Search

रोबोटिक अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

अंतरिक्ष में खगोलीय संरचनाओं की खोज और अन्वेषण के लिए जब मानवरहित अंतरिक्ष अन्वेषण तकनीकों के प्रयोग से की जाती है तो उसे रोबोटिक अंतरिक्ष अन्वेषण कहा जाता है। इस लेख में हमने रोबोटिक अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
Mar 19, 2019 10:59 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
GK Questions and Answers on the Robotic Space exploration programs HN
GK Questions and Answers on the Robotic Space exploration programs HN

अंतरिक्ष में खगोलीय संरचनाओं की खोज और अन्वेषण के लिए जब मानवरहित अंतरिक्ष अन्वेषण तकनीकों के प्रयोग से की जाती है तो उसे रोबोटिक अंतरिक्ष अन्वेषण कहा जाता है।

1. निम्नलिखित में से कौन पहला मानव रहित अंतरिक्ष मिशन था?

A. स्पुतनिक I

B. ACRIMSAT

C. मैरिनर कार्यक्रम

D. उपर्युक्त में से कोई नहीं

Ans: A

Explanation: स्पुतनिक 1, रूस द्वारा निर्मित धरती का पहला कृत्रिम उपग्रह तथा पहला मानव रहित अंतरिक्ष मिशन था। इसको 1957 में प्रक्षेपित किया गया था। इसलिए, A सही विकल्प है।

2. निम्नलिखित में से किसे 22 जुलाई 1951 को सोवियत संघ (यूएसएसआर) सब-ऑर्बिटल फ्लाइट द्वारा डेज़िक और त्सगान नामक दो कुत्तों को अन्तरिक्ष में भेजा गया था?

A. लीना कार्यक्रम (Lina Program)

B. रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट (Robotic spacecraft)

C. पायनियर कार्यक्रम (Pioneer Programme)

D. ज़ोंड कार्यक्रम (Zond program)

Ans: B

Explanation: रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट (Robotic spacecraft), एक मानव रहित अंतरिक्ष यान है, आमतौर पर टेलरोबोटिक नियंत्रण के तहत जिसे वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसे 22 जुलाई 1951 को सोवियत संघ (यूएसएसआर) द्वारा लॉन्च किया गया था, जिसमे डेज़िक और त्सगान नामक दो कुत्तों को भेजा गया था। इसलिए, B सही विकल्प है।

3. निम्नलिखित में से कौन संयुक्त राज्य अमरीका का मानव रहित अंतरिक्ष मिशन की एक श्रृंखला थी जिसे ग्रहों की खोज के लिए डिजाइन किया गया था?

A. लीना कार्यक्रम (Lina Program)

B. रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट (Robotic spacecraft)

C. पायनियर कार्यक्रम (Pioneer Programme)

D. ज़ोंड कार्यक्रम (Zond program)

Ans: C

Explanation: पायनियर कार्यक्रम (Pioneer Programme) ग्रहों की खोज के लिए संयुक्त राज्य अमरीका का मानव रहित अंतरिक्ष मिशन था। इसलिए, C सही विकल्प है।

4. निम्नलिखित में से किसे 1964 से 1970 तक 3 एमवी ग्रहों की जांच के लिए सोवियत मानव रहित अंतरिक्ष कार्यक्रम तहत ग्रहों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए भेजा गया था?

A. मैरिनर कार्यक्रम (Mariner program)

B. रेंजर प्रोग्राम (Ranger program)

C. लुना कार्यक्रम (Luna Programme)

D. ज़ोंड कार्यक्रम (Zond program)

Ans: D

Explanation: ज़ोंड कार्यक्रम (Zond program) 1964 से 1970 तक 3 एमवी ग्रहों की जांच के लिए सोवियत मानव रहित अंतरिक्ष कार्यक्रम की एक श्रृंखला थी जिसको ग्रहों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए भेजा गया था। इसलिए, D सही विकल्प है।

5. निम्नलिखित में से कौन सोवियत संघ द्वारा चंद्रमा भेजा गया रोबोटिक अंतरिक्ष यान मिशनों की एक श्रृंखला है?

A. मैरिनर कार्यक्रम (Mariner program)

B. रेंजर प्रोग्राम (Ranger program)

C. लुना कार्यक्रम (Luna Programme)

D. ज़ोंड कार्यक्रम (Zond program)

Ans: C

Explanation: लुना कार्यक्रम (Luna Programme) को 1959 और 1976 के बीच चंद्रमा पर भेजे गए सोवियत संघ के मानव रहित अंतरिक्ष मिशन की एक श्रृंखला थी। इसे एक ऑर्बिटर या लैंडर के रूप में डिजाइन किया गया था। इसलिए, C सही विकल्प है।

विश्व के अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

6. वेनेरा कार्यक्रम के संदर्भ में निम्नलिखित कथनओं पर विचार करें।

I. वेनेरा मिशन (Venera Mission) जांच की एक श्रृंखला थी जिसे वीनस से डेटा एकत्र करने के लिए यूएसएसआर द्वारा विकसित किया गया था।

