]}
Search

वर्ष 2019 में गूगल पर सबसे अधिक सर्च किये गए भारतीयों की सूची

विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान भारत में 2019 में गूगल पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले व्यक्तियों की सूची में पहले स्थान पर हैं, इसके बाद गायिका लता मंगेशकर और युवराज सिंह का नम्बर आता हैं. इस लेख में भारत में गूगल पर 2019 में सबसे अधिक खोजे गए भारतीयों की सूची दी गयी है.
Dec 20, 2019 18:20 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon
Most searched Indians on Google in 2019
Most searched Indians on Google in 2019
p>अगर ये कहा जाये कि वर्तमान में दुनिया गूगल द्वारा चलाई जा रही है तो यह अतिश्योक्ति नहीं होगी. गूगल, दुनिया के लगभग हर उद्योग को चलाता है जैसे शेयर बाजार, कृषि, व्यापार अंतर्राष्ट्रीय सौदे, और शिक्षा, आदि.

गूगल एक वास्तविक समय के आधार पर वैश्विक रुझानों के बारे में जानकारी भी देता है. हाल ही में गूगल ने वर्ष 2019 में शीर्ष 10 सर्वाधिक खोजे गए भारतीय व्यक्तित्वों की सूची जारी की है. इस सूची में विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान 2019 में सबसे अधिक खोजे जाने वाले भारतीय व्यक्तित्व हैं. 

आइए हम इस लेख में जानते हैं कि वर्ष 2019 में किन-किन भारतीय लोगों को सबसे अधिक खोजा गया है.

1.  अभिनन्दन वर्थमान (Abhinandan Varthaman)

अभिनंदन वर्धमान का सम्बन्ध एक डिफेन्स से सम्बन्ध रखने वाले परिवार से है. उनका जन्म 21 जून 1983 को हुआ था और वे तमिलनाडु के थिरुपनामूर गाँव के रहने वाले हैं. अभिनंदन वर्थमान के पिता एक सेवानिवृत्त एयर मार्शल हैं.

Jagranjosh

उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई चेन्नई के सैनिक कल्याण स्कूल में की है. अभिनंदन ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से अपनी स्नातक की पढ़ाई की और 19 जून 2004 को भारतीय वायु सेना में कमीशन किया गया था. उन्हें 2 साल के अंतराल के बाद, 8 जुलाई 2010 को फ्लाइट लेफ्टिनेंट और फिर स्क्वाड्रन लीडर के रूप में पदोन्नत किया गया था और वर्तमान में वह विंग कमांडर के पद पर हैं. 

विंग कमांडर अभिनंदन का विवाह एक सेवानिवृत्त IAF स्क्वाड्रन लीडर तन्वी मारवाहा से हुआ था.

हाल में हुए भारत और पाकिस्तान के बीच झगड़े के दौरान; वह मिग-21 उड़ा रहे थे, जिसे एक मिसाइल ने मार गिराया था और आखिरकार उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था. लेकिन बाद में अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण पाकिस्तान द्वारा छोड़ दिया गया था. अगस्त 2019 में अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किया गया था.

2. लता मंगेशकर: (Lata Mangeshkar)

इस सूची में दूसरे पायदान पर लता मंगेशकर जी हैं. भारत रत्न से सम्मानित लता को मेलोडी क्वीन, वॉयस ऑफ द नेशन, वॉयस ऑफ द मिलेनियम और नाइटिंगेल ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है.

Jagranjosh

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को दीनानाथ मंगेशकर (पिता) और शेवंती मंगेशकर (माता) के घर में हुआ था. अपने पिता की मृत्यु के बाद, उन्होंने 1942 में सिर्फ 13 साल की उम्र में अपना करियर शुरू किया था. इस समय तक उन्होंने लगभग 30,000 गाने गाए हैं. 

लता मंगेशकर के चार भाई-बहन हैं- आशा भोसले, उषा मंगेशकर, मीना खादिकर, और भाई हृदयनाथ मंगेशकर

उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया जिसमें शामिल हैं; पद्म भूषण (1969), दादा साहब फाल्के अवार्ड (1989), पद्म विभूषण (1999), और भारत रत्न (2001).

3. युवराज सिंह: (Yuvraj Singh)

भारतीय क्रिकेट टीम के इस पूर्व ऑलराउंडर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 11,778 रन बनाए हैं. अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 17 शतक और 71 अर्धशतक बनाए हैं. युवराज के नाम T20 क्रिकेट विश्व कप में एक ओवर में छह छक्के लगाने का अनोखा रिकॉर्ड है.

