]}
Search

जानें भारत में वर्ष 2019 में ‘How to’ श्रेणी में गूगल पर की जाने वाली सर्च

क्या आप जानते हैं कि Google ने 2019 में खोजे गए डेटा की लिस्ट जारी की है. Google ने वह सब कुछ साझा किया है जिसे लोगों ने पूरे वर्ष में सर्च किया है. इसमें कई केटेगरी दी गई हैं जैसे what is, how to, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि भारत में 2019 में Google पर 10 ‘How to’ केटेगरी में क्या-क्या सर्च किया गया है.
Dec 28, 2019 11:53 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Top 10 How to category search Data on Google in India 2019
Top 10 How to category search Data on Google in India 2019
p style="text-align: justify;">किसी भी प्रकार की खोज करने के लिए हम Google करते हैं. मुख्य रूप से 'How to ’श्रेणी Google पर सबसे अधिक खोजी गई श्रेणियों में से एक है जैसे कैसे वोट करें, आधार को पैन से कैसे लिंक करें, मतदाता सूची में नाम कैसे जांचें, PUBG कैसे खेलें, इत्यादि.

भारत में वर्ष 2019 मेंHow toश्रेणी में गूगल पर की जाने वाली सर्च की सूचि

1. वोट कैसे दें?

How to Vote

प्रत्येक भारतीय नागरिक को वोट देने का अधिकार है और यह एक कानूनी अधिकार है. मतदान के माध्यम से, हम अपने नेता का चयन करते हैं. हम इस बात को अनदेखा नहीं कर सकते कि मतदान हमें नागरिकता के महत्व का एहसास कराता है. मतदान के लिए पात्रता है:

- वह भारत का नागरिक होना चाहिए.

- क्वालीफाइंग डेट पर उसने 18 वर्ष की आयु प्राप्त करली हो.

- भारत के मतदाता सूची में नामांकित होना चाहिए.

मतदान के लिए यह आवश्यक है आवेदन पत्र 'फॉर्म 6' भरकर उसे अपने विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को जमा करना.

2. आधार को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

Linking Aadhar and PAN card

भारत सरकार के आयकर विभाग ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है, ताकि आयकर विभाग को व्यक्तियों की वास्तविक आय और कर दाखिल विवरण का पता चल सकें. भारतीय अर्थव्यवस्था के आर्थिक लेन-देन में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार हर संभव प्रयास कर रही है.

3. मतदाता सूची में नाम कैसे चेक करें?

How to check in Voter List

मतदान से पहले मतदाता सूची में नाम की जांच करना आवश्यक है. अब सवाल यह है कि मतदाता सूची में नाम की जाँच की प्रक्रिया क्या है. आपको बता दें कि वेबसाइट के जरिए हम इसकी जांच कर सकते हैं और प्रक्रिया इस प्रकार हैं:

- मूल विवरण यानी बेसिक डिटेल्स दर्ज करके, आप राष्ट्रीय मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं.

- मैप पर मतदान केंद्र को लोकेट करें.

- मतदाता सूचना पर्ची को प्रिंट करें.

- मतदाता सूची में नामांकन, संशोधन, विलोपन और पते में परिवर्तन के लिए आवेदन करें.

- बूथ लेवल ऑफिसर (BLO) और इलेक्टोरल रोल ऑफिसर (ERO) के बारे में पता लगाएं.

- मुख्य चुनाव कार्यालय में जिला निर्वाचन अधिकारियों और अधिकारियों के बारे में भी जानें.

4. NEET रिजल्ट कैसे चेक करें?

 NEET रिजल्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा घोषित किया गया था और परिणाम घोषित करने से पहले, NTA भी NEET फाइनल उत्तर कुंजी जारी करता है. जो छात्र NEET परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे अपना परिणाम ntaneet.nic.in या mci.nic.in वेबसाइट पर भी देख सकते हैं.

