भारत की सड़कों पर रंगीन रेखाएं क्या दर्शाती हैं

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि सड़कों पर विभिन्न प्रकार की लाइनें होती है अर्थार्त इनके रंग भी अलग होते है. यह क्या दर्शाती हैं? क्या यह सड़क के नियमों के बारे में बताती है या ट्रैफिक सिग्नल के बारे में. इनका सड़कों पर होना अनिवार्य है या नहीं. आइये इस लेख के माध्यम से इन लाइनों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.
Oct 24, 2017 12:04 IST
    What does the road markings indicate in India

    हम सभी सड़क से कई बार यात्रा करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि सड़कों पर अलग-अलग तरह और रंग की लाइनें होती हैं अर्थात चिन्ह होते है. यह क्या दर्शाते हैं, क्यों इन लाइनों को सड़क पर बनाया जाता है.
    भारत में देखा गया है कि कई बार ड्राईवर सड़क के नियमों के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते है. यहां तक की ट्रैफिक सिग्नल का पालन करना ही एक ऐसा कार्य है जो ज्यादातर लोगों के लिए अमल करना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए दुर्घटनाओं का होना सामान्य बात है. सरकार को दोष देने की बजाय हमें भी ध्यान देने की आवश्यकता है. सड़क सुरक्षा को सुरक्षित बनाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य है. क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि सड़कों पर जो चिह्न होते है वह या तो सफेद या फिर पीले होते हैं और कभी-कभी ये एक लाइन या फिर टूटी हुई लाइन होती हैं. भारत में इनमें से प्रत्येक रोड मार्क्स वास्तव में अलग-अलग संकेत देते हैं जो सड़क पर चालकों के लिए अलग-अलग अनुमति प्रदान करते है. आइये इस लेख के माध्यम से सड़कों पर जो रंगीन रेखाएँ और चिन्ह बने होते है वह क्या दर्शाते है और किस प्रकार उनका पालन करके हम सड़क सुरक्षा को बढ़ावा दे सकते है के बारे में अध्ययन कर सकते है.
    भारत की सड़कों पर रंगीन रेखाएं क्या दर्शाती हैं
    1. सीधी सफेद लाइन

    Continuous White line on the road indicates
    यदि सड़क पर सीधी सफेद लाइन होती है, तो इसका अर्थ है कि आपको लेन नहीं बदलना और उसी लेन पर सीधे चलना होगा. आप किसी भी वाहन को इस एरिया में ओवरटेक नहीं कर सकते हैं. हालांकि, आप किसी बाधा से बचने के लिए या सड़क से बाहर जाने के लिए इस लाइन को पार कर सकते है. इस सीधी सफेद लाइन को बैरियर लाइन भी कहते है.
    2. टूटी हुई सफेद लाइन

    Broken white lines on the road indicates
    टुकड़ों में बंटी हुई यह सफेद लाइनें सड़क को दो लेन वाली सड़क में बदल देती है. ये लाइनें आम तौर पर टू-वे सड़कों पर मध्य रेखा के रूप में उपयोग की जाती हैं और यह यातायात सुरक्षा के लिए बहुत ही आवश्यक है.

    Broken white lines as lane separators indicates
    इन टुकड़ों में बटी हुई सफेद लाइनों को लेन विभाजक भी कहते हैं. इसका उपयोग एक ही दिशा पर सड़क में लेन चिह्नों के रूप में किया जाता है.
    3. डबल सफेद लाइनें

    Double white lines on road indicates
    निरंतर समानांतर दो सफेद लाइनों के इस प्रकार का मतलब है कि चालक को आगे निकलने की अनुमति नहीं है.
    4. सड़क के किनारे पर निरंतर पीले रंग की लाइन

    Yellow line on the side of the road indicates
    सड़क के किनारे पर लगातार पीले रंग की रेखा इंगित करती है कि सड़क के किनारे पर कोई भी वाहन पार्क करने की अनुमति नहीं हैं.

