]}
Search

जनवरी 2020: महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिनों की सूची

जनवरी नए साल का पहला महीना होता है. क्या आप जानते हैं कि जनवरी में कौन-कौन से महत्वपूर्ण दिन होते हैं जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्थर पर अधिकतर परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. इनका क्या महत्व है और ये दिन क्यों मनाए जाते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.
Jan 7, 2020 11:31 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Importance Days in January 2020
Importance Days in January 2020
p style="text-align: justify;">भारत कई भाषाई समूहों, धर्मों, संप्रदायों, संस्कृतियों, जातियों, जनजातियों, इत्यादि के साथ एक विविध राष्ट्र है. इसमें कोई संदेह नहीं कि भारत चार प्रमुख धर्मों यानी हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध धर्म का जन्मस्थल है. इसलिए, ऐसा कहा जाता है कि भारत "विविधता में एकता" का देश है. भारत में कई त्योहारों, राष्ट्रीय पर्यवेक्षणों, स्मरणोत्सवों के महत्वपूर्ण दिन मनाए जाते हैं जो भारत में सामाजिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.

जनवरी 2020 में महत्वपूर्ण दिनों (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय) की सूची

1 जनवरी - वैश्विक परिवार दिवस (Global Family Day)

यह विश्व शांति के दिन के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य परिवारों के लोगो को साथ लाना या लोग साथ आयें और एकजुट समाज की रचना करें. पृथ्वी एक वैश्विक परिवार की तरह है ताकि इसको सभी के रहने योग्य एक बेहतर स्थान के रूप में बनाया जा सके.

8 जनवरी - अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवस (African National Congress Foundation Day)

दक्षिण अफ्रीकी मूलनिवासी राष्ट्रीय कांग्रेस (SANNC) की स्थापना 8 जनवरी 1912 में Bloemfontein में John Langalibalele Dube द्वारा की गई थी. इसके पीछे प्राथमिक मकसद काले और मिश्रित जाति के अफ्रीकियों को मतदान का अधिकार देना या अफ्रीकी लोगों को एकजुट करना और मौलिक राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक बदलाव के लिए संघर्ष करना था.

9 जनवरी - NRI (अनिवासी भारतीय) दिवस या प्रवासी भारतीय दिवस (Pravasi Bharatiya Divas)

NRI या प्रवासी भारतीय दिवस भारत के विकास के प्रति प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए हर साल 9 जनवरी को मनाया जाता है. यह दिन यानी 9 जनवरी 1915, दक्षिण अफ्रीका से मुंबई की महात्मा गांधी की वापसी की भी याद दिलाता है.

11 जनवरी - लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि (Death anniversary of Lal Bahadur Shastri)

लाल बहादुर शास्त्री स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे. उन्होंने 'जय जवान जय किसान' के नारे को लोकप्रिय बनाया और उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लिया था. कार्डियक अरेस्ट के कारण 11 जनवरी, 1966 को उनकी मृत्यु हो गई थी.

12 जनवरी - राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day)

स्वामी विवेकानंद जयंती हर साल 12 जनवरी को मनायी जाती है. उनका जन्म 12 जनवरी, 1863 को कोलकाता में हुआ था. सरकार ने इसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया क्योंकि स्वामी जी के दर्शन और उनके द्वारा दिए गए आदर्श भारतीय युवाओं के लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हैं. उन्होंने शिकागो में आयोजित विश्व धर्म सम्मेलन में भाषण देकर भारत का नाम रौशन किया था.

15 जनवरी - भारतीय सेना दिवस (Indian Army Day)

हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन 1949 में मार्शल कोडंडेरा एम करिअप्पा ने जनरल सर फ्रांसिस बुचर, अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ से भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला था.

23 जनवरी - नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती (Netaji Subhas Chandra Bose Jayanti)

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को उड़ीसा के कटक में हुआ था. वह सबसे प्रमुख भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे. उनकी सेना को भारतीय राष्ट्रीय सेना (आईएनए) या आजाद हिंद फौज के रूप में जाना जाता था. उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पश्चिमी शक्तियों के खिलाफ विदेश में एक भारतीय राष्ट्रीय बल का नेतृत्व किया था.

24 जनवरी- राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day)

भारत में बहुसंख्यक लड़कियों, शिक्षा का महत्व, पोषण, कानूनी अधिकार, चिकित्सा देखभाल और बालिकाओं की सुरक्षा, इत्यादि के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है.

25 जनवरी- राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day)

हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस, युवा मतदाताओं को राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने और प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. 2011 में पहली बार इस दिन को चुनाव आयोग के स्थापना दिवस के रूप में मनाया गया.

25 जनवरी- राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (National Tourism Day)

हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस भारत में मनाया जाता है ताकि लोगों को पर्यटन के महत्व और भारतीय अर्थव्यवस्था में इसकी भूमिका के बारे में जागरूक किया जा सके.

26 जनवरी- गणतंत्र दिवस (Republic Day)

26 नवंबर, 1949 को भारतीय संविधान सभा ने संविधान को सर्वोच्च कानून के रूप में अपनाया और भारत सरकार अधिनियम 1935 को प्रतिस्थापित किया. यह 26 जनवरी 1950 को एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू हुआ. इस दिन राजपथ, दिल्ली में हर साल सबसे बड़ी परेड होती है.

26 जनवरी - अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (International Customs Day

सीमा सुरक्षा बनाए रखने में कस्टम अधिकारियों और एजेंसियों की भूमिका को मान्यता देने के लिए कस्टम संगठन द्वारा 26 जनवरी को हर साल अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (ICD) मनाया जाता है. यह उन कार्य स्थितियों और चुनौतियों पर भी ध्यान केंद्रित करता है जो कस्टम अधिकारी अपनी नौकरियों के दौरान सामना करते हैं.

28 जनवरी- लाला लाजपत राय की जयंती (Birth Anniversary of Lala Lajpat Rai)

लाला लाजपत राय का जन्म 28 जनवरी, 1865 को पंजाब में हुआ था. वह एक प्रमुख राष्ट्रवादी नेता थे जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्होंने 'पंजाब केसरी' या 'पंजाब का शेर' की उपाधि भी अर्जित की. उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक की नींव रखी. गंभीर चोटों के कारण 17 नवंबर, 1928 को उनका निधन हो गया. हरियाणा के हिसार में पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय का नाम लाला लाजपत राय के नाम पर रखा गया है.

30 जनवरी - शहीद दिवस (Martyrs Day or Shaheed Diwas)

30 जनवरी को हर साल महात्मा गांधी और भारत के तीन क्रांतिकारियों के बलिदान की याद में शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है. 30 जनवरी, 1948 को 'राष्ट्रपिता' महात्मा गांधी की हत्या हुई थी और 23 मार्च को भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर जैसे 3 नायकों को अंग्रेजों ने फांसी पर लटका दिया था.

30 जनवरी - विश्व कुष्ठ उन्मूलन दिवस (World Leprosy Eradication Day)

बच्चों में कुष्ठ रोग संबंधी विकलांगता के मामलों को खत्म करने के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हर साल 30 जनवरी को विश्व कुष्ठ दिवस उन्मूलन मनाया जाता है. जैसा कि, हम जानते हैं कि विकलांगता रातोंरात नहीं होती है, लेकिन रोग के लंबे समय तक रहने के बाद होती है. इसलिए इसके बारे में लोगों को शिक्षित करना अनिवार्य है.

तो, ये थे जनवरी 2020 के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिन जो कई परीक्षाओं की तैयारी में मददगार होंगे और आपके ज्ञान को भी बढ़ाएंगे.

जनवरी 2020 महत्वपूर्ण दिन

डेट

महत्वपूर्ण दिनों का नाम

1 जनवरी

वैश्विक परिवार दिवस (Global Family Day)

8 जनवरी

अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवस (African National Congress Foundation Day)

9 जनवरी

एनआरआई (अनिवासी भारतीय) दिवस या प्रवासी भारतीय दिवस (Pravasi Bharatiya Divas)

11 जनवरी

लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि (Death anniversary of Lal Bahadur Shastri)

12 जनवरी

राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day)

15 जनवरी

भारतीय सेना दिवस (Indian Army Day)

23 जनवरी

नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती (Netaji Subhas Chandra Bose Jayanti)

24 जनवरी

राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child Day)

25 जनवरी

राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day)

25 जनवरी

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (National Tourism Day)

26 जनवरी

गणतंत्र दिवस (Republic Day)

26 जनवरी

अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस (International Customs Day)

28 जनवरी

लाला लाजपत राय की जयंती (Birth Anniversary of Lala Lajpat Rai)

30 जनवरी

शहीद दिवस (Martyrs Day or Shaheed Diwas)

30 जनवरी

विश्व कुष्ठ उन्मूलन दिवस (World Leprosy Eradication Day)

गांधी जी के बारे में 10 रोचक तथ्य

26 जनवरी की परेड से संबंधित 13 रोचक तथ्य