RuPay Card, VISA Card और MasterCard के बीच क्या अंतर है?

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि क्रेडिट या डेबिट कार्ड पर RuPay card या Visa card या MasterCard लिखा होता है, भले ही हमने यह किसी भी बैंक से लिया हो. ऐसा क्यों होता है, क्या इनके बीच में कोई अंतर होता है, क्या RuPay Card अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है इत्यादि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.
Jul 4, 2018 15:33 IST

    आजकल डिजिटल के दौर में हम सभी कैशलेस या ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते है और इसके लिए हम या तो क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. परन्तु क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि क्रेडिट या डेबिट कार्ड पर RuPay Card , Visa Card या MasterCard लिखा होता है, भले ही हमने यह किसी भी बैंक से लिया हो. क्या आप इनके बीच के अंतर को जानते हैं, यह कहां-कहां इस्तेमाल किए जाते हैं इत्यादि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    क्या आप जानते हैं कि 20 मार्च 2012 को भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India, NPCI) ने RuPay Card को लॉन्च किया था. देश में वित्तीय समावेशन के कारणों को बढ़ावा देने के प्रयास में सरकार ने इसको लॉन्च किया था. RuPay भारत का अपना domestic नेटवर्क है जो Visa, MasterCard, डिस्कवर, डिनर क्लब और अमेरिकन एक्सप्रेस जैसे अंतरराष्ट्रीय भुगतान नेटवर्क की तरह विकसित किया गया है.

    आइये सबसे पहले अध्ययन करते हैं कि ATM Card क्या होता है?

    पहले लोग पैसा निकालने के लिए बैंक जाते थे और लम्बी-लम्बी लाइनों में लगते थे और भी लोगों को कई दिकातों का सामना करना पढ़ता था. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए बैंक ने ATM मशीन और ATM से पैसा निकलने के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड को लागू किया. इसको प्राप्त करने के लिए बैंक में apply करना पढ़ता है. अब लोग बैंक ना जाकर ATM से अपना पैसा निकालने लगे हैं. यानी ये कार्ड एक प्रकार से Payment Gateway Card है.

    हम आपको बता दें कि बैंक में ATM यानी डेबिट या क्रेडिट कार्ड को apply करने के बाद बैंक आपको 3 प्रकार के ATM कार्ड प्रदान करता है यानी RuPay Card, Visa Card या MasterCard.

    प्लास्टिक मनी किसे कहते हैं?

    जब हम हार्ड कैश की जगह पर transaction के लिए किसी भी तरह के ATM कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये कार्ड ही प्लास्टिक मनी के नाम से जाना जाता है और इससे होने वाले transaction को कैशलेस कहते हैं. ये ATM, Visa Card, MasterCard या RuPay Card  कोई भी हो सकता हैं.

    RuPay Card क्या होता है?

    What is RuPay Card

    Source: www.rupay.co.in.com

    Rupay Card एक Indian domestic कार्ड है जिसे 2012 में NPCI द्वारा लॉन्च किया गया था. इसे भारतीय भुगतान प्रणाली में Visa और MasterCard जैसे विदेशी प्रवेश द्वारा किए गए एकाधिकार को कम करने के लिए पेश किया गया था. यानी यह एक भारतीय पेमेंट गेटवे है. ये कार्ड भी वही काम करता है जो Visa या MasterCard करते हैं. चुकी MasterCard और Visa Card विदेशी कंपनी या अमेरिकन कम्पनी है और इनका कमीशन ज्यादा है. लेकिन RuPay card भारतीय कंपनी होने के कारण, इसका कमीशन कम है.

    विश्व बैंक से सबसे अधिक कर्ज लेने वाले देश कौन से हैं?

    Visa Card और Master Card क्या होता है?

    What is Visa and MasterCard

    Visa Card और MasterCard एक विदेशी payment gateway है जो विश्व के अधिकांश देशो के बैंक को अपने कार्ड के द्वारा payment gateway की सुविधा मुहैया करता है. MasterCard और Visa Card में कोई खास अंतर नहीं है. ये दोनों एक जैसे ATM कार्ड हैं और इनका कार्य भी एक जैसा है. Visa/MasterCard का अंतर्राष्ट्रीय कार्ड होने के कारण हर जगह पर पेमेंट आसानी से किया जा सकता है.

