Advertisement

साइबरस्पेस इंटरनेट क्या है और यह इंटरनेट से अलग कैसे है?

रेडियो, टेलीविजन और वर्ल्ड वेब जैसे मीडिया ने समाज पर बहुत अधिक प्रभाव डाला है और यह लंबे समय तक मानव विज्ञान खोज संबंधी क्षितिज को बढ़ा दिया है। आज के युग में इंटरनेट और साइबर स्पेस ने एक वर्चुअल दुनिया बनाई है जिसने नवीन सामाजिक और सांस्कृतिक प्रथाएं को जन्म दिया है क्योंकी इसने राष्ट्र-राज्य की सीमाओं से ऊपर उठ कर एक वैश्विक समाज का निर्माण किया है। साइबर स्पेस और इंटरनेट ने देखने, प्रतिनिधित्व करने और संचार करने के तरीकों में क्रन्तिकारी परिवर्तन लाया है।

साइबरस्पेस इंटरनेट क्या है?

'साइबरस्पेस' शब्द का पहली बार विलियम गिब्सन ने 1984 में अपनी पुस्तक 'न्यूरोमंसर' में इस्तेमाल किया था। सायबरस्पेस (Cyberspace) संगणक नेटवर्क या कंप्यूटर नेटवर्क द्वारा जुड़कर आपसी सम्पर्क से बनने वाले वातावरण को कहते हैं। यह शब्द 1990 के दशक में लोकप्रिय हुआ जब इंटरनेट तेज़ी से बढ़ रहा था और उस से उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों और सामाजिक व मानसिक परिघटनाओं के लिए एक संक्षिप्त शब्द की आवश्यकता हुई। कई समीक्षकों का मानना है कि उभरती हुई कृत्रिम वास्तविकता (आर्टिफ़िशल रिऐलिटी) से सम्बन्धित प्रौद्योगिकियाँ सायबरवातावरण में एक बड़ा बढ़ावा करेंगी।

दुसरे शब्दों में, यह एक त्रि-आयामी कंप्यूटर नेटवर्क में वर्चुअल स्पेस है जो विश्वव्यापी कंप्यूटर नेटवर्क से बना है जो संचार और डेटा एक्सचेंज गतिविधियों में सहायता के लिए टीसीपी / आईपी प्रोटोकॉल को नियोजित करता है।

नेट न्यूट्रैलिटी किसे कहते हैं?

पिछले तीन दशकों में, इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं का विस्तार हुआ है और वहीँ अधिकांश उपयोगकर्ता संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान, चीन और भारत में हैं। चूंकि बिलियन हर साल इंटरनेट का उपयोग करते हैं, साइबर स्पेस जैसे ई-मेल, ई-कॉमर्स, ई-लर्निंग और ई-गवर्नेंस के माध्यम से मनुष्यों के समकालीन आर्थिक और सामाजिक स्थान का भी विस्तार करने का अनुमान है। यह आधुनिक संचार प्रणालियों, परिवहन से अधिक है, जिसने वैश्विक गांव की वास्तविकता को अवधारणा बना दी है।

सुपरकंप्यूटर किसे कहा जाता है और ये क्या कार्य करता हैं?

 साइबरस्पेस इंटरनेट, इंटरनेट से अलग कैसे है?

इंटरनेट, विश्व में डिवाइसों को लिंक करने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट (टीसीपी / आईपी) का उपयोग करने वाले इंटरकनेक्टेड कंप्यूटर नेटवर्क की वैश्विक प्रणाली है। यह नेटवर्क का एक नेटवर्क है जिसमें निजी, सार्वजनिक, शैक्षिक, व्यवसाय और वैश्विक नेटवर्क के सरकारी नेटवर्क शामिल हैं, जो कि इलेक्ट्रॉनिक, वायरलेस, और ऑप्टिकल नेटवर्किंग प्रौद्योगिकियों की व्यापक श्रेणी से जुड़ा हुआ है।

वहीँ साइबरस्पेस इंटरनेट वर्चुअल कंप्यूटर दुनिया है जो कंप्यूटर नेटवर्क के पारंपरिक वातावरण पर काम कर रहा है। दुसरे शब्दों में कहे तो, यह इंटरनेट के माध्यम से जानकारी की दुनिया है।

भारतनेट परियोजना क्या है और इसकी क्या विशेषताएं हैं?

Advertisement

Related Categories

Advertisement