Search

विश्व के 10 शीर्ष सैन्य परिवहन विमान

सैन्य परिवहन विमान का निर्माण युद्ध में हथियार, आपूर्ति, सैनिकों और सैन्य उपकरणों के परिवहन के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। युद्ध की मशीनी प्रकृति के लिए विमानों की क्षमता की आवश्यकता होती है और कई मामलों में वे युद्ध में एकमात्र जीवन रेखा साबित हुए हैं। यहां, हम विश्व के 10 शीर्ष सैन्य परिवहन विमान की सूची दे रहे हैं।
Aug 19, 2017 16:00 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

सैन्य परिवहन विमान का निर्माण युद्ध में हथियार, आपूर्ति, सैनिकों और सैन्य उपकरणों के परिवहन के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। युद्ध की मशीनी प्रकृति के लिए विमानों की क्षमता की आवश्यकता होती है और कई मामलों में वे युद्ध में एकमात्र जीवन रेखा साबित हुए हैं। यहां, हम विश्व के 10 शीर्ष सैन्य परिवहन विमान की सूची दे रहे हैं।

विश्व के 10 शीर्ष सैन्य परिवहन विमान की सूची

1. C-130 Hercules

C-130 Hercules

Source: eatc-mil.com

यह चार इंजन द्वारा संचालित टर्बोप्रॉप सैन्य परिवहन विमान है जिसे मूलतः लॉकहीड द्वारा डिज़ाइन गया था। यह  20 टन कार्गो के साथ लगभग 3,800 किलोमीटर की दूरी तक का उडान भर सकता है और इसे भूमि पर अवतरण के लिए परंपरागत धावन पथ (runway) कि भी आवश्यकताअयाश्कता नहीं होती।

2. Douglas C-47

Douglas C-47

Source: img.p।anespotters.net

यह एक सैन्य परिवहन विमान है जिसका प्रयोग द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मित्र राष्ट्रों द्वारा बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया था। यूरोपीय आपरेशन के दौरान इसे "गुंडिन पक्षी" उपनाम से नवाजा गया था। यह 6,000 पाउंड के वजन को उठा सकता है।

विश्व के प्रसिद्ध और आश्चर्यजनक गुफाओं की सूची

3. Ju-52

Ju-52

Source: www.f।ying-tigers.co.uk

यह एक जर्मन ट्रिमोर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट है जो त्रिको-मोटर इंजन संचालित और नालीदार धातु का बना था। इसका इस्तेमाल क्रेते के आक्रमण के दौरान सैन्य आपूर्ति के लिया किया तग्य था। यह हवाई सैनिकों के लिए प्राथमिक वाहक था।

4. Ilyushin IL-76

Ilyushin IL-76

Source: en.wikipedia.org

यह एक बहुउद्देश्यीय चार इंजन टर्बोफ़ान सामरिक एयरलाइफ़र है जिसको सोवियत संघ के इलीशुइन डिज़ाइन ब्यूरो ने डिजाइन किया था। यह पहली बार 1967 में एक वाणिज्यिक मालवाहक के रूप में इस्तेमाल किया गया था, जो एंटोनोव एन -12 के लिए एक स्थानापन्न था। इसे दूरस्थ, खराब सेवा वाले क्षेत्रों में भारी कल-पुर्जे की आपूर्ति के लिए बनाया गया था।

जानें दुनिया के 10 सबसे खतरनाक खेल कौन से हैं

5. C-5 Galaxy

C-5 Galaxy

Source: www.aviationexp।orer.com

यह एक विशाल सैन्य परिवहन विमान है जिसको लॉकहीड ने डिज़ाइन किया था। यह संयुक्त राज्य वायु सेना (यूएसएएफ़) को एक भारी इंटरकांटिनेंटल रेंज रणनीतिक एयरलिफ्ट क्षमता प्रदान करता है, जो सभी हवाई-प्रमाणन योग्य कार्गो सहित, भारी से भारी भार को उठा सकता है।

6. C-17 Globemaster

C-17 Globemaster

Source: www.boeing.com

यह उच्च पंख, चार इंजन संचालित, टी-पूंछ से लैस सैन्य परिवहन विमान है , जो दुनिया के किसी भी कठोर इलाके में बड़े हवाई अड्डों, आपूर्ति और सैनिकों को सीधे छोटे हवाई क्षेत्र में जा सकता है। 1990 के दशक के बाद से यह दुनिया भर में कार्गो वितरित कर चुका है। यह 75 टन से भी अधिक भार को लेकर 4,400 कि.मी तक उडान भर सकता है।

विश्व में शीर्ष 10 सबसे लंबे पुल

7. C-141 Starlifter

C-141 Starlifter

Source: fas.org

यह एक सैन्य रणनीतिक हवाई जहाज था जो लगभग 20 टन के भार को लेकर 10,000 किलोमीटर से अधिक दुरी तक उडान भर सकता था। इसके विन्यास संस्करण के बाद इसकी भार क्षमता संपूर्ण मिनिटमन बैलिस्टिक मिसाइल के साथ उड़ान भर सकता था।

8. An-12

An-12

Source: www.aircraftsandp।anes.com

यह सोवियत संघ द्वारा डिजाइन किए गए एक चार इंजन वाले टर्बोप्रॉप ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हैं। यह एंटोनोव ए -10 के सैन्य संस्करण है और इसमें कई रूप हैं।  यह शीत युद्ध के दौरान सोवियत एयरलिफ्ट कमान के लिए बनाई गई थी और आज भी कई वाणिज्यिक उपयोगकर्ताओं के साथ व्यापक उपयोग में है।

दुनिया को बदलने वाली शीर्ष 10 आकस्मिक खोज

9. An-124

An-124

Source: up।oad.wikimedia.org

यह 1980 के दशक में यूक्रेनी एसएसआर में एंटोनोव डिज़ाइन ब्यूरो द्वारा डिजाइन किया गया था। यह लगभग 150 टन के भर के साथ उडान भर सकता हैl यह 1987 में किसी भी कार्गो के बिना ईंधन भरे के 20,151 किमी (10,881 मील) उड़ कर विश्व रिकार्ड बनाया था।

10.  An-22

An-22

Source: barrieaircraft.com

सोवियत संघ में एंटोनोव डिज़ाइन ब्यूरो द्वारा डिजाइन किया गया यह एक भारी सैन्य परिवहन विमान है और आज तक दुनिया का सबसे बड़ा टर्बोप्रॉप-संचालित विमान है। यह विमान 80 टन भार के 5,000 कि.मी तक उडान भर सकता हैl

विश्व के 10 शीर्ष सैन्य परिवहन विमान की उपरोक्त सामान्य ज्ञान सूची से पाठकों के सामान्य जागरूकता में वृद्धि होगी।

विश्व का दस अतुलनीय पुस्तकालय