Advertisement

भारतीय क्रिकेट खिलाडियों की टी-शर्ट का नम्बर कैसे तय होता है?

आज के समय में क्रिकेट को फुटबॉल के बाद सबसे पॉपुलर खेल का रुतबा हासिल हो गया है. जब कोई खिलाड़ी अपने करियर का पहला मैच खेलने मैदान पर उतरता है तो उसको एक कैप दिया जाता है जिससे पता चलता है कि वह खिलाड़ी अपने देश की ओर से टेस्ट या वन डे मैच खेलने वाला कितने नम्बर का खिलाड़ी बन चुका है.

लेकिन अपने अक्सर देखा होगा कि किसी भी देश के क्रिकेट खिलाड़ी की टी-शर्ट के पीछे उस खिलाड़ी का नाम और एक नम्बर लिखा होता है.

क्या आपने सोचा है कि खिलाड़ी की टी-शर्ट पर यह नम्बर किस आधार पर लिखा जाता है. क्या उस देश का क्रिकेट बोर्ड इस नम्बर को इशू करता है या ICC के द्वारा दिया जाता है.

आइये इस लेख के माध्यम से इन प्रश्नों के उत्तर जानते हैं.

दरअसल हर व्यक्ति अपनी सफलता और असफलता के पीछे कुछ कारणों को जिम्मेदार ठहराता है. इन कारणों में किसी व्यक्ति से मिलना, बिछुड़ना या कोई अन्य घटना हो सकती है. भारतीय टीम के क्रिकेट खिलाडियों द्वारा अपनी टी-शर्ट नम्बर चुनने के पीछे भी यही कारण जिम्मेदार हैं. इन कारणों को क्रिकेट का अंधविश्वास भी कहा जा सकता है. जैसे सचिन तेंदुलकर बल्लेबाजी के लिए तैयार होते समय अपने बाएं पैर में पैड पहले पहनते थे, साथ ही अपनी किटबैग में साई बाबा की फोटो भी रखते थे.

भारत में क्रिकेट मैच रेफरी, अंपायर और पिच क्यूरेटर को कितनी सैलरी मिलती है?

भारतीय टीम के खिलाड़ी किस नम्बर की टी-शर्ट पहनते हैं इसमें BCCI और ICC की कोई भूमिका नहीं है. भारत सहित विश्व के अन्य देशों के खिलाड़ी अपनी टी-शर्ट का नंबर खुद चुनते हैं. इसके लिए इंटरनेशनल लेवल पर किसी तरह के कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किये गए हैं. लेकिन इन नम्बरों के आवंटन में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि एक मैच में किसी टीम के दो खिलाड़ी एक ही नम्बर की टी-शर्ट नहीं पहन सकते हैं.

आइये जानते हैं कि भारतीय टीम के किस खिलाड़ी ने किस कारण से कौन सा टी-शर्ट नम्बर चुना है?

सचिन तेंदुलकर:

सचिन तेंडुलकर का टी-शर्ट नंबर 10 था जिसे उन्होंने खुद चुना था और वो उनका काफी लकी नंबर साबित हुआ. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि उनके सरनेम पर 10 आता है इसलिए उन्होंने अपनी टी-शर्ट के लिए 10 नंबर को चुना था.

Image source:sportskeeda.com

जब तेंदुलकर ने क्रिकेट से सन्यास ले लिए तो BCCI ने कहा कि भारत में दूसरा तेंदुलकर पैदा नहीं हो सकता है इसलिए उसने 10 नम्बर की क टी-शर्ट को भी रिटायर्ड कर दिया जायेगा. अर्थात अब भारत के कोई भी खिलाड़ी 10 नम्बर की टी-शर्ट पहने नहीं दिखेगा हालाँकि शार्दुल ठाकुर ने 10 नम्बर की टी-शर्ट पहनी थी और अब उन्होंने इसे छोड़ दिया है.

ध्यान रहे कि किसी अन्य देश का खिलाड़ी इस नम्बर की टी-शर्ट को पहन सकता है. जैसे पाकिस्तान का अफरीदी 10 नम्बर की टी-शर्ट पहनता है. ध्यान रहे कि 10 नम्बर की टी-शर्ट फ़ुटबाल में टीम का सर्वश्रेठ खिलाड़ी पहनता है.

जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय टीम में 9 नम्बर टी-शर्ट की बहुत मांग है. इसे रोहित शर्मा, आश्विन चाह रहे थे लेकिन यह पार्थिव पटेल और अमित मिश्रा को दिया जा चुका था.

2. विराट कोहली:

विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि वह खुद को टी-शर्ट नंबर 18 पहनकर भाग्यशाली मानते हैं. ऐसा इसलिए है, क्योंकि उनके प्यारे पिता का 18 दिसंबर 2006 को निधन हो गया था. एक इंटरव्यू में टीम इंडिया के कप्तान ने कहा था कि, 18 नम्बर की टी-शर्ट पहनने के बाद उनको लगता है मानो उसके पिता उसके आस-पास हैं. कोहली इस 18 नम्बर की टी-शर्ट अपने अंडर 19 के दिनों से पहनते आ रहे हैं.

3. महेंद्र सिंह धोनी:

धोनी का जन्मदिन 7 जुलाई को होता है. इसलिए उन्होंने अपनी टी-शर्ट का नम्बर 7 चुना है. धोनी को फुटबॉल बहुत पसंद है और उनके पसंदीदा खिलाड़ी रोनाल्डो की टी-शर्ट का नम्बर भी 7 ही था.

Image source:CricketTimes.com

4. राहुल द्रविड़:

राहुल द्रविड़ अपने करियर के शुरुआती दिनों में 5 नम्बर की टी-शर्ट पहनते थे लेकिन अपनी शादी के बाद उन्होंने यह नम्बर बदल कर 19 कर लिया था क्योंकि उनका मानना है कि उनकी पत्नी उनके लिए बहुत लकी हैं और 19 तारीख को उनकी पत्नी का जन्मदिन है इसलिए 19 नम्बर उन्हें जन्म दिन याद रखने में मदद भी करता है.

5. रोहित शर्मा:

रोहित शर्मा का टी-शर्ट नंबर 45 है और उनका यह नम्बर उनकी मम्मी ने चुना था. एक्चुअली रोहित 9 को अपना लकी नम्बर मानते हैं. लेकिन यह नम्बर टीम में पार्थिव पटेल को पहले से ही दिया जा चुका है. इसलिए उन्होंने अपनी मम्मी के कहने पर 4+5=9 को चुना है. वाकई में रोहित के लिए यह नम्बर कमाल का साबित हुआ है क्योंकि इस समय वे भारतीय टीम की रीढ़ बन चुके हैं.

6. वीरेन्द्र सहवाग:

अपने करियर के शुरूआती दिनों में सहवाग 44 नंबर की टी-शर्ट के साथ खेलते थे लेकिन इस नंबर ने उनका साथ नहीं दिया. इसके बाद सहवाग ने किसी ज्योतिषी के कहने पर 46 नम्बर की टी-शर्ट पहननी शुरू की लेकिन जब यह टी-शर्ट भी लकी सिद्ध नहीं हुई तो उन्होंने बिना नंबर की टी-शर्ट के साथ खेलना शुरू कर दिया था और फिर रिकॉर्ड में कई नम्बर बनाये.

7. हार्दिक पंड्या:

टीम इंडिया के आलराउंडर खिलाड़ी पंड्या का टी-शर्ट नंबर 228 है. दरअसल हार्दिक पांड्या बडोदरा की तरफ से अंडर 16 का मैच खेल रहे थे इस मैच में उन्होंने 228 रन बनाकर अपनी टीम को बड़ी जीत दिलाई थी. तभी से हार्दिक के पास 228 नंबर की टी-शर्ट है.

अतः ऊपर दिए गए तथ्यों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि भारतीय टीम के खिलाडियों द्वारा जिस नम्बर की टी-शर्ट पहनी जाती है वह उनके खुद के द्वारा चुनी जाती है. इसके साथ ही यह बताना भी जरूरी है कि खिलाड़ी अपनी टी शर्ट पर कौन सा नाम लिखवाना चाहता है इसका निर्णय भी खिलाड़ी ही करता है. अपने देखा होगा कि दिनेश कार्तिक अपनी शर्ट पर D.K. लिखवाता है.

ICC किस आधार पर खिलाडियों की रैंकिंग जारी करता है?

एकदिवसीय क्रिकेट के 21 ऐसे नियम जो आपको पता नहीं होंगे

Advertisement

Related Categories

Advertisement