Jagranjosh

युवराज सिंह ने जून 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. वे 'लंग सेमिनोमा' नामक दुर्लभ कैंसर से ठीक हो गए थे. उसने इस कैंसर बीमारी पर काबू पाकर क्रिकेट में वापसी की थी. उन्होंने अपनी आत्मकथा "द टेस्ट ऑफ माय लाइफ: फ्रॉम क्रिकेट टू कैंसर एंड बैक" लिखी है.

कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार; युवी या युवराज सिंह की कुल संपत्ति लगभग US$35 मिलियन (241.4 करोड़ रुपये) है और उनकी वार्षिक आय लगभग US$ 2 मिलियन (12.8 करोड़ रुपये) है.

4. आनंद कुमार (Anad Kumar)

आनंद कुमार, बिहार में  'सुपर 30 ’ कोचिंग के आविष्कारक हैं. आनंद कुमार ने 2002 में पटना में 'सुपर 30' की शुरुआत की थी. यह कोचिंग, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए आईआईटी जेईई परीक्षा की तैयारी मुफ्त में करवाती है. 

Jagranjosh

आनंद कुमार हर साल IIT कोचिंग के लिए 30 वंचित छात्रों को दाखिला देते हैं. कभी-कभी उनका पूरा बैच IITs में चयनित हो जाता है. जब भी आईआईटी का रिजल्ट आता है तो हर कोई सुपर 30 के परिणाम को खोजता है.

इस 1973 में जन्मे भारतीय शिक्षक और एक गणितज्ञ ने 2018 तक लगभग 422 छात्रों को प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भेजा है. आश्चर्य की बात यह है कि इन छात्रों में ऐसे बच्चे भी हैं जिनके माता-पिता ये भी नहीं जानते कि IIT किसे कहते हैं. 

वर्ल्ड वाइड वेब: आविष्कार, इतिहास और उपयोग

आनंद कुमार को भारी लोकप्रियता मिली, यही कारण है कि उन्हें प्रतिष्ठित एमआईटी और हार्वर्ड विश्वविद्यालयों में व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया जा चुका है.

उनके प्रतिष्ठित काम को फिल्म 'सुपर 30' में भी फिल्माया गया है और आनंद कुमार की मुख्य भूमिका ऋतिक रोशन ने निभाई है. यह फिल्म काफी पसंद की गयी थी.

आनंद को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है जैसे; एस. रामानुजन पुरस्कार (2010), और मौलाना अब्दुल कलाम आज़ाद शिक्षा पुरस्कार (नवम्बर 2010). इसके अतिरिक्त, वह 'टाइम पत्रिका की बेस्ट ऑफ एशिया, 2010 की सूची में भी शामिल थे.

5. विक्की कौशल (Vicky Kaushal)

इस सूची में विक्की कौशल का स्थान पांचवां है. विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई में हुआ था. वह एक्शन निर्देशक श्याम कौशल के बेटे हैं. विक्की, भारतीय फिल्म उद्योग के उभरते हुए सुपरस्टार हैं.

Jagranjosh

कौशल ने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान से इंजीनियरिंग की डिग्री ली है लेकिन उनका झुकाव फिल्मों की ओर हमेशा रहा. वर्ष 2015 में विक्की का सपना तब साकार हुआ जब उन्होंने ’मसान’में मुख्य भूमिका निभाई और आईफा और बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड दिया गया.

विक्की की अन्य सर्वोत्तम फिल्मों में शामिल हैं; राजी, संजू और उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक. उन्हें संजू में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला, जबकि उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था. इस फिल्म में, उन्होंने एक सैन्य अधिकारी मेजर विहान सिंह शेरगिल की भूमिका निभाई थी. 

6. ऋषभ पंत; (Rishabh Pant)

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान विकेटकीपर को भारतीय टीम के लिए महेंद्र सिंह धोनी के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है.

Jagranjosh
ऋषभ पंत का जन्म रुड़की, उत्तराखंड में 4 अक्टूबर 1997 को हुआ था. ऋषभ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 अक्टूबर 2018 को अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी. अब तक उन्होंने भारतीय टीम के लिए 11 टेस्ट मैच, 12 वनडे और 23 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट मैचों में 2 शतक बनाए हैं, लेकिन उन्होंने एक दिवसीय मैचों में अभी तक केवल एक अर्धशतक बनाया है. 

ऋषभ पंत को 2018 में ICC अवार्ड्स में ICC इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर घोषित किया गया था. वर्तमान में, वह सिर्फ 22 साल का है, इसलिए हमें उसकी सर्वश्रेष्ठ पारी देखने के लिए कुछ और समय इंतजार करना होगा.