II. वेनेरा शुक्र ग्रह का रूसी नाम है।

Code:

A. Only I

B. Only II

C. Both I and II

D. Neither I nor II

Ans: C

Explanation: वेनेरा मिशन (Venera Mission) जांच की एक श्रृंखला थी जिसे वीनस से डेटा एकत्र करने के लिए यूएसएसआर द्वारा विकसित किया गया था। दूसरे ग्रह के वातावरण में प्रवेश करने के लिए; किसी अन्य ग्रह पर लैंडिंग करने के लिए; ग्रह की सतह से छवियों को वापस करने और शुक्र के उच्च-रिज़ॉल्यूशन रडार मैपिंग अध्ययन करने के लिए यह पहला मानव निर्मित उपकरण था। वेनेरा शुक्र ग्रह का रूसी नाम है। इसलिए, C सही विकल्प है।

7. निम्नलिखित कथनओं पर विचार करें।

I. मार्स प्रोब प्रोग्राम (Mars probe program) सोवियत संघ द्वारा शुरू किए गए मानव रहित अंतरिक्ष यान की एक श्रृंखला थी।

II. मार्स प्रोब प्रोग्राम (Mars probe program) में फ्लाईबी जांच, लैंडर्स और कक्षाओं की मदद से मंगल ग्रह पर जानकारी इकट्ठा करने के लिए भेजा गया था।

Which of the above statement (s) is/are correct about Mars probe program?

A. Only I

B. Only II

C. Both I and II

D. Neither I nor II

Ans: C

Explanation: मार्स प्रोब प्रोग्राम (Mars probe program) 1960 और 1973 के बीच मंगल ग्रह का पता लगाने के लिए सोवियत संघ द्वारा लॉन्च किए गए मानव रहित अंतरिक्ष यान की एक श्रृंखला थी। इस अंतरिक्ष यान श्रृंखला को फ्लाईबी जांच, लैंडर्स और कक्षाओं द्वारा मंगल ग्रह पर जानकारी इकट्ठा करने के लिए भेजा गया था। इसलिए, C सही विकल्प है।

8. निम्नलिखित में किसे बाहरी सौर प्रणाली के अध्ययन करने के लिए संयुक्त राज्य अमरीका का वैज्ञानिक कार्यक्रम को लॉन्च किया गया था?

A. वायेजर कार्यक्रम (Voyager program)

B. वेगा कार्यक्रम (Vega program)

C. फोबोस कार्यक्रम (Phobos Programme)

D. डिस्कवरी कार्यक्रम (Discovery program)

Ans: A

Explanation: वायेजर कार्यक्रम (Voyager program) बाहरी सौर प्रणाली के अध्ययन करने के लिए संयुक्त राज्य अमरीका का वैज्ञानिक कार्यक्रम है। इसलिए, A सही विकल्प है।

9.  निम्नलिखित में से कौन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम के अंतर्गत द्वारा चंद्रमा की तरफ कूच करने वाला भारत का पहला अंतरिक्ष यान है?

A. चंद्रयान कार्यक्रम (Chandrayaan Program)

B. मंगलयान कार्यक्रम (Mangalyaan Program)

C. चांग कार्यक्रम (Chang'e Program)

D. डिस्कवरी कार्यक्रम (Discovery program)

Ans: A

Explanation: चंद्रयान कार्यक्रम (Chandrayaan Program), भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम के अंतर्गत द्वारा चंद्रमा की तरफ कूच करने वाला भारत का पहला अंतरिक्ष यान था। इस अभियान के अन्तर्गत एक मानवरहित यान को 22, अक्टूबर 2008 को चन्द्रमा पर भेजा गया और यह 30 अगस्त, 2009 तक सक्रिय रहा। इसलिए, A सही विकल्प है।

10. निम्नलिखित में से कौन संयुक्त राज्य अमरीका की निजी कंपनी है जो ग्रह अन्वेषण के लिए अंतरिक्ष रोबोटिक्स प्रौद्योगिकी विकसित कर रही है?

A. फोबोस कार्यक्रम (Phobos Programme)

B. एस्ट्रोबोटिक प्रौद्योगिकी कार्यक्रम (Astrobotic Technology Program)

C. चांग कार्यक्रम (Chang'e Program)

D. डिस्कवरी कार्यक्रम (Discovery program)

Ans: B

Explanation: एस्ट्रोबोटिक प्रौद्योगिकी कार्यक्रम (Astrobotic Technology Program), संयुक्त राज्य अमरीका की निजी कंपनी द्वारा ग्रह अन्वेषण के लिए अंतरिक्ष रोबोटिक्स प्रौद्योगिकी विकसित किया गया है। 2008 में कार्नेगी मेलॉन के प्रोफेसर रेड व्हिटकर और उनके सहयोगियों ने गूगल चंद्र एक्स पुरस्कार जीतने के लक्ष्य के साथ इसकी स्थापना की थी। इसलिए, B सही विकल्प है।

सौर मंडल के प्राकृतिक उपग्रहों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी