Search

Zoom App: जानें भारत के सबसे ज्यादा डाउनलोड किये गये मोबाइल एप के बारे में

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण कम्पनियाँ अपने कर्मचारियों से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग, व्हाट्सएप और ऐसे ही अन्य एप के माध्यम से मीटिंग कर रहीं हैं. इन मीटिंग्स में Zoom App काफी पॉपुलर हो चुका है. आइये इस लेख में जानते हैं कि Zoom App क्या है और इसके क्या फीचर्स हैं जिसके कारण यह इतना ज्यादा डाउनलोड किया जा रहा है?
Apr 3, 2020 16:33 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Employees attending meeting via Zoom App
Employees attending meeting via Zoom App

ऐसे समय में जब देश में लॉकडाउन चल रहा है और कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को 'वर्क फ्रॉम होम' दे रखा है. तो कम्पनियाँ अपने कर्मचारियों से ओफिसिअल वर्क के सिलसिले में Video Conferencing, Skype,WhatsApp इत्यादि के माध्यम से कनेक्टेड रहना चाहतीं हैं. कंपनियों की इन्हीं जरूरतों को पूरा करने के लिए Zoom App काफी मददगार साबित हो रहा है. Zoom App का उपयोग 500,000 से अधिक ग्राहक संगठनों द्वारा किया जा रहा है.

आइये जानते हैं कि Zoom App क्या है और क्यों इतनी चर्चा में है?

Zoom App एक Video Conferencing वाली ऐप है. जिसमें एक साथ 100 लोग Video Conferencing के जरिए बात कर सकते हैं. इस ऐप के माध्यम से one to one मीटिंग और ग्रुप कॉलिंग की सुविधा 40 मिनट के लिए उपलब्ध है.

zoom-app-meeting

आप Zoom App के माध्यम से या तो केवल वीडियो या ऑडियो से या दोनों से जुड़ सकते हैं. ज़ूम भी उपयोगकर्ताओं को भविष्य के उद्देश्यों के लिए वीडियो कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा भी देता है.

इसका उपयोग करना बिल्कुल आसान है. इसे एंड्राइड मोबाइल पर फ्री डाउनलोड करें, "होस्ट ए मीटिंग" पर क्लिक करें और 100 लोगों को शामिल होने के लिए आमंत्रित करें.

Zoom App के क्या फीचर्स हैं (What are its main features)

1. One-On-One वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग: यह सेवा का सबसे अहम् उपयोग है. ज़ूम एप दो लोगों को एक दूसरे को ऑडियो और वीडियो के माध्यम से जुड़ने की सुविधा देता है.

2. ग्रुप मीटिंग: इस सुविधा का उपयोग ऑफिस प्रशासन द्वारा वास्तविक समय में अपने कर्मचारियों से जुड़ने के लिए किया जाता है. सेवा का मुफ्त संस्करण 40 मिनट के लिए एक बार में 100 प्रतिभागियों को जोड़ सकता है, हालांकि, प्रतिभागियों की संख्या 500 तक बढ़ाई जा सकती है और 40 मिनट की समय सीमा को भी बढाया जा सकता है.

3. ज़ूम मीटिंग: इसका मतलब है कि यदि Zoom App के माध्यम से ठीक उसी तरह की मीटिंग चल सकती है जैसी कि ऑफिस में सबके फिजिकली प्रेजेंट होने पर होती है. 

4. यह फीचर कंपनियों के कॉन्फ्रेंस रूम में वीडियो कॉल के जरिए मीटिंग करने के लिए फिजिकल सेटअप की सुविधा देता है.

इसके अन्य फीचर्स हैं

1. Best Android वीडियो मीटिंग गुणवत्ता

2. Best Android स्क्रीन साझा करने की गुणवत्ता

3. स्क्रीन अपने Android डिवाइस से सीधे साझा कर सकते हैं 

4. स्क्रीन पर फोटो, वेब और गूगल ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स या बॉक्स फाइलों को साझा कर सकते हैं

5. मोबाइल और डेस्कटॉप से पिक्स और ऑडियो भेजें

6. फोन, ईमेल या कंपनी के संपर्कों को आसानी से आमंत्रित करें

7. इंटरएक्टिव प्रतिभागी बनें या केवल-वेबिनार सहभागी के रूप में भाग लें 

8. वाईफाई, 4 जी / एलटीई और 3 जी नेटवर्क पर काम करता है

9. सड़क पर सेफ ड्राइविंग मोड में काम करता है

10. इसकी मदद से एंड्रॉयड, अन्य मोबाइल उपकरणों, विंडोज, मैक, आईओएस, जूमस्पेस, H.323 / SIP रूम सिस्टम और टेलीफोन पर किसी के भी साथ कनेक्ट कर सकते हैं.

ज़ूम एप उन सेवाओं में से है जिन्होंने कोरोनवायरस वायरस महामारी के दौरान अपने उपयोगकर्ताओं की संख्या में भारी उछाल देखा है क्योंकि लगभग सभी कार्यालय जाने वाले लोग घर से काम कर रहे हैं. इस प्रकार zoom app के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और दूरस्थ कार्य बहुत आसान हो गये हैं.

वर्ष 2019 में गूगल पर सबसे अधिक सर्च किये गए भारतीयों की सूची

IMEI नंबर क्या होता है और कैसे काम करता है?

Related Categories