Search

प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है और इसका लाभ COVID-19 के समय कैसे मिलेगा?

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY): कोरोना संकट के कारण, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा कर 3 मई कर दिया है. भारत सरकार ने गरीबों की कठिनाई को कम करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेजों की घोषणा की थी. पैकेज के तहत, प्रधानमंत्री जन धन खाता लाभार्थियों के खातों में 500 रुपये प्रति महीना की राशि 3 अप्रैल से आनी शुरू हो गई है. आइये हम खाता धारकों के लिए राशी निकालने का शेड्यूल और प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में अध्ययन करते हैं.
Apr 14, 2020 17:12 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana benefits
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana benefits

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज के तहत, जन धन खाताधारकों के खातों में तीन महीने के लिए 500 रुपये प्रति माह जमा किए जाएंगे जो कि 3 अप्रैल से राशी आनी शुरू हो गई है.

इसलिए, सामाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए और लाभार्थियों द्वारा धन की वापसी सुनिश्चित करने के लिए, बैंक इस महीने के लिए एक अनुसूची का पालन कर रहे हैं. खाताधारकों को पैसे किस दिन निकालने हैं, ये खाता संख्या के अंतिम अंक पर निर्भर करेगा.

  • जन धन खाता धारक जिनके पास 0 या 1 अंक के साथ अंतिम खाता संख्या है, वे 3.4.2020 को राशी निकाल सकते हैं.
  • 2 या 3 (खाता संख्या अंतिम अंक) के साथ वाले लोग 4.4.2020 को राशी निकाल पाएंगे.
  • 4 या 5 (खाता संख्या अंतिम अंक) के साथ वाले लोग 7.4.2020 को राशी निकाल पाएंगे.
  • 6 या 7 (खाता संख्या अंतिम अंक) के साथ वाले लोग 4.2020 को राशी निकाल पाएंगे.
  • 8 या 9 (खाता संख्या अंतिम अंक) के साथ वाले लोग 4.2020 को राशी निकाल पाएंगे.

9 अप्रैल के बाद, प्रधानमंत्री जन धन खाता धारकों के लाभार्थी अपनी सुविधानुसार किसी भी दिन राशी निकाल पाएंगे.

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के बारे में

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) राष्ट्रीय वित्तीय समावेशन मिशन है. वित्तीय सेवाएं किफायती तरीके से बैंकिंग / बचत और जमा खाते, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा, पेंशन हो सकती हैं. इसकी घोषणा 15 अगस्त, 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से की थी.

कार्यक्रम का शुभारंभ 28 अगस्त को किया गया था. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे एक उत्सव के तौर पर मनाने की बात कही थी क्योंकि इसके द्वारा गरीब जनता एक कुचक्र से निजात पाने जा रही थी. उन्होंने एक प्राचीन संस्कृत श्लोक भी कहा:

“सुखस्य मूलं धर्म, धर्मस्य मूलं अर्थः, अर्थस्य मूलं राज्यं – इसमें यह बताया गया है कि आर्थिक गतिविधियों में जनता की भागीदारी सरकार का उत्तरदायित्व है.”

प्रधानमंत्री सुरक्षा बिमा योजना (PMSBY): प्रीमियम, कवर, योग्यता, और इसके फायदे 

प्रधानमंत्री जन धन योजना: विशेषताएं

- ग्रामीण और शहरी दोनों देश के पूरे घरों को योजना के तहत कवर किया गया है. हर घर में, वित्तीय साक्षरता, क्रेडिट, बीमा और पेंशन तक पहुंच के लिए यह कम से कम एक मूल खाते के साथ बैंकिंग सुविधाओं तक एक सार्वभौमिक पहुंच प्रदान करता है.

- लोग किसी भी बैंक शाखा या बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (बैंक मित्र) आउटलेट में अपना खाता खोल सकते हैं.

- प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) ने तीन योजनाओं, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), अटल पेंशन योजना (APY) और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) को एक मंच प्रदान किया.

- शून्य बैलेंस के साथ प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खोले गए खाते. यदि खाताधारक चेक बुक चाहता है तो उसे न्यूनतम शेष मानदंड पूरा करना होगा.

- इस योजना के तहत, खाताधारकों को एक RuPay डेबिट कार्ड प्रदान किया जाता है जिसे सभी एटीएम में नकद निकासी के लिए उपयोग किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY): विशेष लाभ

- जमा राशि पर ब्याज प्रदान किया जाएगा.

