सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

सामान्य-ज्ञान-तथ्य

सौरव गांगुली: करियर, रिकार्ड्स और उपलब्धियां

सौरव गांगुली को भारतीय टीम को आक्रामक क्रिकेट खेलने में माहिर बनाने वाले कप्तान के रूप जाना जाता है. सौरव गांगुली के कप्तान बनते ही भारतीय क्रिकेट टीम का खेल हमेशा के लिए बदल गया था. आइये इस लेख में जानते हैं कि सौरव गांगुली का क्रिकेट करियर कैसा था और उनके नाम कौन कौन से रिकार्ड्स दर्ज हैं.

सामान्य ज्ञान क्विज

डॉ. सी.वी. रमन पर सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

डॉ. सी.वी. रमन को चंद्रशेखर वेंकटरमन के नाम से भी जाना जाता है. वह बहुत तेज़ दिमाग के व्यक्ति थे जिन्होंने 11 साल की उम्र में मैट्रिक और 13 साल की उम्र में 12वीं कक्षा को पास कर लिया था. आइये डॉ. सी.वी. रमन के जीवन और उनके द्वारा किए गए आविष्कारों पर प्रकाश डालते हैं और सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी हल करते हैं.

इतिहास

गुरुनानक जी 550 वीं वर्षगाठ: गुरु नानक जी के जीवन के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

तलवंडी में जन्मे गुरु नानक प्रथम सिख गुरु बने | आध्यात्म और मानवता के प्रति झुकाव ने उन्हे अध्यात्मिकता की तरफ खींचा और उन्होने लोगों को ईश्वर की निस्वार्थ सेवा, सहभाजन और ईश्वर को याद करने के काम का प्रचार किया  | उन्होनें मानव  समानता तथा मानवीय सिद्धांतों और रूढ़िवादि परम्पराओं पर सवाल उठाए  | इस काल में लोगों को धर्म के नाम पर गुमराह किया जाता था लोगों को इससे बाहर निकालने के लिए इन्होनें लोगों के साथ बातचीत करना शुरू  की और उन्हे परम सत्य के बारे में बताया |  इनकी शिक्षाएं गुरु ग्रंथ  साहिब में संग्रहीत हैं |

भूगोल

जानें पाक अधिकृत कश्मीर (POK) का इतिहास क्या है?

पाक अधिकृत कश्मीर (POK)ऐतिहासिक रूप से जम्मू और कश्मीर की तत्कालीन रियासत का हिस्सा था जिस पर 1947में पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था. लेकिन इस कब्जे को नाकाम करने के पहले कश्मीर के राजा हरि सिंह और स्वर्गीय पीएम जवाहर लाल नेहरू के बीच "इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेस" पर समझौता हुआ था जिसके बाद कश्मीर भारत का हिस्सा बन गया था इस कारण पाक अधिकृत कश्मीर (POK) भी भारत का हिस्सा है.

विज्ञान

2022 तक भारत से प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने की क्या योजना है?

भारत में प्लास्टिक के सिंगल यूज़ को खत्म करने के लिए पहल 2 अक्टूबर, 2019 से शुरू हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि देश में हर दिन 25,940 टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है, जिसमें 40% प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा नहीं हो पाता है और एक वर्ष में 60 मिलियन टन ठोस कचरा उत्पन्न होता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि 2022 तक किस प्रकार प्लास्टिक प्रदूष्ण को खत्म किया जा सकता है, इसके लिए क्या-क्या घोषणा की गई है.

भारतीय राजव्यवस्था

क्यों समान नागरिक संहिता भारत के लिए जरुरी है?

“समान नागरिक संहिता” का आसान शब्दों में अर्थ "एक देश, एक कानून" है. “समान नागरिक संहिता” भारतीय संविधान के “अनुच्छेद 44” में किया गया है जिसके अनुसार राज्य का यह कर्तव्य है कि वह भारत के सभी नागरिकों के लिये एकसमान कानून बनाये. आइये इस लेख में जानते हैं कि “समान नागरिक संहिता” (common civil code) क्या है?

