हवाई जहाज 1 लीटर में कितना माइलेज देता है?

हवाई जहाज से यात्रा करना सबको पसंद है और अधिकतर लोग आजकल इसका उपयोग कर रहे है. ये एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से और कम समय में पहुंचा देता है. परन्तु क्या अपने कभी सोचा है कि हवाई जहाज का माइलेज क्या है या 1 लीटर ईंधन में यह कितना चलता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.
Mar 25, 2019 18:46 IST
    What is the mileage of an aeroplane in 1 liter fuel?

    जब भी हम बाइक, कार या कोई व्हीलर खरीदते हैं तो हमेशा ये जरुर पूछते हैं कि ये कितना माइलेज देता है, उसमें तेल की कितनी खपत होती है. एक वक्त था जब सिर्फ अमीर लोग हवाई यात्रा करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है. हवाई यात्रियों की संख्या बढ़ रही है. हवाई जहाज में बाकी व्हीलर की तरह ही ईंधन का इस्तेमाल होता है. हवाई जहाज भी एक खास तरह के ईंधन से चलता है. जिस प्रकार हम देखते हैं कि बाइक या कार कितना एवरेज या माइलेज देती है उसी प्रकार क्या आपने कभी सोचा है कि हवाईजहाज 1 लिटर में कितना माइलेज देता है यानी 1 लीटर ईंधन में कितना चलता है. हवाई यात्रा करते समय क्या आपके मन में ये सवाल कभी आया है? अगर हाँ! तो आइये इस लेख के माध्यम से इसका उत्तर जानते हैं.

    1लीटर ईंधन में हवाई जहाज कितना माइलेज देता है?

    आजकल लोग दुनिया भर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए हवाई जहाज का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या कभी सोचा है की हवाई जहाज का माइलेज कितना होता है, 1 लीटर में कितना एवरेज देता है. आखिर इतना भारी और बड़ा हवाई जहाज 1 किलोमीटर चलने में कितना ईंधन का इस्तेमाल करता है. ये जानने के बाद आप हैरान हो जाएँगे. हम सब जानते हैं कि अधिकतर बाइक या कार 1 लीटर में 30 से 80 किलोमीटर का माइलेज देते हैं. लेकिन जितना बड़ा वाहन होता है उसकी ईंधन की खपत भी उतनी ही ज्यादा होती है. अब जैसे बोइंग 747 हवाई जहाज की बात करे तो ये विमान प्रति सेकंड में लगभग 4 लीटर ईंधन खर्च करता है. यानी 1 मिनट की यात्रा के दौरान 240 लीटर ईंधन खर्च कर देता है.

    जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

    बोइंग की वेबसाइट के अनुसार, 747 लगभग 5 गैलन प्रति मील (12 लीटर प्रति किलोमीटर) ईंधन की खपत करता है. यानी बोइंग 747 विमान 1 किलोमीटर में लगभग 12 लीटर इंधन का इस्तेमाल करता है. मतलब की 1 लीटर में ये विमान 0.8 किलोमीटर चलता है. यह विमान 12 घंटों के सफर के दौरान 172,800 लीटर का ईंधन खर्च करता है. बोइंग विमान में लगभग 500 यात्री सफर कर सकते हैं और इसकी औसत स्पीड 900 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है.

    अब एक और विमान की बात करें तो बोइंग 737-800 विमान दुनिया की एयरलाइनों के बीच आमतौर पर और व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, प्रति सीट प्रति घंटे लगभग 4.88 गैलन यानी लगभग 18.47 लीटर ईंधन जलाता है और 515 मील प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा कराता है. देखा जाए तो अधिकतर विमान प्रति घंटे 3200 लीटर ईंधन की खपत करते होंगे. इसका मतलब है कि एमडी-80 विमान की तुलना में, बोइंग 737-800 विमान प्रति उड़ान में यूएस $ 2,000 आसानी से बचा सकता है.

    आइये कुछ उधारणों से और समझते हैं:

    - अगर बोइंग 747 एक किलोमीटर में 12 लीटर ईंधन खर्च करता है, यानी 500 यात्रियों को 12 लीटर ईंधन में 1 किलोमीटर का सफर कराएगा ये विमान. देखा जाए तो एक किलोमीटर में प्रतिव्यक्ति पर सिर्फ 0.024 लीटर ईंधन खर्च करता है.
    - 100 किलोमीटर सफर के दौरान बोइंग 747 प्रतिव्यक्ति पर सिर्फ 2.4 लीटर ईंधन ही खर्च करेगा.

    बोइग 747 के बारे में तथ्य

    - बोइंग 747 विमान एक विशाल व्यावसायिक विमान और कार्गो परिवहन विमान है, जिसे जंबो जेट या आसमान की रानी के उपनाम से जाना जाता है.

    - यह विमान विशाल आकार वाला सबसे पहला विमान था.

    - इस विमान में चार इंजन हैं और यह यात्री, मालवाही और अन्य संस्करणों में उपलब्ध है.

    - इसने अपनी पहली उड़ान 9 फरवरी 1969 को भरी थी.

    तो अब आपको ज्ञात हो गया होगा कि 1 लीटर में हवाई जहाज कितना माइलेज देता है.

    जानें भारत की नयी “ड्रोन पॉलिसी” और ड्रोन उड़ाने के क्या नियम हैं?

    S-400 एयर मिसाइल सिस्टम क्या है और भारत के लिए क्यों जरूरी है?

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...