Search

जानें रहने के हिसाब से भारत के 10 सबसे सुरक्षित शहर कौन-से हैं

अक्सर जब कभी भी लोग बसने के इरादे से किसी शहर की बात करते हैं तो सबसे पहले उस शहर की साफ सफाई, आधारभूत ढांचा, कानून व्यवस्था, साफ पानी और यातायात की सुविधाओं के साथ-साथ सबसे महत्वपूर्ण बात सुरक्षा को अहमियत देना पसंद करते है. वर्तमान समय में शहरों में बढते अपराध जैसे- रेप, बलात्कार, चोरी, डकैती आदि घटनाओ के कारण लोगों का सुरक्षित रहना मुश्किल हो गया है. इसलिए इस लेख में हम भारत के उन शहरों का विवरण दे रहें हैं, जिन्हें रहने के हिसाब से भारत का 10 सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है.
Jul 6, 2017 16:50 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

उदारीकरण के बाद पिछले दो दशकों में भारत में विकास की रफ्तार में काफी तेजी आई है और देश में मध्यमवर्ग की जनसंख्या में लगभग 35 से 40 करोड़ की वृद्धि हुई है. जिसके कारण देश में बाजार का विस्तार हुआ है और आर्थिक‍ विकास में भी देश ने दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. विकास की रफ्तार ने भारत के कुछ शहरों को रहने के लिहाज से विश्व के अन्य देशों के शहरों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है.

अक्सर जब कभी भी लोग बसने के इरादे से किसी शहर की बात करते हैं तो सबसे पहले उस शहर की साफ सफाई, आधारभूत ढांचा, कानून व्यहवस्था, साफ पानी और यातायात की सुविधाओं के साथ-साथ सबसे महत्वपूर्ण बात सुरक्षा को अहमियत देना पसंद करते है. वर्तमान समय में शहरों में बढते अपराध जैसे- रेप, बलात्कार, चोरी, डकैती आदि घटनाओ के कारण लोगों का सुरक्षित रहना मुश्किल हो गया है. इसलिए इस लेख में हम भारत के उन शहरों का विवरण दे रहें हैं, जिन्हें रहने के हिसाब से भारत का10 सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है.

रहने के हिसाब से भारत के 10 सबसे सुरक्षित शहर

1. सूरत

 surat
Image source: IndiaEve

“हीरों की नगरी” या “डायमंड सिटी” के नाम से मशहूर गुजरात का सूरत शहर वर्तमान समय में रहने के लिहाज से भारत का सबसे अच्छाे शहर है. यह भारत का चौथा सबसे साफ सुथरा शहर है. यह देश के उन गिने चुने शहरों में शामिल है, जो विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़ते जा रहे है. सूरत की सबसे खास बात यह है कि यहां अपराध का स्तर बहुत निम्न है, जिसके कारण इसे भारत के सबसे सुरक्षित शहरों में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है.

दुनिया में रहने योग्य 10 सर्वश्रेष्ठ शहर

2. पुणे

 pune
Image source: Trabol.com

महाराष्ट्र  की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में मशहूर पुणे शहर वर्तमान समय में रहने के लिहाज से भारत का दूसरा सबसे अच्छा शहर है. यह शहर शिक्षा और जॉब की अपार संभावनाओं के कारण लाखों युवाओं का ध्याान आकर्षित करता है. सुरक्षा के लिहाज से भी इसे भारत का दूसरा सबसे बेहतरीन शहर माना जाता है. वर्तमान समय में भी पुणे शहर में भारतीय संस्कृति की बेहतरीन झलक देखी जा सकती है.

3. अहमदाबाद

ahmadabad
Image source: www.kamit.jp

“पूर्व का मैनचेस्टर” के नाम से मशहूर अहमदाबाद शहर को गुणवत्ता और मूलभूत‍ ढ़ाचें के आधार पर वर्तमान समय में रहने के लिहाज से भारत का तीसरा सबसे अच्छा शहर माना जाता है. पिछले एक दशक में इस शहर ने विकास के मामले में देश के सामने एक मॉडल प्रस्तुत किया है. सुरक्षा के लिहाज से भी इसे भारत के सबसे बेहतरीन शहरों में से एक माना जाता है.

4. मुंबई

marin drive mumbai
Image source: MensXP.com

26/11 के हमले के बाद से मुम्बई शहर में सुरक्षा के दृष्टिकोण से काफी बदलाव हुए है, जिसके कारण अब इस शहर में रहने वालें लोग अपने शहर को देश के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक मानते है. मुंबई भारत का दूसरा सबसे अधिक और विश्व का चौथा सबसे अधिक जनसंख्या‍ वाला शहर है. इस शहर का सकल घरेलू उत्पाद पूरे भारत में दूसरे नबर पर है. व्यायपार की संभावनाओं और रहने की बेहतर सुविधाओं के कारण मुंबई को भारत का चौथा सबसे अच्छा शहर माना जाता है.

