोषित कर दिया. वर्तमान में रॉय बेट्स के पुत्र माइकल बेट्स सीलैंड के शासक हैं.

2. हट नदी की रियासत (Principality of Hutt River)

आधिकारिक भाषा: अंग्रेजी
स्थापना: 21 अप्रैल 1970
कुल क्षेत्रफल: 75 वर्गकिमी
करेंसी: हट रिवर डॉलर
hutt river principality
Image source: WeekendNotes

हट नदी की रियासत ऑस्ट्रेलिया में एक माइक्रोनेशन है. यह रियासत पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया राज्य में नॉर्थम्प्टन शहर के पास पर्थ से 517 किमी (354 मील) उत्तर में स्थित है. इस रियासत की अपनी मुद्रा, डाक टिकट और पासपोर्ट है, लेकिन इसे ऑस्ट्रेलियाई सरकार या किसी अन्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है. इस रियासत की स्थापना लियोनार्ड कैस्ले ने की थी.
कुछ साल बाद, कैस्ले ने खुद का नाम प्रिंस लियोनार्ड रखा और परिवार के सदस्यों को शाही खिताब देने शुरू किया. 15 फरवरी,  2017 को 91 साल की उम्र में और 45 साल के शासन के बाद प्रिंस लियोनार्ड ने अपने सबसे छोटे बेटे प्रिंस ग्रीम ने हट नदी की रियासत का शासक घोषित किया.

3.  मुर्रावरी गणराज्य (Murrawarri Republic)

आधिकारिक भाषा: मुर्रावारी, ऑस्ट्रेलियाई एवं अंग्रेजी
स्थापना: 30 मार्च, 2013
कुल क्षेत्रफल: 81,000 वर्गकिमी
करेंसी: ऑस्ट्रेलियाई डॉलर
murrawarri flag
Image source: Sovereign Union

मुर्रावारी गणराज्य एक माइक्रोनेशन है जिसने 2013 में ऑस्ट्रेलिया से अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की थी. यह गणराज्य न्यू साउथ वेल्स और क्वींसलैंड की सीमाओं पर एक छोटे से क्षेत्र में स्थित हैं. मुर्रावारी गणराज्य के लोगों ने इंग्लैंड की रानी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री को स्वतंत्रता से संबंधित एक घोषणापत्र जारी किया था, जिसमें उन्होंने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से इस गणराज्य पर अपनी वैधता साबित करने के लिए कहा था.
दुनिया के ऐसे देशों की सूची जिनकी दो या दो से अधिक राजधानियां हैं

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और रानी को 30 दिन के अन्दर जवाब देने का अनुरोध किया था. लेकिन ऑस्ट्रेलिया और महारानी द्वारा जवाबी प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर इस गणराज्य के लोगों ने अपने प्रदेश को औपचारिक राष्ट्र घोषित कर दिया. वर्तमान में मुर्रावारी गणराज्य में शासन व्यवस्था चलाने के लिए राज्य के अस्थायी परिषद का गठन किया गया है, जिसके चेयरमैन फ्रेड हूपर हैं.

4.  क्रिस्टिनिया (Christiania)

आधिकारिक भाषा: डेनिश
स्थापना: 1971
कुल क्षेत्रफल: 0.34 वर्गकिमी
करेंसी: डेनिश क्रोने
christiania
Image source: AOK

क्रिस्टिनिया को “फ्रीटाउन क्रिस्टिनिया” के नाम से भी जाना जाता है. यह देश डेनमार्क की राजधानी, कोपेनहेगन के एक छोटे से हिस्से में 34 हेक्टेयर भूमि में फैली हुई है, जहां लगभग 850 लोग निवास करते हैं.
1971 में अपनी स्थापना के बाद से ही यहां के लोगों और डेनमार्क सरकार के बीच मतभेद रहे हैं. अप्रैल 2011 में जब यहां के निवासी अपने भविष्य के संबंध में डेनिश सरकार के साथ बातचीत कर रहे थे, तो उन्होंने क्रिस्टिनिया को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया था. लेकिन आज यह देश हर किसी के लिए खुली हुई है और कोई भी व्यक्ति आसानी से यहां जा सकता है.

