LED और CFL बल्ब में क्या अंतर हैं?

हम सब एलईडी (LED) या सीएफएल (CFL) बल्बों को इस्तेमाल करते हैं. परन्तु क्या आप जानते हैं कि एलईडी और सीएफएल में क्या अंतर होता है. कौनसा बेहतर है, किसमें बिजली की खपत कम होती है, यह किसका बना होता है और कैसे काम करता हैं, आदि. इस लेख के माध्यम से इन सब प्रश्नों के उत्तरों को जानने की कोशिश करते हैं.
Aug 8, 2017 17:45 IST

    थॉमस अल्वा एडिसन द्वारा किया गया बल्ब का आविष्कार, इतिहास में सबसे बड़ा आविष्कार था. बल्बों पर निरंतर शोध के बाद, वैज्ञानिक ने पता लगाया है कि एलईडी और सीएफएल बल्ब अन्य दुसरे बल्बों की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर हैं. जब बल्बों में चुनाव करने की बात आती है, तो हम विचार करते है कि कौनसा बल्ब लेना बेहतर होगा एलईडी या फिर सीएफ़एल. बिजली की खपत किस बल्ब के उपयोग करने से कम होगी, कौनसा बल्ब ज्यादा चलेगा,  एलईडी और सीएफ़एल बल्ब में क्या अंतर है आदि जैसे प्रश्नों के जवाब इस लेख के माध्यम से जानने की कोशिश करेंगे.

    What is the difference between LED and CFL
    एलईडी (LED) बल्ब क्या हैं और कैसे काम करता हैं?
    एलईडी (LED) को "लाइट एमिटिंग डायोड" कहते है. यह उपकरणों में अब तक का सबसे बड़ा आविष्कार है,जोकि सबसे ज्यादा उर्जा और प्रकाश देता है. विभिन्न क्षेत्रों में ये ऊर्जा डिवाइस बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं, जैसे कि यातायात संकेत (traffic signals), खनन उद्योग, लिफ्ट आदि. इसमें सीएफएल (CFL) बल्बों की तरह पारा (mercury) नहीं होता है, लेकिन इसमें लेड (lead) और निकल (Nickel) जैसे अन्य हानिकारक घटक शामिल होते है. सबसे उल्लेखनीय विशेषता एलईडी बल्ब की यह है कि इन्हें पुनर्नवीनीकरण (recycled) किया जा सकता है.
    जब इलेक्ट्रॉन अर्धचालक पदार्थ से होकर गुजरता है तो छोटे कणों को रौशनी प्रदान करता है, जिन्हें एलईडी (LED) कहा जाता है.

    एक तकनीक जिसे मोदी और ओबामा अपने भाषण में इस्तेमाल करते हैं
    सीएफ़एल (CFL) बल्ब क्या हैं?
    सीएफएल को "कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट" बल्ब कहते है. यह अन्य बल्बों से अधिक उर्जा देते है लेकिन एलईडी की तुलना में थोडा कम. सीएफएल बल्ब आर्गन से बने होते हैं और पारा छोटी मात्रा में होता है. प्रकाश के उद्देश्यों से इनको कार्यालयों, दुकानों, घरों और स्कूलों में उपयोग किया जाता है.
    एलईडी (LED) और सीएफएल (CFL) बल्बों में क्या अंतर हैं
    1. एलईडी (LED) बल्ब सीएफएल की तुलना में कम बिजली खपत करता है. सीएफएल(CFL) से एक वर्ष में  करीबन 80% की  ऊर्जा लागत होती है.
    2. एक एलईडी (LED) बल्ब की लाइफ आमतौर पर 50000 घंटे या अधिक होती है जबकि सीएफएल (CFL) बल्ब की 8000 घंटे तक ही होती है.
    3. एलईडी (LED) बल्ब सीएफएल (CFL) की तुलना में महंगा होता है.
    4. सीएफएल (CFL) के मुकाबले उनके बीच प्राथमिक अंतर यह है कि एलईडी (LED) बल्ब टिकाऊ और लंबे समय तक चलता है.
    5. एलईडी (LED) बल्ब का आकार आमतौर पर सीएफएल (CFL) बल्ब से छोटा होता है.
    6. सीएफएल (CFL) बल्ब का ऊपरी भाग ग्लास अर्थात शीशे का बना होता है और अगर यह फूट जाए तो 15 वाट के सीएफएल (CFL) बल्ब का ग्लास बदलवाना पड़ता है. लेकिन एलईडी (LED) बल्ब में ऐसी कोई बात नहीं होती है. इनके सारे कॉम्पोनेन्ट इसके अंदर ही होते हैं और बाहर सिर्फ एक गोल और मजबूत प्लास्टिक ही निकला रहता है जो कि कभी फूटता नहीं है. सबसे अनोखी बात यह कि अगर बहार वाला हिस्सा एलईडी बल्ब का फूट भी जाए, तब भी यह बल्ब काम करता है क्योंकि प्लास्टिक को सिर्फ अन्दर के सामान को ढकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

    What are LED and CFL
    Source: www. madamenrg.files.wordpress.com

    जाने एक ऐसे सेल फोन के बारे में जो बिना बैटरी के चलेगा
    7. सीएफएल (CFL) बल्ब में आपको 6 महीने से लेकर 1 साल तक की गारंटी ही मिलती है परन्तु अगर आप एलईडी (LED) बल्ब लेते है तो आपको 2 से 3 साल तक की गारंटी मिलती है. यानी अगर उस समय के अंदर आपका बल्ब खराब होता है तो आपको नया बल्ब मुफ्त में मिल जाएगा.
    8. एलईडी (LED) बल्ब जलने पर गरम नहीं होता है, जबकि सीएफएल (CFL) बल्ब जल्दी गरम हो जाता है.
    9. एलईडी (LED) बल्ब वजन में सीएफएल से हलके (CFL) होते हैं.
    10. भारत सरकार की एलईडी (LED) बल्ब को लेकर एक योजना भी है जिसके अंतर्गत आप बिजली ऑफिस में जाकर कुछ अनिवार्य डाक्यूमेंट्स जमा करके 850 रूपये में उजाला कंपनी से विभिन्न वाट्स के 10 बल्ब ले सकते है जिसमें आपको 2-2 साल की गारंटी मिलती है परन्तु सीएफएल (CFL) के लिए ऐसी कोई योजना नहीं है.
    इसमें कोई संदेह नहीं है कि एलईडी (LED) बल्ब सीएफएल (CFL) से बेहतर है और धीरे-धीरे एलईडी (LED) बल्ब की कीमत कम भी हो रही हैं. लेकिन ऊपर दिए गए अंतर से आप अपनी आवश्यकता और भुगतान करने की क्षमता के अनुसार इन बल्बों को इस्तेमाल कर सकते हैं.

    किस गैस को ड्राई आइस कहते हैं और क्यों?

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...