7. रानू मंडल (Ranu Mondal)

रानू मंडल, पश्चिम बंगाल के रानाघाट रेलवे स्टेशन पर गायन करके अपना पेट पाल रही थीं. एक दिन जब वह लता जी का प्रसिद्द गाना "एक प्यार का नगमा है, मौजों की रवानी है" गा रहीं थी, एक व्यक्ति ने वीडियो बनाकर फेसबुक पर डाल दिया था जो कि बहुत वायरल हुआ.

Jagranjosh

कुछ समय बाद एक रियलिटी शो के दौरान हिमेश रेशमिया ने उन्हें गाते सुना और फिर अपनी फिल्म 'हैप्पी हार्डी एंड हीर' में एक गीत गाने का मौका दिया था. इस प्रकार रानू मंडल भारत में रातों-रात सेलिब्रिटी बन गई हैं.

8. तारा सुतारिया (Tara Sutariya)

तारा सुतारिया एक भारतीय अभिनेत्री हैं. उनका जन्म 19 नवंबर 1995 को एक पारसी परिवार में हुआ था. फिल्मों में आने से पहले, वह टेलीविजन में सक्रिय थीं. वह अब तक दो फिल्मों में काम कर चुकी हैं. उन्हें पहली बार 2019 में फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 में देखा गया था. उन्होंने 2019 में एक्शन फिल्म 'मरजावां' में एक मूक लड़की के रूप में भी काम किया है.

Jagranjosh

तारा सुतारिया को उनके खूबसूरत लुक के कारण लोकप्रियता मिल रही है. वह अगली फिल्म 'तडप' कर रही हैं, जिसमें उनके साथ हैं सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी.

9. सिद्धार्थ शुक्ला (Siddharth Shukla)

सिद्धार्थ शुक्ला 2019 में भारत के शीर्ष 10 सबसे अधिक खोजे गए व्यक्तियों के मामले में 9 वें स्थान पर हैं. सिद्धार्थ का जन्म 12 दिसंबर 1980 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था और उन्हें मॉडल और अभिनेता के रूप में जाना जाता है. सिद्धार्थ ने 2014 में 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया' में सपोर्टिंग रोल से बॉलीवुड में करियर की शुरुआत की थी.

Jagranjosh

फिल्म के अलावा सिद्धार्थ ने इन प्रसिद्ध रियलिटी शो जैसे में भाग लिया है; बिग बॉस 13, फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी और झलक दिखला जा.

10. कोएना मित्रा (Koena Mitra)
कोएना मित्रा का जन्म 7 जनवरी 1984 को कोलकाता में) एक बंगाली परिवार में हुआ था. उन्होंने कुछ रियलिटी शो में भाग लिया है,जिनके नाम हैं; झलक दिखला जा 3 (2009) और बिग बॉस 13.

Jagranjosh

कोएना मित्रा को मिस इंडिया इंटरकॉन्टिनेंटल 2004 और मिस इंटरकॉन्टिनेंटल 2004 (फर्स्ट रनर अप) नामित किया गया था. उन्हें 2004 में सुपरमॉडल इंडिया अवार्ड् भी मिला था. कोएना की पहली फिल्म राम गोपाल वर्मा की 'सड़क' थी.वर्ष  2004 में, उन्होंने संजय दत्त के साथ मुसाफिर में काम किया था.

इन फिल्मों के अलावा; वह कुछ व्यावसायिक फिल्मों में भी काम कर चुकीं हैं, जैसे; अपना सपना मनी मनी और एक खिलाड़ी एक हसीना.

वर्ष 2019 में गूगल पर सबसे अधिक सर्च किये गए भारतीयों की सूची

व्यक्ति

क्षेत्र 

1. अभिनंदन वर्थमान

भारतीय वायु सेना

2. लता मंगेशकर

संगीत

3. युवराज सिंह

क्रिकेट

4. आनंद कुमार

अकादमिक

5. विक्की कौशल

बॉलीवुड अभिनेता

6. ऋषभ पंत

क्रिकेट

7. रानू मोंडल

संगीत

8. तारा सुतारिया

बॉलीवुड अभिनेता

9. सिद्धार्थ शुक्ला

बॉलीवुड अभिनेता

10. कोइना मित्रा

बॉलीवुड अभिनेता

तो यह थी उन व्यक्तित्वों की पूरी सूची जिन्हें 2019 में गूगल पर सबसे अधिक खोजा गया था. ऐसे और अधिक संबंधित लेख पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें;

इंटरनेट शटडाउन क्या है और यह अर्थव्यवस्था को कैसे प्रभावित करता है?

सुपरकंप्यूटर किसे कहा जाता है और ये क्या कार्य करता हैं?