बाल्टिक देशों और बाल्कन देशों में क्या अंतर होता है?

भूगोल में हम पृथ्वी के ऊपरी स्वरुप और उसके प्राकृतिक विभागों (जैसे पहाड़, महादेश, देश, नगर, नदी, समुद्र, झील, डमरुमध्य, उपत्यका, अधित्यका, वन आदि) को पढ़ते हैं। पृथ्वी के कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनका नामांकरण उनके अक्षांश, देशांतर, सागर, झीलों, पहाड़, संस्कृति, भाषा, और जातीयता और कभी-कभी जलवायु के आधार पर नामित किया जाता है। इस लेख में, हमने बाल्टिक देशों और बाल्कन देशों में अंतर बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
Nov 28, 2018 14:25 IST
    What is the difference between Baltic Countries and Balkan Countries? HN

    भूगोल में हम पृथ्वी के ऊपरी स्वरुप और उसके प्राकृतिक विभागों (जैसे पहाड़, महादेश, देश, नगर, नदी, समुद्र, झील, डमरुमध्य, उपत्यका, अधित्यका, वन आदि) को पढ़ते हैं। पृथ्वी के कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनका नामांकरण उनके अक्षांश, देशांतर, सागर, झीलों, पहाड़, संस्कृति, भाषा, और जातीयता और कभी-कभी जलवायु के आधार पर नामित किया जाता है। उन्ही में से एक बाल्टिक और बाल्कन देश।

    बाल्टिक देशों और बाल्कन देशों में अंतर

    बाल्टिक देश

    बाल्कन देश

    यह भौगोलिक शब्द तीन संप्रभु देश जैसे लातविया, लिथुआनिया, और एस्टोनिया के लिए प्रयोग किया जाता है।

    यह भौगोलिक शब्द है जो दस संप्रभु देश जैसे अल्बानिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, बुल्गारिया, क्रोएशिया, कोसोवो, मैसेडोनिया, मोंटेनेग्रो, रोमानिया, सर्बिया और स्लोवेनिया के लिए उपयोग किया जाता है।

    उत्तर-पूर्व यूरोप के तीन देशों को कहा जाता है जो बाल्टिक सागर के किनारे पर हैं।

    दक्षिण-पूर्वी यूरोप का एक क्षेत्र जो बालकन पर्वत से घीरा है।     

    यह यूरोप का अनूठा क्षेत्र है जहाँ गैर-स्लाव और जातीय स्लावों का मूल निवास है।

    यह दक्षिण स्लाव द्वारा निवास किया जाने वाला एक अनूठा क्षेत्र है जो बुल्गारिया, सर्बिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, क्रोएशिया, स्लोवेनिया, मैसेडोनिया और मॉन्टेनेग्रो में अधिकांश आबादी का निर्माण करता है। मुख्य रूप से नॉर्डिक लोगो का निवास स्थान है।

    यहाँ के मूल निवासी भारत-यूरोपीय भाषाई परिवार की बाल्टिक शाखा से संबंधित भाषाएं बोलते हैं और जिसे आमतौर पर बाल्ट्स के नाम से जाना जाता है।

    इस क्षेत्र में एक बहुत ही विविध जातीय भाषाएँ बोली जाती है। बल्गेरियाई, मेसीडोनियन और स्लोवेनियस में स्लाव भाषा बोली जाती है, जबकि सर्बिया, क्रोएशिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, और मॉन्टेनेग्रो में सर्बो-क्रोएशियाई भाषा बोली जाती है।

    इस क्षेत्र में एल्क, सूअर, हिरण, भेड़िये, खरगोश और बैजर जैसे पशु पाए जाते हैं।

    यह क्षेत्र कई स्थानिक प्रजातियों को निवास प्रदान करता है, जिनमें असाधारण रूप से कीड़े और सरीसृप शामिल हैं जो भोजन के रूप में विभिन्न पक्षियों और दुर्लभ गिद्धों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

    इस क्षेत्र ने विश्व में सबसे पहले सोने की खदान की खोज हुयी थी।

    यूरोप में नियोलिथिक युग में कृषि संस्कृतियों के आगमन का अनुभव करने वाला पहला क्षेत्र था।

    यह उत्तरी यूरोप में स्थित है।

    यह दक्षिणी यूरोप में स्थित है।

    यूरोप पृथ्वी पर स्थित सात महाद्वीपों में से एक महाद्वीप है। यह शीतोष्ण जलवायु क्षेत्रों में से है। यूरोप की जलवायु गल्फ स्ट्रीम नामक इस समुद्री गर्म जलधारा के प्रभाव के कारण विश्व भर में एक ही अक्षांश पर स्थित अन्य क्षेत्रों की तुलना में कम विषम है। यहाँ की कुछ क्षेत्रों को भौगोलिक शब्द जैसे नॉर्डिक, स्कैंडिनेवियाई, बाल्टिक और बाल्कन जैसे शब्दों से नामित किया जाता है।

    जनजातियाँ क्या हैं और विश्व की प्रमुख जनजातियाँ कौन सी हैं?

    Loading...

    Most Popular

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      Loading...
      Loading...