Search

LOC और LAC में क्या अंतर है?

Difference between LOC and LAC: LOC का फुल फॉर्म है लाइन ऑफ़ कण्ट्रोल जिसका हिंदी अर्थ है ‘नियंत्रण रेखा’. जबकि LAC का फुल फॉर्म है लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल अर्थात वास्तविक नियंत्रण रेखा. LOC सेना द्वारा चिह्नित सीमांकित सीमा है जो भारत और पाकिस्तान के बीच पड़ती है जबकि LAC एक असैन्य सीमा रेखा है जो कि भारत और चीन के बीच पड़ती है. आइये इस लेख में LOC and LAC में अंतर जानते हैं.
Jun 17, 2020 12:05 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Soldiers at Line of Control (LOC)
Soldiers at Line of Control (LOC)

भारत के अपने पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा संबंधी कई विवाद हैं. कई बार इन सीमा विवादों के कारण इन देशों के बीच युद्ध जैसी स्थिति बन गई. भारत के नागरिक के रूप में हमें अपने देश की सीमाओं को जानना चाहिए और पड़ोसी देशों के साथ विवादों का कारण बनना चाहिए. आइये इस लेख में इसके बारे में जानते हैं.

इस लेख में हमने LOC और LAC के बीच अंतर को प्रकाशित किया है. वास्तविक विषय पर आने से पहले हमें LOC और LAC की अवस्थिति और अर्थ जानना चाहिए.

LOC क्या है: - (What is LOC):- LOC या लाइन ऑफ कंट्रोल एक लाइव लाइन है जिसमें फायरिंग और फेस तो फेस इंटरेक्शन तक का सामना करना पड़ता है. यह सीमा स्पष्ट रूप से मिलिट्री द्वारा सीमांकित है.

यह सीमा भारतीय संघ राज्य क्षेत्र यानी जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों को भारत और पाकिस्तान के बीच बांटती है.  LOC की लंबाई लगभग 776 किलोमीटर है जो कि पाकिस्तान द्वारा 1947 में धोखे से कब्ज़ा ली गयी थी. LOC का भारतीय भाग (दक्षिणी और पूर्वी भाग) जम्मू और कश्मीर के रूप में जाना जाता है जो कश्मीर का लगभग 45 प्रतिशत हिस्सा है.

difference-loc-lac

क्या है LAC:- (What is LAC)

LAC वास्तविक नियंत्रण रेखा है जो चीन और भारत के बीच की सीमा है. "वास्तविक नियंत्रण रेखा" (एलएसी) की अवधारणा 1993 में एक द्विपक्षीय समझौते में आई थी, हालांकि इन दोनों देशों के बीच जमीनी स्थिति पर कोई ठोस समझौता नहीं हुआ था. इसी कारण इन दोनों देशों के बीच यदा-कदा झगड़े होते रहते हैं.

LAC, भारतीय नियंत्रित क्षेत्र को चीनी-नियंत्रित क्षेत्र से अलग करता है. यह बड़ा खाली क्षेत्र है और भारत और चीन की सेनाओं द्वारा लगभग 50 से 100 किलोमीटर की दूरी बनाकर इसकी निगरानी की जाती है. चीनी सरकार LAC को लगभग 2,000 किमी मानती है जबकि भारत LAC को 3,488 किमी लंबा मानता है.

क्या भारत चीन के उत्पादों का बहिष्कार कर सकने की स्थिति में है?

LAC को तीन क्षेत्रों में विभाजित किया गया है: लद्दाख में पश्चिमी क्षेत्र, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में मध्य क्षेत्र और पूर्वी क्षेत्र जो अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम तक फैला है.
LOC और LAC की अवस्थिति जानने के बाद अब हम LOC और LAC के बीच अंतर जानने की स्थिति में हैं

LOC और LAC के बीच अंतर (Difference between LOC and LAC):-

तुलना का आधार

LOC

LAC

फुल फॉर्म

लाइन ऑफ़ कण्ट्रोल

लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल

अवस्थिति

कश्मीर के तीन क्षेत्र (आज़ाद कश्मीर, गिलगिट और बलिस्तान) पाकिस्तान के कब्जे में और दो तिहाई, जम्मू, लद्दाख और कश्मीर घाटी, भारत द्वारा प्रशासित.(हालाँकि पूरी काश्मीर भारत का अभिन्न अंग है).

यह उत्तरी भारतीय राज्यों के तीन क्षेत्रों में बिखरा हुआ है: पूर्वी (सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश), पश्चिमी (लद्दाख, कश्मीर) और मध्य (उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश).

आकार

यह स्पष्ट रूप से मिलिट्री द्वारा सीमांकित किया जाता है और बहुत सारी गतिविधियां (टकराव, गोलीबारी आदि का सामना करना) होती हैं. भारतीय और पाकिस्तान की सेना यहां मौजूद है.

ये बड़े खाली क्षेत्र हैं और लगभग 50 से 100 किलोमीटर की दूरी भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच बनी हुई है.

क्षेत्र (लंबाई)

776 किलोमीटर (अनौपचारिक)

4,057 किलोमीटर (अनौपचारिक)

किन देशों के बीच

भारत औएर पाकिस्तान

भारत और चीन

LAC पर कोई स्पष्ट सीमांकन नहीं है, यही कारण है कि दोनों देशों के बीच गतिरोध कई बार हुआ है; इसके उदाहरण; 2017 में डोकलाम, 2014 में चुमार, 2013 में डेपसांग और 1987 में सुमदोरोंग चू पर विवाद हो चुका है.

LOC पर उसी तरह की स्थिति मौजूद है जहां से पाकिस्तान की सेना द्वारा भारत में आतंकी भेजे जाते हैं.यही कारण है कि LOC पर भारत और पाकिस्तान की सेना आमने सामने कहदी रहती है.

इसलिए सीमा विवाद का अस्तित्व दुनिया भर के कई देशों के साथ विद्यमान है. हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद, आप समझ गए होंगे कि LOC और LAC में क्या अंतर है?

भारत-नेपाल लिपुलेख दर्रा विवाद क्या है?

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में रोचक तथ्य और इतिहास