Search

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: 1998 से अब तक भारतीय टीम के प्रदर्शन का लेखा जोखा

1998 में आयोजित पहले आईसीसी नॉक आउट टूर्नामेंट से लेकर 2017 में आयोजित हुए वर्तमान टूर्नामेंट तक में हर बार भारतीय क्रिकेट टीम ने शिरकत की है. भारतीय टीम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को दो बार जीत चुकी है और इसे 2017 में भी जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इस लेख में हम 1998 से लेकर अब तक आयोजित हुए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम के प्रदर्शन का लेखा-जोखा प्रस्तुत कर शुरू रहे है.
Jun 2, 2017 11:11 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी, आईसीसी के तत्वाधान में आयोजित होने वाला एक प्रमुख क्रिकेट टूर्नामेंट है. इस टूर्नामेंट का आगाज 1998 में हुआ था. 1998 में आयोजित पहले टूर्नामेंट से लेकर 2017 में आयोजित हुए वर्तमान टूर्नामेंट तक में हर बार भारतीय क्रिकेट टीम ने शिरकत की है. भारतीय टीम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को दो बार जीत चुकी है और इसे 2017 में भी जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इस लेख में हम 1998 से लेकर अब तक आयोजित हुए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम के प्रदर्शन का विश्लेषण प्रस्तुत कर शुरू रहे है.

चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

Indian records in icc champions trophy

आईसीसी नॉक आउट टूर्नामेंट 1998

sachin in icc champions trophy 1998

1998 में बांग्लादेश में आयोजित इस टूर्नामेंट का नाम आईसीसी नॉक आउट टूर्नामेंट था. 9 टीमों वाले इस टूर्नामेंट में भारत का मुकाबला क्वार्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 44 रन से विजयी हुई थी. इसके बाद सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला वेस्टइंडीज से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा और टूर्नामेंट में भारतीय टीम का सफर समाप्त हो गया. इस टूर्नामेंट के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया. 1998 में आयोजित इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से सर्वाधिक रन (149 रन) और सर्वाधिक विकेट (6 विकेट) सचिन तेंदुलकर ने लिए थे.

जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

आईसीसी नॉक आउट टूर्नामेंट 2000

2000 में केन्या में आयोजित इस टूर्नामेंट का नाम भी आईसीसी नॉक आउट टूर्नामेंट था. 11 टीमों वाले इस टूर्नामेंट के भारत का पहला मुकाबला प्री-क्वार्टरफाइनल में केन्या से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 8 विकेट से विजयी हुई थी. इसके बाद क्वार्टरफाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 20 रन से विजयी हुई थी. इसके बाद सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 95 रन से विजयी हुई थी. इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से हुआ था, जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया. 2000 में आयोजित इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से सर्वाधिक रन (348 रन) सौरभ गांगुली ने बनाए थे और सर्वाधिक विकेट (8 विकेट) वेंकटेश प्रसाद ने लिए थे.
 ganguly prasad icc CT 2000

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2002

 ICC Champions Trophy 2002 Winner
Image source: ICC Champions Trophy 2017 Live Streaming

2002 में श्रीलंका में आयोजित इस टूर्नामेंट का नाम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी था. 12 टीमों वाले इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला पूल मैच में जिम्बाब्वे से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 14 रन से विजयी हुई थी. इसके बाद दूसरे पूल मैच में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 8 विकेट से विजयी हुई थी. इसके बाद सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 10 रन से विजयी हुई थी. इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत का मुकाबला श्रीलंका से हुआ था, लेकिन दो अलग-अलग दिन में आयोजित फाइनल मैच में वर्षा के कारण कोई परिणाम नहीं निकल पाया, जिसके कारण भारत और श्रीलंका दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया. 2002 में आयोजित इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से सर्वाधिक रन (271 रन) वीरेन्द्र सहवाग ने बनाए थे और सर्वाधिक विकेट (8 विकेट) जहीर खान ने लिए थे.
 sehwag zaheer icc CT 2002

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2004

2004 में इंग्लैंड में आयोजित इस टूर्नामेंट का नाम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी था. 12 टीमों वाले इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला ग्रुप मैच में केन्या से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 98 रन से विजयी हुई थी. इसके बाद दूसरे ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम को 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. इस टूर्नामेंट के फाइनल में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 2 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था. 2004 में आयोजित इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से सर्वाधिक रन (97 रन) राहुल द्रविड़ ने बनाए थे और सर्वाधिक विकेट (5 विकेट) इरफान पठान ने लिए थे.
dravid pathan icc CT 2004

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2006

2006 में भारत में आयोजित इस टूर्नामेंट का नाम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी था. 10 टीमों वाले इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला ग्रुप मैच में इंग्लैंड से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 4 विकेट से विजयी हुई थी. इसके बाद दूसरे ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला वेस्टइंडीज से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम को 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद तीसरे ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. इस टूर्नामेंट के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था. 2006 में आयोजित इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से सर्वाधिक रन (105 रन) राहुल द्रविड़ ने बनाए थे और सर्वाधिक विकेट (4 विकेट) इरफान पठान और मुनाफ पटेल ने लिए थे.
क्रिकेट में बल्लेबाज कितने तरीके से आउट हो सकता है?

draid irfan munaf icc CT 2006

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2009

2009 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित इस टूर्नामेंट का नाम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी था. 8 टीमों वाले इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला ग्रुप मैच में पाकिस्तान से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम को 54 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद दूसरे ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ था, लेकिन वर्षा के कारण यह मैच बिना किसी निर्णय के समाप्त हो गया था. इसके बाद तीसरे ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला वेस्टइंडीज से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 7 विकेट से विजयी हुई थी, लेकिन टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. इस टूर्नामेंट के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था. 2009 में आयोजित इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से सर्वाधिक रन (95 रन) विराट कोहली ने बनाए थे और सर्वाधिक विकेट (8 विकेट) आशीष नेहरा ने लिए थे.
 kohli nehra icc CT 2009

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2013

ICC Champions Trophy 2013 Winner
Image source: Indian Cricket Team Updates

2013 में इंग्लैंड में आयोजित इस टूर्नामेंट का नाम भी आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी था. 8 टीमों वाले इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला ग्रुप मैच में दक्षिण अफ्रीका से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 26 रन से विजयी हुई थी. दूसरे ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला वेस्टइंडीज से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 8 विकेट से विजयी हुई थी. तीसरे ग्रुप मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 8 विकेट से विजयी हुई थी. इसके बाद सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला श्रीलंका से हुआ था, जिसमें भारतीय टीम 8 विकेट से विजयी हुई थी. फाइनल में भारत ने वर्षा से प्रभावित मैच में इंग्लैंड को 5 रन से हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था. 2013 में आयोजित इस टूर्नामेंट में भारत की ओर से सर्वाधिक रन (363 रन) शिखर धवन ने बनाए थे और सर्वाधिक विकेट (12 विकेट) रवीन्द्र जडेजा ने लिए थे.

 dhawan jadeja icc CT 2013
क्रिकेट से जुड़े 13 अज्ञात लेकिन दिलचस्प तथ्य