भारत के सबसे उत्तरी बिंदु “इंदिरा कोल” के बारे में तथ्य

Jun 18, 2018 17:36 IST
    भारत का सबसे उत्तरी बिंदु इंदिरा कोल और सबसे दक्षिणी बिंदु इंदिरा प्वाइंट तथा सबसे पूर्वी बिंदु किबिथू और सबसे पश्चिमी बिंदु कच्छ में सर क्रीक (गुहर मोती के पास) है. मुख्य भूमि का सबसे दक्षिणी बिंदु कन्याकुमारी के पास केप कोमोरिन है. इस लेख में सबसे उत्तरी बिंदु इंदिरा कोल के बारे में कुछ तथ्य बताये गए हैं.
    Indira Col

    इंदिरा कोल (Indira Col) काराकोरम पर्वतमाला की सियाचिन मुज़ताग़ उपश्रेणी के इंदिरा कटक (इंदिरा रिज) में स्थित एक कोल (यानि कटक में बना हुआ पहाड़ी दर्रा) है. यह सिआ कांगरी पहाड़ी से 3 किमी पश्चिम में है, जो भारत, पाकिस्तान व चीन द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों के तिराहे पर स्थित है.

    ज्ञातव्य है कि भारत का सबसे पूर्वी बिंदु किबिथू, सबसे पश्चिमी बिंदु कच्छ में सर क्रीक (गुहर मोती के पास),सबसे उत्तरी बिंदु इंदिरा कोल और सबसे दक्षिणी बिंदु इंदिरा प्वाइंट है. मुख्य भूमि का सबसे दक्षिणी बिंदु कन्याकुमारी के पास "केप कोमोरिन" है.

    इंदिरा कोल, सियाचिन ग्लेशियर और उरडोक ग्लेशियर के बीच एक उच्च बिंदु है. यह पूर्वी कराकोरम रेंज में स्थित है. दरअसल इंदिरा कॉल नाम के दो बिंदु हैं जिनमे एक का नाम है इंदिरा कोल ईस्ट और दूसरा है इंदिरा कोल वेस्ट.

    east west indira coL

    इंदिरा कोल के बारे में कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार हैं;

    1. भारत का उत्तरी बिंदु इंदिरा कोल 5,764 मीटर (18,911 फीट) की ऊँचाई पर कराकोरम रेंज के सियाचिन मुजताघ में स्थित है. यह वह बिंदु है जहाँ पर भारत, पाकिस्तान और चीन की सीमायें आस पास हैं.

    2. इंदिरा कोल का भारत की पूर्व प्रधानमन्त्री इंदिरा गाँधी से कोई सम्बन्ध नही है. पूर्वी इंदिरा कोल बिंदु का नाम देवी लक्ष्मी के नामों में से एक के नाम पर “बुल्क वर्कमैन” ने 1912 में रखा था.

    3. कर्नल नरेंद्र "बुल" कुमार 1981 में पश्चिमी इंदिरा कोल पर पहुंचे थे जबकि हरीश कपाडिया इसी कोल पर 1998 पहुंचे थे.

    4. कोल के दक्षिण में स्थित जमीन पर पाकिस्तान और भारत दोनों देश अपना दावा करते हैं लेकिन इस क्षेत्र पर भारत का नियंत्रण है. इंदिरा कोल के उत्तर में भूमि ट्रांस-कराकोरम ट्रैक्ट का हिस्सा है, जिस पर 1963 के सीमा समझौते के अंतर्गत पाकिस्तान और चीन के बीच समझौता हुआ था. इस क्षेत्र पर चीन का कब्ज़ा है लेकिन इस जमीन पर भारत भी अपना कज्बा मानता है.

    5. भारत के सबसे उत्तरी बिंदु (इंदिरा कोल) और सबसे दक्षिणी बिंदु (कन्याकुमारी) के बीच की दूरी 3,065 किमी. है.

    distance from indira col to kanyakumari

    उम्मीद है कि इंदिरा कोल के बारे में ऊपर दिए गए तथ्य आपको पसंद आये होंगे.

    जानें सियाचिन ग्लेशियर विवाद क्या है?

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...