Search

दुनिया में मोबाइल बनाने वाले टॉप देशों की सूची

GSMA इंटेलिजेंस के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, दुनिया में 5.16 बिलियन मोबाइल उपयोगकर्ता हैं. भारत में चीन के बाद सबसे बड़ी संख्या में मोबाइल उपभोक्ता हैं. दिसम्बर 2019 तक भारत में 502 मिलियन मोबाइल फोन उपयोगकर्ता थे. इस लेख में हमने दुनिया के शीर्ष 5 मोबाइल निर्माताओं का नाम प्रकाशित किया है.
Jul 14, 2020 17:05 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Mobile brands in the world
Mobile brands in the world

वर्तमान में दुनिया में कुल 4.57 बिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं. इसका मतलब है कि दुनिया की लगभग 60% आबादी के पास इंटरनेट कनेक्शन है. चीन में दुनिया में सबसे अधिक मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं.
अब हम उन देशों के नाम पर नजर डालते हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल निर्माता हैं.

1.चीन: - स्मार्टफोन के निर्माण के लिए आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता के कारण चीन स्पष्ट रूप से एक अग्रणी स्मार्टफोन निर्माता है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मोबाइल बनाने के लिए जिन 17 दुर्लभ संसाधनों की जरूरत होती हैं उनमें से 16 चीन की धरती में पाए जाते हैं. 

संसाधनों की उपलब्धता के अलावा, यहाँ पर पर्याप्त मात्रा में सस्ता श्रम बल उपलब्ध होने के कारण यह निर्विवाद रूप से दुनिया के सबसे ज्यादा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग करने वाले देशों में है. यहाँ पर दुनिया के सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियों (एप्पल सहित) द्वारा मोबाइल उत्पादन किया जाता है.

चीन के प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता हैं;

1. OnePlus

2. Oppo

3. Vivo

4. Coolpad

5. Honor

6. Huawei

7. LeEco 

8.  Realme 

9.  Xiaomi

10.  ZTE

11. ZUK Mobile

12. Zopo Mobile 

13. TCL Corporation 

14. Tecno Mobile

2. जापान: - यदि चीन बड़ी मात्रा में मोबाइल बनाने के लिए प्रसिद्द है तो जापान अपनी गुणवत्ता के लिए प्रसिद्द है. जैसा कि हम जानते हैं कि जापान में कई अत्याधुनिक तकनीकों का जन्म हुआ है. कई ग्राहकों को जापान के किसी भी उत्पाद पर पूरा भरोसा है. 

जापान में सोनी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है हालाँकि मार्किट शेयर एप्पल का ज्यादा है. सोनी अपनी शानदार एक्सपीरिया सीरीज के लिए प्रसिद्ध है. जापान में सोनी की 10% बाजार हिस्सेदारी है जबकि एप्पल की बाजार हिस्सेदारी 61% है.

जापान के प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता हैं;

1.Sony

2.Toshiba

3.Hitachi

4.Panasonic

5.Mitsubishi Electric

6.Sansui

7.Casio

8.Fujitsu

3. साउथ कोरिया:- इस देश में दुनिया में मोबाइल बाजार पर सबसे अधिक हिस्सेदारी रखने वाली मोबाइल कंपनी सैमसंग के लिए प्रसिद्द है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि वैश्विक बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी सबसे अधिक 32% है. 

सैमसंग गैलेक्सी सीरीज़ (सैमसंग गैलेक्सी एस 10 प्लस, गैलेक्सी एस 10, गैलेक्सी एस 10, गैलेक्सी नोट 9, गैलेक्सी एस 9 प्लस, गैलेक्सी एस 9, गैलेक्सी नोट 8, गैलेक्सी फोल्ड, गैलेक्सी ए 9, गैलेक्सी ए 8 प्लस) दुनिया में सबसे लोकप्रिय है.वर्ष 2019 में एलजी कंपनी के मोबाइल की ग्लोबल मार्किट में हिस्सेदारी 2.89% थी.

यदि यह कहा जाये कि केवल कोरिया की मोबाइल कंपनियों में ही यह हिम्मत है वे ग्लोबल मार्किट में चीन की मोबाइल कंपनियों को टक्कर दे सकतीं है तो यह एक अतिशयोक्ति नहीं होगी.

साउथ कोरिया के प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता हैं;

1. Samsung

2. LG

3. Pantech 

4. KT Tech 

4. भारत: - विशाल मध्यम वर्ग और बड़ी आबादी के कारण, भारत कई शीर्ष ब्रांडों के लिए सबसे आकर्षक मोबाइल बाजार में से एक है. दिसम्बर 2019 तक भारत में 502 मिलियन मोबाइल उपभोक्ता थे. इसके अलावा भारत में दुनिया में इन्टरनेट यूजर की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है.

जून 2019 से जून 2020 के बीच भारतीय मोबाइल बाजार में शाओमी की हिस्सेदारी 26.02%, सैमसंग की 21.13%, मोबिसेल की 12.19%, ओप्पो की 11.16%, रियलमी की 4.87% और Apple की 3.54% हिस्सेदारी है.

भारत के प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता हैं;

1. Micromax Informatics 

2. HCL Technologies

3. Iball 

4. Intex Technologies 

5. Videocon

6. Xolo (लावा इंटरनेशनल की सहायक कंपनी) 

7. LYF 

8. Jio  

9. Onida Electronics  

10. YU Televentures (माइक्रोमैक्स इंफोर्मेटिक्स की सहायक कंपनी)

11. Spice Digital 

5. ताइवान:- ताइवान भी दुनिया में अग्रणी मोबाइल निर्माताओं में से एक है. यहाँ पर दुनिया के कुछ प्रसिद्द मोबाइल जैसे  HTC, ASUS, Zenfone and Acer बनाये जाते हैं. HTC के मोबाइल मुख्य रूप से ताइवान में बनाये जाते हैं और वैश्विक बाजार में इसकी अच्छी इमेज है. एचटीसी कुछ मोबाइल का उत्पादन भारत में भी करता है.

ताइवान के प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता हैं;

1.HTC

2.Asus

3.Acer

4.BenQ 

5.DBTel 

6.Dopod  

7. Gigabyte Technology 

8. Foxconn

ये दुनिया के शीर्ष 5 मोबाइल विनिर्माण करने वाले देशों के नाम. यदि आप ऐसे ही और अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें;

भारत में प्रमुख चीनी कंपनियों की सूची

भारत द्वारा चीन को निर्यात किए गए उत्पादों की सूची