- दुर्घटना बीमा कवर रुपए 1 लाख.

- कोई न्यूनतम शेष राशि अपेक्षित नहीं

- प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत, व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के लिए दावा तभी किया जा सकता है जब रूपे कार्ड धारक ने किसी भी बैंक शाखा, बैंक मित्र, ATM, POS, E-COM, इत्यादि में कम से कम एक सफल वित्तीयी अथवा गैर- वित्तीयी लेनदेन या तो अपने स्वयं के बैंक (उसी बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रुपे कार्ड धारक) और/अथवा किसी दूसरे बैंक (अन्य बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रूपे कार्डधारक) के माध्यम से दुर्घटना की तारीख को शामिल करते हुए दुर्घटना की तारीख से पूर्व 90 दिन के भीतर किया हो,रूपे बीमा कार्यक्रम वित्तीयी वर्ष 2019-2020 के अन्तर्गत शामिल किए जाने हेतु पात्र होंगे.

- कोई न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं है. लेकिन RuPay कार्ड वाले किसी भी एटीएम से पैसे निकालने के लिए कुछ शेष राशि की आवश्यकता होती है और इसे खाते में रखने की सलाह दी जाती है.

- प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत रू 30,000 का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होगा.

- भारत भर में धन का आसानी से अंतरण

- जिन लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा, उनके खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण होगा.

- 6 महीने के लिए खाते के संतोषजनक संचालन के बाद, एक ओवरड्राफ्ट सुविधा की अनुमति दी जाएगी.

- पेंशन, बीमा उत्पादों तक पहुंच.

- दुर्घटना बीमा कवर, RuPay कार्ड का 45 दिनों में कम से कम एक बार उपयोग किया जाना चाहिए.

- 5000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रति घर केवल एक खाते के लिए दी जाती है, अधिमानतः घर की महिला को.

सन 1900 के दशक से भारत में महामारियों का इतिहास

प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

- यदि किसी व्यक्ति के पास आधार कार्ड / आधार संख्या है तो अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है. यदि पता बदल गया है तो वर्तमान पते का एक स्व-प्रमाणन काम करेगा.

- लेकिन अगर आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है, तो आधिकारिक तौर पर उल्लिखित कोई भी दस्तावेज मान्य होगा: वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट और नरेगा कार्ड. यदि इन दस्तावेजों में व्यक्ति का पता है तो यह "पहचान और पते का प्रमाण" का भी कार्य करेगा.

- यदि व्यक्ति के पास उपर्युक्त कोई भी दस्तावेज नहीं है तो उसे बैंकों द्वारा 'कम जोखिम' की श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है. फिर वह नीचे दिए गए दस्तावेजों में से किसी एक को जमा करके बैंक खाता खोल सकता है:

केंद्र/राज्य सरकार के विभाग, सांविधिक/विनियामकीय प्राधिकारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और लोक वित्तीरय संस्थानों द्वारा जारी आवेदक के फोटो वाले पहचान पत्र;

उक्त् व्यहक्ति के विधिवत सत्यातपित फोटोग्राफ के साथ राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किया गया पत्र.

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY): गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड में भी प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के अंतर्गत अर्जित की गई उपलब्धियों को स्वीकार किया है. इसने प्रमाणित किया है कि “आर्थिक भागीदारी अभियान के एक भाग के तौर पर एक सप्ताह की अवधि के अंदर, सबसे अधिक 18,096,130 बैंक खाते खोलने का काम भारत सरकार के अंतर्गत आर्थिक सेवाओं के विभाग ने पूरा किया.”

जैसा कि हम जानते हैं कि देश में कोरोनावायरस महामारी और 21 दिनों के लॉकडाउन के कारण, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों और ज़रूरतमंदों के लाभ के लिए भारत सरकार ने कुछ राहत पैकेजों की घोषणा की है. उनमें से एक यह है कि महिला जन धन खाता धारकों को अगले तीन महीनों के लिए 500 रुपये प्रति माह मिलेंगे और पैसे मिलने 3 अप्रैल से शुरू हो गए हैं.

तो अब आप प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में, इससे मिलने वाले लाभ, इत्यादि के बारे में जान गए होंगे.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) क्या है ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY): लाभ, ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म और अन्य तथ्य