Search

चीन के हान राजवंश के 7 अविष्कार जिन्होंने दुनिया बदल दी.

हान राजवंश (Han Dynasty) प्राचीन चीन का एक प्रसिद्द राजवंश था जिसने चीन में 206 ईसापूर्व से 220 ईसवी तक राज किया था. इस राजवंश के काल में चीन ने बहुत सी वस्तुओं का अविष्कार किया था जैसे कागज, सस्पेंशन ब्रिज,गहरी ड्रिलिंग और द सिस्मोग्राफ. आइये इस लेख में इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.
Apr 21, 2020 17:41 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Han Dynasty Empire
Han Dynasty Empire

चीन एक ऐसा देश है जो हमेशा से ही चर्चा में रहता है कभी अपनी दीवार के कारण, कभी नीतियों के कारण तो वर्तमान में कोरोना वायरस के कारण.
हान राजवंश (Han Dynasty) प्राचीन चीन का एक प्रसिद्द राजवंश था जिसने चीन में 206 ईसापूर्व से 220 ईसवी तक राज किया था. शक्ति और प्रतिष्ठा के संदर्भ में, पूर्व में हान राजवंश ने पश्चिम में अपने लगभग समकालीन रोमन साम्राज्य को टक्कर दी थी. हान राजवंश की नीव लिऊ बांग नाम के विद्रोही नेता ने रखी थी.

हान राजवंश को चीनी इतिहास में विशेष रूप से कला, राजनीति और प्रौद्योगिकी में एक स्वर्ण युग माना जाता है. आइये इस लेख में हान राजवंश के द्वारा खोजी गयी कुछ शानदार खोजों के बारे में जानते हैं.

1. भूकंप-सूचक यंत्र (Seismograph):- चीनी वैज्ञानिक झांग हेंग ने खगोल विज्ञान से लेकर घड़ी बनाने तक काम किया था लेकिन उसे सबसे अधिक जाना जाता है दूर के भूकंपों का पता लगाने के लिए पहले उपकरण को बनाने के लिए. झांग हेंग ने अपने इस उपकरण को 132 A.D.में हान के दरबार में पेश किया था.

Seismograph-INVENTION

जब भी इस यंत्र को कोई कम्पन्न महसूस होता है तो धातु के ड्रैगन के मुंह से एक बॉल धातु के मेंढक के मुंह में चली जाती है जिससे जोर से झनझनाहट की आवाज आती है जिससे पता लग जाता है कि भूकंप आने वाला है.

2. झूलता पुल (Suspension Bridge):- रॉबर्ट टेम्पल के अनुसार, हान राजवंश के होनहार कारीगरों ने झूलते पुल के विकास को अंजाम दिया था. यह एक प्रकार का सपाट मार्ग प्रारंभ में रस्सियों को जोड़कर बनाया जाता था लेकिन बाद में इसे 90 A.D के आस पास हान के कुशल इंजीनियरों ने लकड़ी के तख्तों के साथ अधिक परिष्कृत संरचनाओं का निर्माण किया था. इस तरह के झूलते पुल भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में आज भी रस्सियों और पौधों की जड़ों से बनाये जाते हैं.

Suspension-Bridge

3. कागज का अविष्कार:(Invention of Paper):- कागज का सबसे पहला स्क्रैप अभी भी अस्तित्व में है, यह स्क्रैप चीन में पाई गयी एक कब्र में 1957 में पाया गया था. जांच में पता चला कि यह स्क्रैप 140 और 87 ई.पू. के बीच बनाया गया था. अच्छी क्वालिटी के कागज का अविष्कार चीन के हान वंश के सम्राट होती के दरबार के राजनेता काई लुन (Cai Lun) ने 105 A.D. में किया था. 
उन्होंने पेड़ की छाल, भांग, सन के छिलके, और मछली पकड़ने के जाल के टुकड़ों को मिलाया और फिर कुछ और क्रिया करके कागज को बनाया था.

4. डीप ड्रिलिंग (Deep Drilling):- पहली शताब्दी ई.पू. में हान राजवंश में नमक खनिक (salt miners)लोहे के सरियों की मदद से पहले जमीन में लगभग 4,800  फीट तक खुदाई करते थे फिर ट्यूब की मदद से इसी गहराई से लवण-जल (brine) बाहर निकालते थे. उन्होंने जो तकनीक विकसित की वह आधुनिक तेल और गैस की खोज की दिशा में अग्रणी हैं.इसी के आधार पर अब तेल और गैस खोजा जाता है.

Deep Drilling

5. घोड़े की रक़ाब (Stirrup):- घोड़े की रक़ाब का अविष्कार भी हान राजवंश में ही हुआ था. एक हान राजवंश के आविष्कारक ने कच्चा लोहा या कांस्य से यह उपकरण बनाया था जिसने घुड़सवारी करना बहुत आसान बना दिया था. इसकी मदद से घुड़सवार बिना लडखडाये काफी सामान के साथ घोड़े पर चढ़ सकता था. यह एक ऐसा क्रांतिकारी आविष्कार था, जो अगले कई सदियों में एशिया से लेकर यूरोप तक फैला था, जहाँ मध्ययुगीन शूरवीरों के लिए यह संभव था कि वे बिना रुके भारी हथियारों से अपने हथियारों की सवारी कर सकें.

Stirrup

6. एक पहिया वाला ठेला (wheelbarrow):- एम.जे.टी. लेविस का एक लेख प्रौद्योगिकी और संस्कृति जर्नल में 1994 में प्रकाशित हुआ था. इस लेख में अनुसार एक पहिया वाले ठेले का अविष्कार चीन में संभवतः 100 ई.पू. में हुआ था. इस ठेले के अविष्कार से व्यक्ति काफी वजन एक जगह से दूसरी जगह पर ले जा सकता था और उसके हाथों पर ज्यादा वजन भी नहीं आता था.

Wheelbarrow-INVENTION

7. हल का अविष्कार (The Moldboard Plow):- रॉबर्ट ग्रीनबर्गर की किताब द टेक्नोलॉजी ऑफ एंशिएंट चाइना के अनुसार, चीनी किसान 6 ठी शताब्दी ई.पू. तक खेतों में लोहे के हल का उपयोग कर रहे थे. कुछ सौ साल बाद हान साम्राज्य के किसानों ने एक ऐसे हल का विकास किया जिससे कम ताकत की मदद से भी खेत की जुताई करना आसान हो गया और खेतों में पहाड़ियों के आकार की क्यारियां बन जातीं थी जिससे मिट्टी के कटाव को कम करने में भी मदद मिली थी.

hal-invention-china

इसके अलावा चीन के हान राजवंश के समय स्टीयरिंग पहिया (The Rudder) का अविष्कार भी किया था जिससे पानी के जहाजों को मोड़ने में मदद मिलती है.
इस प्रकार ऊपर लिखे गये 7 मुख्य अविष्कारों से यह सिद्ध हो गया है कि चीन के हान राजवंश ने विश्व को बहुत सी नई चीजें दी हैं जिनका उपयोग आज भी विश्व के सभी देशों में आज भी किया जा रहा है.


चीन की विशाल दीवार: 22 रोचक तथ्य

स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के बारे में 15 रोचक तथ्य