Search

सियोल शांति पुरस्कार विजेताओं की सूची

सियोल शांति पुरस्‍कार की शुरूआत 1990 में कोरिया गणराज्‍य में 24वें ओलंपिक खेलों के सफल आयोजन के उपलक्ष्‍य में की गई थी। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी को अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग और वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, आर्थिक विकास को गति देकर भारत में लोगों के जीवन स्‍तर को सुधारने तथा भ्रष्‍टाचार निरोधक उपायों और सामाजिक एकता के प्रयासों के जरिए देश में लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए 2018 के सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया है। इस लेख में हमने अब तक के सियोल शांति पुरस्कार विजेताओं के नाम सूचीबद्ध किया है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी है।
Feb 22, 2019 14:18 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
List of Seoul Peace Prize Winner HN
List of Seoul Peace Prize Winner HN

सियोल शांति पुरस्‍कार की शुरूआत 1990 में कोरिया गणराज्‍य में 24वें ओलंपिक खेलों के सफल आयोजन के उपलक्ष्‍य में की गई थी। इन खेलों में दुनिया भर के 160 देशों के खिलाडि़यों ने भाग लेते हुए सद्भाव, मित्रता, शांति और आपसी मेल-मिलाप के विश्वव्यापी माहौल का निर्माण किया। यह पुरस्‍कार मानवता के कल्‍याण और विश्व शांति के लिए योगदान देने वाले व्‍यक्तियों को प्रत्‍येक दो वर्ष में एक बार दिया जाता है। यह पुरस्‍कार कोरियाई लोगों को देश और दुनिया में शांति बनाए रखने की इच्‍छा का प्रतीक है। इस पुरस्कार में, पुरस्कृत व्यक्ति को एक डिप्लोमा, एक पट्टिका और यूएस $ 200, 000 का मानदेय मिलता है।

सियोल शांति पुरस्कार के लिए प्राप्तकर्ता का चयन कैसे किया जाता है?

आंतरिक समिति में 1,300 से अधिक नामांकित व्यक्ति शामिल हैं, जिनमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध कोरियाई और राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, एथलेटिक, शैक्षणिक और अन्य क्षेत्रों में विदेशी हस्तियां शामिल होते हैं। पुरस्कार देने वाले समारोह के लिए नामित तिथि से तीन महीने पहले उम्मीदवारों को अपने नाम और उपलब्धियों को भरने के बाद फॉर्म वापस भेजना होता है। समिति के सदस्यों द्वारा एक वोट के माध्यम से पुरस्कार के लिए व्यक्ति विशेष को चयनित किया जाता है।

भारतीय पुरस्कार एवं सम्मान प्राप्तकर्ताओं की सूची

सियोल शांति पुरस्कार विजेताओं की सूची

विजेताओं के नाम

विवरण

नरेंद्र मोदी

वर्ष: 2018

देश: भारत

पुरस्कृत करने की वजह: विश्व शांति और आर्थिक विकास में उनके योगदान के लिए।

डेनिस मुक्वेगे

वर्ष: 2016

देश: कांगो डेमोक्रेटिक रिपब्लिक

पुरस्कृत करने की वजह: अन्यायपूर्ण युद्धों और संघर्षों को समाप्त करने की दिशा में उनके प्रयास के लिए।

एन्जेला मार्केल

वर्ष: 2014

देश: जर्मनी

पुरस्कृत करने की वजह: मानवाधिकारों की रक्षा, शांति को बढ़ावा देने और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से युद्ध और आतंकवाद को रोकने में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए।

बान की मून

वर्ष: 2012

देश: दक्षिण कोरिया

पुरस्कृत करने की वजह: विश्व शांति को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों के लिए तथा सामाजिक आर्थिक विकास और विकासशील देशों में गरीबी में कमी के लिए सहस्त्राब्दि विकास लक्ष्यों के कार्यान्वयन के लिए उन्हें पर्याप्त रूप से श्रेय दिया जाता है।

जोस एंटोनियो अब्रू

वर्ष: 2010

देश: वेनेजुएला

पुरस्कृत करने की वजह: किशोरियों को हिंसा और अपराध से बचाने के लिए और आर्केस्ट्रा के संगठन के माध्यम से सद्भाव, सहयोग और फेलोशिप को बढ़ावा देकर एक शांतिपूर्ण समाज के निर्माण में योगदान देने के लिए।

अब्दुल सत्तार इदी

वर्ष: 2008

देश: पाकिस्तान

पुरस्कृत करने की वजह: अमेरिकी कांग्रेस में उत्तर कोरिया मानवाधिकार अधिनियम 2004 के सर्वसम्मति से पारित होने और वंचित नागरिकों के लिए उनके अंतहीन संघर्ष को प्राप्त करने में उनकी निर्णायक भूमिका के लिए।

मुहम्मद यूनुस

वर्ष: 2006

देश: बांग्लादेश

पुरस्कृत करने की वजह: गरीबी का मुकाबला करने के लिए वैश्विक लड़ाई में सबसे अग्रणी होने के लिए।

व्लाकव हवेल

वर्ष: 2004

देश: चेक गणराज्य

पुरस्कृत करने की वजह: तत्कालीन-चेकोस्लोवाकिया के लोकतंत्रीकरण में उनकी भूमिका के लिए।

ऑक्सफैम

वर्ष: 2002

देश: यूनाइटेड किंगडम

पुरस्कृत करने की वजह: गरीबी, दुर्दशा और आपदा से लोगों को राहत दिलाने में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए।

सदको ओगाटा

वर्ष: 2000

देश: जापान

पुरस्कृत करने की वजह: संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त बनाने में उनकी प्रमुख भूमिका संयुक्त राष्ट्र के कई बोर्डों के हिस्से के रूप में दुनिया की प्रमुख मानवीय एजेंसियों में से एक है। उन्हें यह पुरस्कार शरणार्थियों की दुर्दशा को कम करने में मदद करने के लिए मिला।

कोफी अन्नान

वर्ष: 1998

देश: घाना

पुरस्कृत करने की वजह: उनके प्रबंधन कार्यों के लिए शरणार्थी और शांति बनाए रखने के मुद्दे तथा खाड़ी में युद्ध से बचने वाली शांति के लिए उनके प्रस्तावित समझौते के लिए।

मेडेकिन्स सेन्स फ्रंटिएरेस

वर्ष: 1996

देश: स्विट्जरलैंड

पुरस्कृत करने की वजह: उन लोगों को आपातकालीन चिकित्सा राहत देने के लिए जिनके स्वास्थ्य को युद्ध, नागरिक संघर्ष, महामारी या प्राकृतिक आपदाओं से खतरा है।

जॉर्ज शुल्त्स

वर्ष: 1992

देश: संयुक्त राज्य अमरीका

पुरस्कृत करने की वजह: उनके कार्यकाल के दौरान शीत युद्ध को समाप्त करने में निर्णायक भूमिका निभाने के लिए।

जुआन एंटोनियो समरंच

वर्ष: 1990

देश: स्पेन

पुरस्कृत करने की वजह: खेल के माध्यम से विश्व शांति के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए।

यह पुरस्कार कोरियाई लोगों की, कोरियाई प्रायद्वीप और शेष विश्व में शांति बनाए रखने की मनोकांक्षा को प्रतिबिंबित करता है।

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों की सूची