अर्थव्यवस्था

G-20 संगठन क्या है: शिखर सम्मेलनों और सदस्यों की सूची

G-20 नेताओं की वार्षिक बैठक को G-20 शिखर सम्मेलन के रूप में जाना जाता है. G-20 समूह अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और कुछ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों जैसे आतंकवाद, मानव तस्करी, ग्लोबल वार्मिंग आदि पर वैश्विक राय बनाने के लिए लिए प्रमुख मंच है. भारत सहित G-20 के 20 सदस्य हैं. G-20 की आखिरी मीटिंग जापान के शहर ओसाका में जून 2019 में हुई थी और अगली मीटिंग सऊदी अरब के रियाद में 21–22 नवंबर 2020 में होगी. 

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय

एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या होता है और यह क्या बताता है?

पर्यावरण प्रदूषण की समस्या विश्व के लिए नयी चुनौती बन चुकी है. दिल्ली में अक्टूबर और नवम्बर महीने में हर वर्ष प्रदूषण की स्थिति बिगड़ने लगती है. इस प्रदूषण की समस्या के माप के लिए भारत में राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 17 सितंबर, 2014 को स्वच्छ भारत अभियान के तहत नई दिल्ली में शुरू किया गया था.

सामान्य ज्ञान सूची

G-20 संगठन क्या है: शिखर सम्मेलनों और सदस्यों की सूची

G-20 नेताओं की वार्षिक बैठक को G-20 शिखर सम्मेलन के रूप में जाना जाता है. G-20 समूह अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और कुछ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों जैसे आतंकवाद, मानव तस्करी, ग्लोबल वार्मिंग आदि पर वैश्विक राय बनाने के लिए लिए प्रमुख मंच है. भारत सहित G-20 के 20 सदस्य हैं. G-20 की आखिरी मीटिंग जापान के शहर ओसाका में जून 2019 में हुई थी और अगली मीटिंग सऊदी अरब के रियाद में 21–22 नवंबर 2020 में होगी. 

Loading...
GK Icon
जागरण जोश के सामान्य ज्ञान सेक्शन का मुख्य उद्येश्य आईएएस / पीसीएस / एसएससी / सीडीएस एवं बैंकिंग जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को विस्तृत एवं सटीक जानकारी प्रदान करना है| भारत में नंबर एक शिक्षा पोर्टल के रूप में विख्यात जागरण जोश भारत और विश्व के इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कला और संस्कृति जैसे अलग अलग विषयों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न-उत्तर उपलब्ध करवाता है| हमारे अध्ययन सामग्री की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसे प्रतिष्ठित लेखकों द्वारा तैयार किया जाता है जो पूरी तरह से प्रमाणिक एवं मौलिक होता है| यह पूरी अध्ययन सामग्री हमारे वेबसाइट के सामान्य ज्ञान सेक्शन में उपलब्ध है| सामान्य ज्ञान सेक्शन के प्रमुख हिस्से हैं: 1. जनरल नॉलेज क्विज/ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी| अगर कोई विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो वे हमारे सामान्य ज्ञान सेक्शन में जाकर विभिन्न विषयों से संबंधित सामान्य ज्ञान के मुश्किल और आसान प्रश्नों को सामान्य ज्ञान क्विज के माध्यम से हल कर सकते हैं| 2. जनरल नॉलेज सूची: यह सेक्शन न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों की जरूरतों को पूरा करता है बल्कि यह सामान्य पाठकों के लिए भी बहुत उपयोगी है। 3. सामान्य ज्ञान तथ्य: इस सेक्शन में पौराणिक कथाओं, विज्ञान, रक्षा आदि जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित सामान्य ज्ञान पर आधारित शोध सामग्री उपलब्ध है| हमारे सामान्य ज्ञान सेक्शन की सबसे महत्वपूर्ण एवं अनूठी विशेषता यह है कि इसमें पूरी अध्ययन सामग्री हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। आइये अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए सबसे मौलिक एवं प्रामाणिक अध्ययन सामग्री का लाभ उठाने की दिशा में शुरूआत करें|
view more +

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...