5. चेन्नई

 MGR Memorial chennai
Image source: TourismGuideIndia.com

दक्षिण भारत की सांस्कृंतिक राजधानी के रूप में मशहूर चेन्नई शहर संस्कृति, अर्थव्यवस्था, व्यवसाय और शिक्षा का बेहतरीन केन्द्र है. यह भारत का चौथा सबसे अधिक जनसंख्याह वाला शहर है. यह शहर आईटी और बीपीओ सर्विस के निर्यात का एक हब है. इस शहर को रहने के लिहाज से भारत का पांचवा सबसे अच्छा शहर माना जाता है. चेन्नई को दक्षिण भारत की धर्म नगरी के रूप में भी जाना जाता है.

6. कोलकाता

 kolkata
Image source: MyVenture.in

मिस्टी दही, रसगुल्ले और संदेश के लिए प्रसिद्ध कोलकाता एक खूबसूरत शहर है, हालांकि प्रदूषण, ट्रैफिक और जनसंख्यार इस शहर की मुख्य  समस्या है. इस शहर में आज भी अंग्रेजों के समय की झलक देखने को मिलती है. वैसे यहाँ अपराध का स्तर थोडा ज्यादा है, लेकिन शहर को काफी अच्छा माना जाता है और सुरक्षा के पूरे इंतजाम है. रहने और सुरक्षा के लिहाज से कोलकाता को भारत का छठा सबसे अच्छा शहर माना जाता है.

जानें ऐसे मंदिर के बारे में जहाँ मूर्तियाँ बोलती हैं

7. हैदराबाद

 charminar Hyderabad
Image source: TripAdvisor

भारत की फार्मास्युटिकल राजधानी के रूप में मशहूर हैदराबाद शहर, भारत का एक प्रमुख पर्यटन केंद्र भी है. आईटी कंम्पनियों के निवेश के कारण हैदराबाद नौकरी के अवसरों के लिहाज से भी एक बेहतरीन शहर है. वर्तमान समय में हैदराबाद शहर तेलंगाना और आंध्रप्रदेश दोनों राज्यों की राजधानी है, जिसके कारण इस शहर को सुरक्षा के लिहाज से ज्यादा सुरक्षित नही माना जाता है. हालांकि शहर में अपराध को कम करने के लिए काफी पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. रहने और सुरक्षा के लिहाज से हैदराबाद को भारत का सांतवा सबसे अच्छा शहर माना जाता है.

8. बेंगलुरू

 shopping center bangluru
Image source: CREATIVE ARCHITECTS Ahmednagar

भारत की अर्थव्यवस्था में बेंगलुरू शहर का विशेष योगदान है. 83 बिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ यह भारत की अर्थव्यंवस्था को सपोर्ट करने वाला चौथा महत्वपूर्ण शहर है. इसे आईटी हब के रूप में भी जाना जाता है, जिसके कारण भारत के सबसे ज्यादा इंजीनियर इस शहर में रहते हैं. सुरक्षा के लिहाज से बेंगलुरू को सामान्य शहर माना जाता है. रहने के लिहाज से बेंगलुरू को भारत का आठवां सबसे अच्छा शहर माना जाता है.

9. जयपुर

 hawamahal jaipur
Image source: PropTiger

गुलाबी नगरी के नाम से मशहूर जयपुर शहर भारत का एक प्रमुख पर्यटन केन्द्र है. इसे एशिया में सोने, हीरे और पत्थर के आभूषणों के निर्यात केन्द्र के रूप में भी जाना जाता है. यह एक परंपरागत और आधुनिक शहर है. पिछलें कुछ वर्षो में बढ़ते अपराध के कारण इस शहर की साख पर सवाल खडा हो गया है, लेकिन आज भी यह शहर अपनी सांस्कृतिक विरासत और आधुनिकता के कारण हर किसी को आकर्षित करता है. रहने और सुरक्षा के लिहाज जयपुर को भारत का नौवां सबसे अच्छा शहर माना जाता है.

10.चंडीगढ़

chandigardh city
Image source: WeekendThrill

भारत के सबसे खुबसूरत शहरों में से एक चंडीगढ़ भारत का पहला "प्लानड सिटी" है. एक हरित शहर होने के कारण चंडीगढ़ को पर्यावरण के लिहाज से भारत के सर्वश्रेष्ठ शहरों में से एक माना जाता है. इस शहर की कानून व्यवस्था काफी चाक-चौबंद है. अतः रहने और सुरक्षा के लिहाज से चंडीगढ़ को भारत का दसवां सबसे अच्छा शहर माना जाता है.

15 भारतीय रेलवे स्टेशन जिनके नाम बहुत अजीब हैं