अमेरिका के लिए 'लंबी उड़ान' पर प्रधानमंत्री मोदी ने कैसे बिताया समय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर हैं, जिसके दौरान वह क्वाड लीडर्स समिट (Quad leaders summit) और UNGA में भाग लेंगे.
Created On: Sep 23, 2021 12:36 IST
Modified On: Sep 23, 2021 12:49 IST
PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं, जिसके दौरान वह राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamal Harris) के साथ बैठक सहित कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे. पीएम मोदी क्वाड नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी की दो साल में यह पहली अमेरिकी यात्रा है.

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पोस्ट की फोटो 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (22 सितम्बर, 2021) को अमेरिका के लिए अपनी "लंबी उड़ान" की एक झलक दी, जिसमें विमान के अंदर की एक तस्वीर पोस्ट की जहां वह कुछ जरूरी फाइलों को पढ़ रहे हैं. 

अपनी तस्वीर पोस्ट करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, "एक लंबी उड़ान का मतलब पेपर्स और कुछ फाइल वर्क के माध्यम से जाने का अवसर भी है.' 

Jagranjosh

प्रधानमंत्री मोदी नए शामिल बोइंग 777 VVIP विमान जिसका कॉल साइन एयर इंडिया वन है और भारतीय उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बुधवार (22 सितम्बर, 2021) को सुबह 11 बजे के बाद नई दिल्ली से उड़ान भरी और भारतीय मानक समय पर 3.30 बजे वाशिंगटन, डीसी में संयुक्त बेस एंड्रयूज पर गुरुवार (23 सितम्बर, 2021) को उतरे.

Jagranjosh

अमेरिका दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का शेडयूल काफी व्यस्त रहेगा. गुरुवार को वह अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात करेंगे और पांच अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ आमने-सामने बैठक करेंगे.

जो बिडेन 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी करेंगे. इस साल जनवरी में बिडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होगी. इसके बाद क्वाड लीडर्स शिखर बैठक होगी. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में एक संबोधन के साथ अपनी यात्रा का समापन करेंगे, जिसमें COVID-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

जानें भारतीय प्रधानमंत्री की शक्तियां एवं कार्य क्या हैं? जानें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी गई किताबें और उनके द्वारा लिखी गई किताबों के बारे में

 

Comment (0)

Post Comment

6 + 3 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Related Categories