भारतीय क्रिकेटरों की जर्सी में ‘BCCI लोगो’ के ऊपर “तीन स्टार” क्यों बने हैं?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भारत में क्रिकेट के सुचारु संचालन और खिलाड़ियों और प्रशासकों के लिए नियमों और दिशा निर्देशों को बनाता है. बीसीसीआई की स्थापना दिसंबर 1928 में तमिलनाडु सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत एक 'सोसाइटी' के रूप में की गयी थी. बीसीसीआई का 'लोगो' अंग्रेजों द्वारा शुरू किये गये एक आवर्ड 'Order of the Star of India' से लिया गया है.
Mar 13, 2019 16:24 IST
    3 Star on Indian Cricketer's Jersey

    भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है. अगर मैं कहूं कि इस देश में क्रिकेट एक धर्म की तरह है तो यह एक अतिशयोक्ति नहीं होगी.
    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भारत में क्रिकेट के विकास के लिए एक राष्ट्रीय शासी निकाय है. "बीसीसीआई" की स्थापना दिसंबर 1928 में तमिलनाडु सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत 'सोसाइटी' के रूप में हुई थी.

    बीसीसीआई का अपना संविधान है जो खिलाड़ियों और प्रशासकों के लिए नियमों और दिशानिर्देशों को बनाता है.

    दुनिया के हर क्रिकेट बोर्ड का अपना 'लोगो' होता है जिससे उस देश की टीम की पहचान होती है. भारत की क्रिकेट टीम का 'लोगो' है एक सूर्य के आकार का गोला जिसके अन्दर एक स्टार बना हुआ है. दरअसल BCCI का यह 'लोगो' अंग्रेजों द्वारा शुरू किये गये एक आवर्ड 'Order of the Star of India'से लिया गया है. इस अवार्ड को महारानी विक्टोरिया ने 1861 में शुरू किया था ताकि 1857 के ग़दर में अंग्रेजों के प्रति लॉयल रहने वाले भारतीय राजाओं और राजकुमारों को सम्मानित किया जा सके.

    जैसा कि हम जानते हैं कि हर घटना के पीछे एक कारण होता है, ऐसा ही कुछ मामला बीसीसीआई के लोगो के ऊपर बने इन 3 सितारों का भी है.

    भारतीय क्रिकेट खिलाडियों की टी-शर्ट का नम्बर कैसे तय होता है?

    अगर आप ध्यान से देखेंगे, तो आपको पता चलेगा कि भारतीय क्रिकेटरों की जर्सी पर BCCI लोगो के ऊपर तीन स्टार बने हुए हैं. तो क्या आप जानते हैं कि ये स्टार क्यों बने हुए हैं?

    indian cricket jersey star

    प्रसिद्ध खेल सामान बनाने वाली कंपनी ‘नाइकी’ ने वर्ष 2011 का विश्व कप जीतने के बाद इन सितारों को भारतीय क्रिकेटरों की जर्सी पर बनाया था.

    ‘नाइकी’ भारतीय क्रिकेट टीम का आधिकारिक किट प्रायोजक है और जो भारतीय क्रिकेट टीम को मैच के साथ-साथ अभ्यास सत्र के लिए सामान प्रदान करता है. इसने प्रयोजन के अधिकार 2016 से 2020 तक 5 वर्षों के लिए 370 करोड़ रुपये में खरीदे हैं.

    जर्सी पर 3 स्टार बनाने का कारण;

    ज्ञातव्य है कि भारत ने अभी तक केवल 3 क्रिकेट विश्व कप जीते हैं और क्रिकेट खिलाडियों की जर्सी पर बने 3 स्टार इन्हीं विश्व कपों की संख्या को बताते हैं.

    ज्ञातव्य है कि भारत ने पहला क्रिकेट विश्व कप 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वेस्ट इंडीज को हराकर जीता था.

    india won 1983 world cup

    Image source:sportskeeda

    इसके बाद भारत ने दूसरा विश्व कप 2007 में T-20 विश्व कप के रूप में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था.

    तीसरे विश्व कप में धोनी द्वारा लगाये गए छक्के को शायद ही कोई भारतीय भूल सकता है. भारत ने तीसरा विश्व कप 2011 में श्रीलंका को हराकर जीता था.

    यहाँ पर यह बताना भी जरूरी है कि ऑस्ट्रलियाई खिलाडियों की टी-शर्ट पर बने लोगो में 5 स्टार बने हुए हैं और ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक 5 विश्व कप जीते हैं.

    logo australian cricket

    हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको भारतीय क्रिकेटरों की जर्सी पर BCCI के लोगो के ऊपर तीन स्टारों के पीछे का कारण समझ में आ गया होगा.

    जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?
    क्रिकेट के इतिहास में पहला टॉस, पहला रन और पहला शतक, किसने, कब, कहाँ बनाया था?

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...