    भारत के राजमार्गों में मील के पत्थर रंगीन क्यों होते हैं
    5. सड़क के मध्य पीले रंग की लाइन

    Yellow line on the middle of the road indicates
    सड़क के मध्य पीले रंग की लाइन यह दर्शाती है कि आप ओवरटेक सकते हैं या वाहन को पास कर सकते हैं लेकिन आपको अपनी पीले रंग की लाइन में ही होना चाहिए, आप इसे पार नहीं कर सकते हैं. इसे ऐसे कहा जा सकता हैं कि पीले रंग की लाइन सफेद लाइन से अधिक शिष्ट है और इसलिए यह आपको जटिल परिस्थितियों में पीली लाइन को पार करने की अनुमति देता है.
    6. डबल पीली लाइनें

    Double yellow line on the road indicates
    डबल पीली लाइनें कभी भी क्रॉस नहीं की जा सकतीं, जब तक कि यह एक बड़ी बाधा से बचने के लिए न हो. आम तौर पर ये लाइनें 2-लेन की सड़कों पर उपयोग की जाती है, इसका उपयोग लेन के विपरीत दिशा में जा रहे ट्रैफिक के साथ पार करने के लिए किया जाता है.
    7. एक टूटी हुई सफेद लाइन यदि एक सीधी सफेद लाइन में बदलती है

    Single line when converted in to broken line on road indicates
    एक टूटी हुई सफेद लाइन यदि एक सीधी सफेद लाइन में बदलती है, तो यह इंगित करता है कि कोई भी लेन बदला नहीं जा सकता है जब तक कि सीधी सफेद लाइन फिर से टुकड़ों में न बदल जाए.
    8. स्टॉप लाइन

    What does stop line on road indicates
    इसे स्टॉप लाइन कहा जाता है. इस तरह की लाइन को सड़क के चौराहे पर  किनारे से पहले चित्रित किया जाता है जो कि यह दर्शाता है कि जब भी ट्रैफिक को रोकने की उम्मीद होती है, तो आपको स्टॉप लाइन से पहले ही अपना वाहन रोकना पड़ता है. स्टॉप लाइन को कूदना या फिर पार करना एक अपराध है.

    जानिये कैसे एक राजकीय राजमार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग बनता है
    9. ज़ेबरा क्रॉसिंग

    What does zebra crossing on the road indicates
    सड़क पर चित्रित वैकल्पिक काले और सफेद लाइनों को ज़ेबरा-क्रॉसिंग या पेडेसट्रेन क्रोसिंग कहा जाता है. यह वह जगह है जिसके माध्यम से पैदल चलने वाले सड़क पार करते है. ज़ेबरा-क्रॉसिंग देखकर हमेशा सावधान रहें और जब भी आवश्यक हो तो पैदल चलने वालों को पार करने से पहले अपना वाहन रोक दें.
    10.  गिव वे लाइन (GIVE WAY LINE)

    What is give way line on road indicates
    ये समानांतर टूटी हुई सफेद रेखाओं को गिव वे लाइन (GIVE WAY LINE) कहा जाता है और इसका मतलब यह है कि आपको विपरीत दिशा से आने वाली वाहन को जगह देना है.
    11. एक सीधी और टूटी हुई लाइन का संयोजन

    Combination of solid and broken lines on road indicates
    इस तरह की लाइन का यह मतलब है कि अगर आपकी तरफ की लाइन टूटी हुई हो तो, आप ओवरटेक कर सकते है यदि आपकी तरफ की लाइन सीधी हो तो आप ओवरटेक नहीं कर सकते हैं.
    इस लेख से यह ज्ञात होता है कि सड़कों पर कुछ रंगीन रेखाएं होती है जो कि सड़कों के कुछ नियमों के बारे में बताती है. इन्हें रोड मर्किंग्स भी कहते है. कितने प्रकार की रोड मर्किंग्स होती है आदि भी इस लेख में बताया गया है.

    जानें क्यों भारत में गाडियां सड़क के बायीं ओर और अमेरिका में दायीं ओर चलती हैं?

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...