Search

नाइट्रोजन ड्रिंक क्या हैं?

लिक्विड नाइट्रोजन एक ऐसा तरल पदार्थ है जो ड्रिंक में, आइस क्रीम बनाने में आदि खाद्य पदार्थो में उपयोग होता है. नाइट्रोजन ड्रिंक दिखने में बहुत अच्छी लगती है सबको लुभाती है परन्तु इसको कैसे इस्तेमाल करना चाहिए, यह कितनी नुक्सान दायक है या नहीं इस लेख के माध्यम से जानने का प्रयास करते हैं.
Jul 7, 2017 16:55 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

नाइट्रोजन ड्रिंक एक ऐसी ड्रिंक है जिसे देख कर आपको भी पीने का मन कर जाए. यह आपके ड्रिंक को एक अलग लुक और आपके आइसक्रीम को तत्काल जादुई स्थिरता देता है. पर सवाल यह उठता है कि क्या ये ड्रिंक नुक्सान दायक है या नहीं. क्या लिक्विड नाइट्रोजन सेहत को नुक्सान पहुचता है या नहीं. आइये एस ड्रिंक और लिक्विड नाइट्रोजन के बारे में अध्ययन करते है.

What is Nitrogen Drink
Source: www.tntmagazine.com
लिक्विड नाइट्रोजन क्या होती हैं और इसका उपभोग करने से क्या हो सकता हैं?
यह ठंडा और नाइट्रोजन का तरलीकृत रूप होता है. यह इतना ठंडा होता है कि इसका बॉयलिंग पॉइन्ट 195.8 डिग्री सेल्सियस होता है. जो भी चीज़  वाष्पीकरण के साथ संपर्क में आती है, उसको यह तुरंत फ्रीज कर देता है. इसका कंप्यूटर के लिए शीतलक के रूप में उपयोग किया जाता है, दवाओं में अवांछित त्वचा को हटाने में या जैविक नमूनों और सामग्री को संरक्षित करने के लिए भी उपयोग किया जाता है.

कैप्सूल के बारे में 6 अनजाने तथ्य

What is liquid nitrogen
Source: www.timewellness.files.wordpress.com
अब आजकल इसको रेस्टोरेंट्स में खाना बनाने के लिए उपयोग किया जाने लगा है क्योंकि यह एक डिश को अनोखा बनाती है जिसमें से एक अलग प्रकार का धुआ निकल रहा होता है. स्वभावतः ठंडी गैस होने के बावजूद जब इसे निगलते हैं तो यह हमारी आँतों को पिघला सकता है और मुंह और पाचन तंत्र के उत्तकों को भी नष्ट कर सकता है. इसके अलावा जब तरल नाइट्रोजन गैस का वाष्पीकरण होता है तो बड़ी मात्रा में नाइट्रोजन गैस मुक्त होती है, जिसका अर्थ यह है कि बड़ी मात्रा में तरल नाइट्रोजन को निगलने पर पेट फट भी सकता है या छेद भी हो सकता है.

liquid nitrogen burn
Source: www. ehs.ucsc.edu.com

किस गैस को ड्राई आइस कहते हैं और क्यों?
हलाकि यह रासायनिक पदार्थ बहुत महंगा नहीं होता है पर जिसमें यह संग्रहीत होता है उसको दिवार (dewars) कहते है और यह बहुत महंगा होता है क्योंकि लिक्विड नाइट्रोजन को एक मानक फ्लास्क में रखा जाता है वरना विस्फोट भी हो सकता है.
लिक्विड नाइट्रोजन ड्रिंक को पीना सुरक्षित है या नहीं?

Is it safe to drink liquid nitrogen
Source: www.media.techeblog.com
इस ड्रिंक को तब पीना चाहिए जब इसमें से सारे झाग निकल जाए और कोई भी बुलबुला ना बचे. पीने से पहले लिक्विड नाइट्रोजन गैस में वाष्पीकरण हो जाता है, इसलिए कोई भी नाइट्रोजन नहीं पीता है. यदि नाइट्रोजन एक पेय में आ जाता है, तो यह तरल सतह के ऊपर फ़्लोटिंग करता हुआ दिखाई देता है.
क्या लिक्विड नाइट्रोजन के इस्तेमाल पर कोई नियम हैं?
राष्ट्रीय नियामक संस्था, खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के दिशानिर्देशों के अनुसार तरल नाइट्रोजन को फ्रोजन खाद्य पदार्थों में एक योजक (एडिटिव) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

जानें प्लास्टिक से बनीं चीजें कितनी हानिकारक हो सकती है