5.  क्रीमिया (Crimea)

आधिकारिक भाषा: रशियन, यूक्रेनियन
कुल क्षेत्रफल: 27,000 वर्गकिमी
करेंसी: यूक्रेनी रिव्निया, रूबल
Crimea
Image source: Al Jazeera

27,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ क्रीमिया काला सागर के उत्तरी तट पर स्थित है. यह पूरी तरह से समुद्र से घिरा हुआ है और इसकी स्थलीय सीमा केवल एक देश यूक्रेन से मिलती है, जो इसके उत्तरी भाग में स्थित है. अतीत में क्रीमिया प्राचीन यूनानी साम्राज्य, प्राचीन फारसी साम्राज्य, रोमन, बीजान्टिन साम्राज्य, गॉथ, जेनोईज़ और यहां तक कि तुर्क साम्राज्य का भी उपनिवेश रहा है.
आधुनिक काल में 1783 में रूस ने क्रीमिया पर कब्ज़ा कर दिया था और यूएसएसआर के भाग के रूप में एक गणराज्य बना लिया था. 1991 में सोवियत संघ के विघटन के बाद यह यूक्रेन का हिस्सा बन गया था. अंततः 2014 में पुनः क्रीमिया पर रूसियों ने कब्जा कर लिया.

6.  लकोटा गणराज्य (The Republic of Lakotah)

स्थापना: 19 दिसम्बर, 2007
कुल क्षेत्रफल: 2,00,000 वर्गकिमी
करेंसी: अमेरिकी डॉलर
 Lakotah
Image source: GeoCurrents

लकोटा गणराज्य संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर भाग में एक बड़ा क्षेत्र है और यहां लगभग 1,00,000 से अधिक लोगों निवास करते है. अमेरिका के ठीक मध्य में स्थित लकोटा के लोगों की संघर्ष की कहानी 18वीं शताब्दी में शुरू हुई जब उन्होंने अमेरिकी सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था, जिसमें उन्हें ब्लैक हिल्स में रहने का अधिकार देने का वादा किया गया था. हालांकि, ब्लैक हिल्स सोने की उत्पादन की भूमि के कारण कई लोगों के लिए लाभकारी साबित हुआ.
1998 में अमेरिकी सरकार ने लकोटा के निवासियों को लगभग 600 मिलियन डॉलर क्षतिपूर्ति के रूप में देने का निर्णय लिया, लेकिन लकोटा के निवासियों ने पैसे लेने से इनकार कर दिया. उनका मानना था कि अगर उन्होंने पैसे लिए तो ऐसा माना जाएगा कि उन पर किया गया अत्याचार ठीक था. अंततः 2007 में लकोटा के निवासियों ने अमेरिका से औपचारिक वापसी की घोषणा कर दी लेकिन आज भी वे अपनी आजादी के लिए संघर्ष जारी रखे हुए हैं.

7.  ब्रोटसलैंड (Barotseland)

आधिकारिक भाषा: लोजी, अंग्रेजी
कुल क्षेत्रफल: 3,68,823 वर्गकिमी
Barotseland
Image source: Unrepresented Nations and Peoples Organization

3.5 मिलियन की आबादी वाला ब्रोटसलैंड नामीबिया, बोत्सवाना, ज़िम्बाब्वे, अंगोला और ज़ाम्बिया के बीच स्थित है. यहां लगभग 20 से अधिक जनजातियां रहती हैं. ऐसा कहा जाता है कि 500 वर्ष से अधिक समय पहले रानी मबूवाम्बा  लोज़ी द्वारा ब्रोटस राष्ट्र की स्थापना की थी.
1900 में यूनाइटेड किंगडम ने ब्रोटसलैंड को उत्तर-पश्चिमी रोडेशिया के भाग के रूप में प्रचारित किया और वहां शासन किया.

दुनिया के 10 सबसे मंहगे और सबसे सस्ते शहर कौन से हैं