5. TRAI के अनुसार चैनलों का चयन कैसे करें?

How to select channels as per TRAI

TRAI भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण है. टेलीविजन और प्रसारण क्षेत्र के लिए ट्राई न्यू रेगुलेशन के अनुसार, उपभोक्ताओं को टेलीविजन (टीवी) चैनल का चयन करने का अधिकार है जो वे देखना चाहते हैं. अपने पसंदीदा चैनलों को चुनने के लिए, आपको एक टीवी सेवा प्रदाता से संपर्क करना होगा या अपने केबल ऑपरेटर से संपर्क करना होगा. सेवा प्रदाता को भुगतान के लिए, इसके दो घटक हैं. पहले वाले को नेटवर्क क्षमता शुल्क (NCF) के रूप में जाना जाता है. हम कह सकते हैं कि यह आपके घर से जुड़े टीवी का रेंटल चार्ज है और दूसरा आपके द्वारा चुने गए किसी भी पे चैनल की कीमत है. आपको बता दें कि निर्धारित रूप से NCF की MRP अधिकतम रु 130 प्रति माह है. इस किराये में 100 टीवी चैनलों शामिल हैं. अपनी पसंद के अनुसार, आप किसी भी FTA चैनल को चुन सकते हैं और उसके अनुसार भुगतान कर सकते हैं.

वर्ष 2019 में गूगल पर सबसे अधिक सर्च किये गए भारतीयों की सूची

6. होली का रंग कैसे निकाले?

How to remove Holi Colour

होली भारत का रंगीन त्योहार है. इस दिन लोग विभिन्न रंगों से खेलते हैं. इसलिए त्वचा को रासायनिक रंगों से बचाने के लिए और रंगों को हटाने के कुछ तरीकों के बारे में जानना भी आवश्यक है. रंगों को छुटाने के कई तरीके हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है. उनमें से कुछ इस प्रकार हैं: रंग खेलने से पहले त्वचा और बॉडी पर तेल लगा सकते हैं. तेल सरसों का नारियल का कोई भी ले सकते हैं. इससे रंगों को हटाने में मदद मिलेगी. दूसरा दाग हटाने के लिए आप त्वचा पर नींबू का उपयोग भी कर सकते हैं. तीसरा, क्लींजर या कुछ होममेड फेस पैक का भी उपयोग रंगों को हटाने के लिए किया जा सकता है. चौथा, चेहरे से ऑयल पेंट हटाने के लिए आप सरसों या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. रुई की मदद से अपने चेहरे पर तेल लगाएं और इसे दोनों हाथों से धीरे-धीरे रगड़ें. ऐसा करने से आप होली में इस्तेमाल किए गए रंगों को आसानी से हटा सकते हैं.

7. PUBG कैसे खेलें?

How to play PUBG

PUBG दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मोबाइल गेम्स में से एक है. क्या आप जानते हैं कि PUBG गेम कैसे खेला जाता है? गेम खेलने के लिए, सबसे पहले, अपने पीसी या लैपटॉप पर Tencent Gaming Buddy Emulator डाउनलोड करें. गेमिंग बडी एमुलेटर को इंस्टाल करें और चलाएं फिर अतिरिक्त सेटिंग्स बदलें और पीसी या लैपटॉप पर PUBG मोबाइल खेलने के लिए तैयार हो जाएं. आइए इस खेल को खेलने के लिए कुछ तरीकों के बारे में जानते हैं. खेल खेलने के लिए कुछ बुनियादी दिशानिर्देश इस प्रकार हैं:

- गेम को स्टार्ट कीजिये

- लॉबी पर जाएं

- सोलो, डुओ और स्क्वाड जैसे मोड के प्रकार का चयन करें

- क्लिक प्ले

- मिलान पूरा होने के बाद, आप स्वचालित रूप से खेल में प्रवेश करेंगे.

आइए हम आपको मोड्स (modes) के बारे में बताते हैं:

सोलो (Solo): अंतिम चरण तक खेलने के लिए 99 अन्य खिलाड़ियों के खिलाफ लड़ना होगा.

डुओ (Duo): इस विधि में, आप अपने दोस्तों या किसी यादृच्छिक व्यक्ति के साथ दो डुओ की टीम के रूप में दूसरे ड्यूओस के खिलाफ लड़ने के लिए समूह बना सकते हैं और अंतिम जोड़ी या आखिर तक खड़े रह सकते हैं.

