पेटीएम क्रेडिट कार्ड: मुख्य विशेषताएं और फायदे

पेटीएम का पूर्ण फॉर्म Pay through Mobile है. पेटीएम ऑनलाइन शॉपिंग, बिलों का भुगतान, मनी ट्रांसफर आदि की सुविधा प्रदान करता है. हाल ही में पेटीएम ने अपना बहुप्रतीक्षित क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है जिसे “पेटीएम फर्स्ट कार्ड” भी कहा जाता है. आइये इस लेख में पेटीएम क्रेडिट कार्ड की प्रमुख विशेषताओं और लाभों को जानते हैं.
May 20, 2019 18:18 IST
    Paytm Credit Card Launched

    पेटीएम क्या है (What is Paytm)

    पेटीएम एक भारतीय ई-कॉमर्स भुगतान प्रणाली और डिजिटल वॉलेट कंपनी है, जो नॉएडा विशेष आर्थिक क्षेत्र, उत्तर प्रदेश में स्थित है.

    पेटीएम की स्थापना 2010 में हुई थी और इसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा हैं. वर्तमान में पेटीएम की मार्किट वैल्यू लगभग 16 बिलियन डॉलर है. पेटीएम का फुल फॉर्म "Pay through Mobile" है.

    पेटीएम आपको पेटीएम वॉलेट का उपयोग करके किसी को भी बिना किसी लागत पर तुरंत पैसा स्थानांतरित करने की सुविधा देता है. पेटीएम ने पेटीएम मॉल, पेटीएम पेमेंट बैंक, पेटीएम क्रेडिट कार्ड, पेटीएम डेबिट कार्ड आदि जैसे कई उत्पाद लॉन्च किए हैं.

    अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

    पेटीएम के मोबाइल एप्लिकेशन पर लगभग 300 मिलियन ग्राहक हैं, जिनमें से लगभग 150 मिलियन ‘सक्रिय 'उपयोगकर्ता हैं. पेटीएम पेमेंट्स बैंक (नवंबर 2017 में लॉन्च किया गया) के पास पहले से ही 40 मिलियन से अधिक डेबिट कार्ड ग्राहक हैं.

    इसी तरह पेटीएम ने पेटीएम क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है जिसे ‘पेटीएम फर्स्ट कार्ड’ के नाम से भी जाना जाता है.

    पेटीएम क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for Paytm Credit Card)
    पेटीएम क्रेडिट कार्ड; उन ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के समान ही है जो ‘खुदरा विक्रेता और एयरलाइंस’ लेनदेन के लिए वीज़ा नेटवर्क की सहायता से उपयोग करते हैं. पेटीएम क्रेडिट कार्ड “सिटी” द्वारा जारी किए जाएंगे. पेटीएम ने भी सिटी के साथ मिलकर अपना खुद का टूल बनाया है जो लोगों की एलेजिबिलिटी को चेक करेगा.

    ग्राहक पेटीएम एप पर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस कार्ड के फीचर्स पेटीएम एप पर भी उपलब्ध होंगे और एप पर ऑफर और स्टेटमेंट की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. जैसे अगर कोई ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करता है तो उसके लिए यह पेटीएम क्रेडिट कार्ड लेना आसान होगा.

    ‘पेटीएम फर्स्ट कार्ड’ के लॉन्च के अवसर पर वन 97 कम्युनिकेशन के चेयरमैन और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा कि, "हमारी नई पेशकश हमारे डिजिटल भुगतान विकल्पों में बहुत तेजी लाएगी जिससे देश में डिजिटल लेन देन की आदत को बढ़ावा मिलेगा.

    पेटीएम क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं और फायदे; (Key Features and Benefits of Paytm credit Card)

    1. यदि कोई ग्राहक पेटीएम क्रेडिट कार्ड लेने के 4 महीने के अंदर न्यूनतम 10 हजार रुपये की शोपिंग कर लेता है तो उसको पेटीएम क्रेडिट कार्ड की तरफ से 10 हजार रुपये के पेटीएम प्रोमो कोड दिए जायेंगे जिनका इस्तेमाल वह ऑनलाइन शोपिंग में कर सकेगा.

    2. पेटीएम क्रेडिट कार्ड की जॉइनिंग फीस 500 रुपये प्रति वर्ष है लेकिन यदि कोई ग्राहक एक साल में 50 हजार रुपये खर्च कर लेता है तो उसका 500 रुपये माफ़ कर दिया जायेगा.

    3. सभी ग्राहकों को हर बार शॉपिंग करने पर 1% कैशबैक मिलेगा जो कि शॉपिंग होने के बाद क्रेडिट कार्ड में क्रेडिट हो जाएगा. यह सुविधा हर क्रेडिट कार्ड में नहीं होती है. कुछ कार्ड में ग्राहकों को पॉइंट्स दिए जाते हैं.

    4.पेटीएम क्रेडिट कार्ड के बिल को ईएमआई (बाजार में उपलब्ध अन्य कार्ड की तरह) में कन्वर्ट कराया जा सकता है. इसके अलावा इस कार्ड की मदद से खरीदारी, भोजन और यात्रा आदि पर छूट भी मिलेगी.

    5. यह एक इंटरनेशनल कार्ड है जो कि कॉन्टेक्टलैस फीचर के साथ आता है. अर्थात यह कार्ड भारत और विदेशों में भी शोपिंग करने के काम आएगा.

    6. इस कार्ड की मदद से कार्ड होल्डर अपनी लोन लेने की एलेजिबिलिटी को भी चेक कर सकेगा और लोन के लिए भी अप्लाई कर सकेगा.

    इसलिए उपरोक्त स्पष्टीकरण से यह स्पष्ट है कि पेटीएम क्रेडिट कार्ड मौजूदा कंपनियों के क्रेडिट कार्ड की तुलना में अपने ग्राहकों को अच्छा लाभ दे रहा है. यह सिटी के साथ टाईड उप होने के कारण अंतरराष्ट्रीय लेन देन के लिए भी पेमेंट की सुविधा भी दे रहा है. हमें उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में पेटीएम क्रेडिट कार्ड बहुत ही सफल होगा.

    सिबिल स्कोर क्या है और यह आपके लोन लेने की क्षमता को कैसे प्रभावित करता है?

    डेबिट कार्ड पर छपे 16 अंक क्या बताते है?

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...