    हालांकि, न तो Visa और न ही MasterCard वास्तव में किसी को भी क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करते हैं. ये दोनों भुगतान के तरीके हैं. ये इन भुगतान विधियों का उपयोग करने वाले क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए विभिन्न देशों के बैंकों पर भरोसा करते हैं. इसलिए, ब्याज दरें, रिवार्ड्स, वार्षिक शुल्क, और अन्य सभी शुल्क आपके बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं और जब आप अपना बिल अदा करते हैं तो आप इसे बैंक या संस्था को भुगतान कर रहे होते हैं जो आपके कार्ड को जारी करता है, Visa या MasterCard नहीं.

    आइये अब अध्ययन करते हैं कि Rupay Card, Visa Card या MasterCard में क्या अंतर है?

    1. RuPay Card एक Indian Domestic डेबिट कार्ड है जबकि MasterCard/ Visa अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली डेबिट कार्ड है.

    2. RuPay Card और MasterCard/ Visa डेबिट कार्ड के बीच मुख्य अंतर इसकी परिचालन लागत है. चूंकि RuPay Card घरेलू उत्पाद है इसलिए विदेशी देशों में संसाधित MasterCard/ Visa डेबिट कार्ड की तुलना में ऑपरेटिंग लागत इसकी बहुत कम है.

    3. MasterCard या Visa एक अमेरिकन कंपनी है और जब हम इसके कार्ड का इस्तेमाल करते है तो डाटा प्रोसेसिंग और वेरिफिकेशन के लिये उस कंपनी के सर्वर पर जाता है, जिससे प्रोसेसिंग धीमी हो जाती है. जबकि RuPay card का इस्तेमाल करने पर डाटा प्रोसेसिंग और वेरिफिकेशन के लिए अपने ही देश में रहता है, जिससे इसकी प्रोसेसिंग फ़ास्ट होती है.

    नोट: जैसा कि ऊपर बताया गया है, domestic उपयोग के लिए RuPay card बनाया गया है, इसलिए इसका उपयोग Visa card या MasterCard जैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर के लेनदेन में नहीं किया जा सकता है.

    4. बैंकों को Visa डेबिट कार्ड या MasterCard जैसे विदेशी भुगतान नेटवर्क मंै शामिल होने के लिए तिमाही शुल्क का भुगतान करना पड़ता है लेकिन ऐसा RuPay कार्ड में नहीं करना पड़ता है. बिना किसी शुल्क के कोई भी बैंक RuPay नेटवर्क में शामिल हो सकता है.

    5. RuPay कार्ड का उपयोग करने की कुछ सीमाएं हैं क्योंकि यह ऑनलाइन लेनदेन के लिए केवल डेबिट कार्ड ही प्रदान करता है जबकि Visa या MasterCard डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों को प्रदान करता है.

    6. अंतर्राष्ट्रीय कार्ड की तुलना में देखा जाए तो RuPay कार्ड अधिक सुरक्षित हैं क्योंकि इसका संचालन केवल भारत के भीतर ही सीमित है. डेटा केवल national gateway के बीच साझा किया जाता है. लेकिन Visa डेबिट कार्ड या MasterCard का उपयोग करने से ग्राहक का डेटा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संसाधित किया जाता है इसलिए डेटा चोरी का जोखिम अधिक होता है.

    तो अब आपको RuPay Card, MasterCard या Visa Card के बीच क्या अंतर होता है ज्ञात हो गया होगा. मूल रूप से कहा जा सकता है कि RuPay Card एक Indian Domestic डेबिट कार्ड है जबकि Visa या MasterCard अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली डेबिट कार्ड है. RuPay Card domestic होने के कारण, लेनदेन में इसकी लागत कम है लेकिन Visa या MasterCard में लेनदेन लागत विदेशी देशों में प्रसंस्करण के कारण ज्यादा होती है.

    भारत के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले कौन-कौन से हैं?

    डेबिट कार्ड पर छपे 16 अंक क्या बताते है?

    Loading...

    Latest Stories

      Most Popular

        Register to get FREE updates

          All Fields Mandatory
        • (Ex:9123456789)
        • Please Select Your Interest
        • Please specify

        • ajax-loader
        • A verifcation code has been sent to
          your mobile number

          Please enter the verification code below

        Loading...
        Loading...