1. Home
  2. Hindi
  3. साहिबगंज में निकलीं चौकीदार के 300 से अधिक पदों पर भर्तियाँ, 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका

साहिबगंज में निकलीं चौकीदार के 300 से अधिक पदों पर भर्तियाँ, 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका

झारखंड राज्य के साहिबगंज जिले में 315 चौकीदार पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी हुई है. विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ पढ़ें.

झारखंड में निकलीं 10th पास के लिए भर्तियाँ
झारखंड में निकलीं 10th पास के लिए भर्तियाँ

झारखंड राज्य के साहिबगंज जिले में ग्रामीण चौकीदारों के 315 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी हुई है. पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का राज्य के किसी शिक्षण संस्थान से 10 वीं पास होना अनिवार्य है. पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी 2023 तक जारी रहेगी. उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन पत्र संबधित अंचल अधिकारी कार्यालय में हाथोंहाथ जमा कर सकते हैं. उम्मीदवार ध्यान दें कि आवेदन केवल अंचल अधिकारी कार्यालय में ही जमा किये जायेंगे अन्य कार्यालय में आवेदन जमा करने पर आवेदन निरस्त हो जायेंगे.

योग्यता, परिवीक्षा और मेधा सूची:
ये भर्तियाँ सीधी भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से 315 चौकीदारों के पदों पर की जाएंगी. उम्मीदवार ध्यान दें उपरोक्त पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को राज्य के किसी शिक्षण संस्थान से 10 वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयुसीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयुसीमा 35 वर्ष होनी चाहिए आरक्षिक वर्ग के उम्मीदवारों को आयुसीमा में छूट प्रदान की जाएगी. उम्मीदवार को सम्बन्धित बीट क्षेत्र का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है. पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक मापदंड के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा के अंक और शारीरिक मापदंड के आधार पर ही उम्मीदवारों की मेधा सूची तैयार की जायेगी. 

उम्मीदवार ध्यान दें कि चौकीदार के पदों पर बहाली परिवीक्षा के आधार पर की जाएगी. अधिसूचना देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

आवेदन प्रक्रिया ;
ऊपर दी गई योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन के पात्र होंगे. आवेदन के दौरान अनारक्षित/ पिछड़ा/ अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रु और अनुसूचित जनजाति/जाति के उम्मीदवारों को 100 रु के बैंक ड्राफ्ट को, जो उपायुक्त, साहेबगंज के नाम से भुगतेय होगा संलग्न करना अनिवार्य है. उम्मीदवार  विशेष परिस्थित में प्रभारी पदाधिकारी जिला सामान्य शाखा, उपायुक्त कार्यालय साहेबगंज पिन कोड 816109 के पते पर डाक द्वारा या हाथोंहाथ 1 फरवरी 2023 तक जमा करना होगा.