सामान्य ज्ञान

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

सामान्य-ज्ञान-तथ्य

पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है

गुरुत्वाकर्षण हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. अर्थात इस बल के कारण ही हम पृथ्वी पर चल पाते हैं परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगह हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फेल हो जाता है?

सामान्य ज्ञान क्विज

स्टेटिक GK और करंट इवेंट्स पर आधारित प्रश्नोत्तरी: 1 मार्च 2021

सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दें, जो आपकी परीक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे. ये प्रश्न विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे UPSC CSE, SSC CGL और NDA/NA, CDS इत्यादि को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं.

इतिहास

जानें "पथारूघाट किसान विद्रोह" के बारे में

असम के लोगों ने भी अंग्रेजों के शोषण, भेदभाव और अत्याचार के खिलाफ स्वतंत्रता आंदोलन में बहादुरी से भाग लिया था. ऐसी ही एक घटना अंग्रेजों द्वारा भूमि कर की बढ़ती दर के खिलाफ असम के दारंग जिले के पथारूघाट में किसानों के ऐतिहासिक विद्रोह की है. आइये इस लेख के माध्यम से "पथारूघाट किसान विद्रोह" के बारे में अध्ययन करते हैं.

विज्ञान

पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है

गुरुत्वाकर्षण हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. अर्थात इस बल के कारण ही हम पृथ्वी पर चल पाते हैं परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगह हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फेल हो जाता है?

भारतीय राजव्यवस्था

Republic Day 2021: जाने राष्ट्रगान बजाने और गाने से संबंधित नियम क्या हैं?

सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमा हॉल में फिल्मों को दिखाने से पहले राष्ट्रगान बजाना और सभी को उसके सम्मान में खड़े होना अनिवार्य कर दिया है| आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रगान बजाने और गाने से संबंधित नियमों के बारे में अध्ययन करते हैं.

अर्थव्यवस्था

भारत के किन राज्यों में सीनियर सिटीजन को सबसे अधिक वृद्धावस्था पेंशन मिलती है?

जनगणना 2011 के अनुसार भारत में करीब 104 मिलियन सीनियर सिटीजन्स (60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के) हैं. इन सभी को वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलती है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय देश में लगभग 3.5 करोड़ लोगों को वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है. देश में केरल, दिल्ली, पुदुचेरी और अंडमान के सीनियर सिटीजन्स को हर माह 2000 रुपये मिलते हैं.

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय

गुजरात में अमेरिकी ड्रैगन फ्रूट को संस्कृत नाम क्यों दिया गया?

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Gujarat CM Vijay Rupani) ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर 'कमलम' रखा है यानी अब गुजरात में ड्रैगन फ्रूट को 'कमलम' (Kamalam) नाम से जाना जाएगा. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं ड्रैगन फ्रूट और इसे नया नाम क्यों दिया गया है के बारे में.

सामान्य ज्ञान सूची

भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2021)

भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

Loading...
GK Icon
जागरण जोश के सामान्य ज्ञान सेक्शन का मुख्य उद्येश्य आईएएस / पीसीएस / एसएससी / सीडीएस एवं बैंकिंग जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को विस्तृत एवं सटीक जानकारी प्रदान करना है| भारत में नंबर एक शिक्षा पोर्टल के रूप में विख्यात जागरण जोश भारत और विश्व के इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कला और संस्कृति जैसे अलग अलग विषयों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न-उत्तर उपलब्ध करवाता है| हमारे अध्ययन सामग्री की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसे प्रतिष्ठित लेखकों द्वारा तैयार किया जाता है जो पूरी तरह से प्रमाणिक एवं मौलिक होता है| यह पूरी अध्ययन सामग्री हमारे वेबसाइट के सामान्य ज्ञान सेक्शन में उपलब्ध है| सामान्य ज्ञान सेक्शन के प्रमुख हिस्से हैं: 1. जनरल नॉलेज क्विज/ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी| अगर कोई विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो वे हमारे सामान्य ज्ञान सेक्शन में जाकर विभिन्न विषयों से संबंधित सामान्य ज्ञान के मुश्किल और आसान प्रश्नों को सामान्य ज्ञान क्विज के माध्यम से हल कर सकते हैं| 2. जनरल नॉलेज सूची: यह सेक्शन न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों की जरूरतों को पूरा करता है बल्कि यह सामान्य पाठकों के लिए भी बहुत उपयोगी है। 3. सामान्य ज्ञान तथ्य: इस सेक्शन में पौराणिक कथाओं, विज्ञान, रक्षा आदि जैसे विभिन्न विषयों से संबंधित सामान्य ज्ञान पर आधारित शोध सामग्री उपलब्ध है| हमारे सामान्य ज्ञान सेक्शन की सबसे महत्वपूर्ण एवं अनूठी विशेषता यह है कि इसमें पूरी अध्ययन सामग्री हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। आइये अपने सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए सबसे मौलिक एवं प्रामाणिक अध्ययन सामग्री का लाभ उठाने की दिशा में शुरूआत करें|
view more +

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Get App