दवाओं के पत्ते पर लाल रंग की धारी क्यों होती हैं?

 

हम सब जानते है की दवा या मेडिसिन एक हीलिंग विज्ञान है, एक प्रकार का उपचार जो कि स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्याओं का समाधान करता है. कोई भी बीमार होना पसंद नहीं करता है. जब हमें गले में खराश, सर में दर्द या फिर बदन दर्द जैसी बीमारियों का आम जीवन में सामना करना पड़ता है तो हम डॉक्टर के पास या फिर अपने किसी पास के मेडिकल स्टोर से दवाई ले आते है ताकि जल्द आराम आजाए.

अगर दूसरे शब्दों में कहे तो हम एंटीबायोटिक लेने जाते है. जिसके सेवन से जल्दी आराम तो आता है परन्तु यह नुकसान भी देता हैं.


इन दवाइयों को जीवाणु संक्रमण (bacterial infections) से लड़ने के लिए बनाया जाता है और इसकी मदद से कई बिमारियों का इलाज़ भी होता है. एंटीबायोटिक्स ने लाखों लोगों के जीवन को बचाया है. परन्तु अब इसका उपयोग अधिक होता जा रहा है जिसके परिणाम स्वरुप अब कई एंटीबायोटिक दवाएं जीवाणुओं के खिलाफ प्रभावी भी नहीं रही हैं.

क्या आपने कभी दवाई खरीदते वक्त ध्यान दिया है कि इन दवाइयों के पत्ते पर लाल रंग की धारी होती है? आखिर इस धारी के होने का क्या मतलब है. इन पर Rx, NRx और XRx क्यों लिखा होता है. आइये इस लेख के माध्यम से हम यह जानने की कोशिश करेंगे.
दवाइयों के पत्ते पर लाल रंग की धरी क्यों होती हैं


Source: www. emedix.in.com

जेनेरिक दवाएं क्या होतीं हैं और ये सस्ती क्यों होती हैं?
दवा के स्ट्रिप पर लाल रंग की धारी का मतलब यह है कि डॉक्टर के पर्चे के बिना इस दवा को न तो बेचा जा सकता है और न ही इस्तेमाल किया जा सकता है.
एंटीबायोटिक दवाओं के दुरुपयोग की जांच करने के लिए, दवाइयों के पैक में 'लाल धारी' दी जाती है जो उसे अन्य दवाओं से अलग करती है. स्ट्रिप पर लाल धारी देने का उद्देश्य टीबी, मलेरिया, पेशाब से संबंधित संक्रमण और यहां तक कि एचआईवी सहित कई गंभीर बीमारियों के लिए बिना डॉक्टरी परामर्श के या सीधे दवा की दुकान से एंटीबायोटिक दवाओं की खरीद-बिक्री पर रोक लगाना है.
एंटीबायोटिक्स दवा की स्ट्रिप पर Rx, NRx और XRx क्यों लिखा होता है
Rx का अर्थ है कि यह डॉक्टर द्वारा दी गई दवा है और सिर्फ उसी मरीज को दी जा सकती है जिसे डॉक्टर ने अपने पर्चे पर लिख कर दी हो.


Source: www. 5.imamp-img.com
NRx का अर्थ है कि यह एक ऐसी दवा है जिसे आप तभी बेच सकते है जब इसे किसी ऐसे डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिख कर दिया गया हो जिसके पास नशीली दवाओं से सम्बंधित लाइसेंस है जैसे कि मनोचिकित्सक, एनेस्थिसियोलॉजिस्ट आदि.

नाइट्रोजन ड्रिंक क्या हैं?


Source: www. 4.imamp-img.com
XRx का अर्थ है कि यह एक ऐसी दवा है जिसे आप एक ऐसे डॉक्टर को बेच सकते है जिसके पास लाइसेंस हो जैसे कि एनेस्थिसियोलॉजिस्ट और इसे डॉक्टर सीधे मरीज को दे सकता है. मरीज़ इसको किसी मेडिकल स्टोर से नहीं खरीद सकता है भले ही उसके पास डॉक्टर द्वारा लिखी गई पर्ची ही क्यों ना हो.


Source: www.c8.alamy.com

इस लेख से यह ज्ञात होता है कि दवाओं पर लाल रंग की धारी होना क्यों अनिवार्य हैं , इसके होने का क्या अर्थ है और Rx, NRx, XRx दवाओं के पीछे क्यों लिखा होता हैं.

कैप्सूल के बारे में 6 अनजाने तथ्य

Related Categories

Popular

View More