स्क्वाड (Squad): इसमें आप तीन दोस्तों या किसी को रैंडम सेलेक्ट कर सकते हैं. टीम चार के समूह जितनी बड़ी हो सकती है. अंतिम दस्ते या आखिर तक खड़े रहने के लिए अन्य स्क्वाड के खिलाफ लड़ें.

8. FASTag कैसे प्राप्त करें?

How to get FASTag

जैसा कि हम जानते हैं कि टोल संग्रह के लिए, FAS Tags प्रीपेड रिचार्जेबल टैग होते हैं जो FAS Tag के जरिये स्वचालित भुगतान करने की कटौती की अनुमति देते हैं. आमतौर पर, उन्हें वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपका दिया जाता है. इसके कारण, अब आपको टोल का भुगतान करने के लिए टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ेगा. जब आप टोल प्लाजा को पार करेंगे, तो राशि स्वचालित रूप से आपके बैंक खाते या प्रीपेड वॉलेट से काट ली जाएगी जो वाहन की विंडस्क्रीन पर FAS Tag से जुड़ी थी. 22 प्रमाणित बैंक राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा पर पॉइंट-ऑफ-सेल (POS) सहित विभिन्न चैनलों के माध्यम से फास्ट टैग जारी करते हैं और बैंक शाखाओं का चयन करते हैं. इसके अलावा, ये अमेज़न जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हैं.

9. पोलिंग बूथ के बारे में कैसे जानें?

Polling Booth

जैसा कि हम जानते हैं कि मतदान, मतदान केंद्रों पर होता है, जो देश भर में चुनाव आयोग द्वारा स्थापित किया जाता है. इसलिए, मतदाता केवल मतदान केंद्रों पर अपना वोट डाल सकते हैं, जहां उनका नाम पंजीकृत होता है. तो, सवाल उठता है कि आप अपने नजदीकी मतदान केंद्र के बारे में कैसे पता लगा सकते हैं.

ऑनलाइन भी आप अपने पोलिंग बूथ के बारे में भी पता लगा सकते हैं. इसके कई चरण हैं:

- राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NSVP) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

- सिटीजन इंफोर्मेशन के तहत 'बूथ, एसी और पीसी' सर्च करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और उस पर क्लिक करें.

- अपना नाम, पिता या पति का नाम, राज्य और CAPTCHA कोड भरें.

- इसके बाद, आपके पोलिंग बूथ और अन्य विवरण पृष्ठ के नीचे प्रदर्शित होंगे.

फिर, आप अपने पोलिंग बूथ, संसदीय क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्र के बारे में जानने के लिए 'View Details' पर क्लिक कर सकते हैं.

नोट: अपने पोलिंग बूथ को खोजने से पहले, जांच लें कि आपका नाम मतदाता सूची में मौजूद है या नहीं.

आपके नाम और अन्य विवरण के साथ स्क्रीन पर दिखाई देने वाली प्रक्रिया के बाद पोलिंग बूथ नंबर और नाम आजाएगा जो भी आपका पोलिंग बूथ होगा और जो आपके पते के पास होगा. यानी इस मतदान केंद्र और मतदाता सूची में आपका नाम होगा.

चुनाव आयोग द्वारा भारतीय चुनावों में खर्च की अधिकत्तम सीमा क्या है?

10. GSTR-9 कैसे फाइल करें?

How to file GSTR 9

GSTR-9 एक वार्षिक रिटर्न है जो सभी पंजीकृत करदाताओं द्वारा एक इकाई के टर्नओवर के बावजूद GST के तहत दायर किया जाता है. इसमें आवक / जावक आपूर्ति, कर का भुगतान, वापसी का दावा, मांग में वृद्धि और करदाताओं द्वारा प्राप्त आईटीसी सहित विवरण शामिल हैं. GST वह पोर्टल है जो पंजीकृत करदाताओं को GSTR-9 दाखिल करने की सुविधा प्रदान करता है. GSTR-9 को फाइल करने के कई चरण हैं.

तो ये थीं भारत में 2019 में Google पर हुए ’How to’ श्रेणी के शीर्ष 10 खोज. इन्हें लोगों ने 2019 में सबसे ज्यादा सर्च किया है.

जानें ‘What is’ श्रेणी में वर्ष 2019 में गूगल पर की जाने वाली सर्च