1. Home
  2. Hindi
  3. 68th BPSC और UP PCS-J परीक्षा का आयोजन एक ही दिन, अभ्यर्थी में दुविधा

68th BPSC और UP PCS-J परीक्षा का आयोजन एक ही दिन, अभ्यर्थी में दुविधा

आने वाली 12 फरवरी यूपी और बिहार दोनों ही प्रदेशों के अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस दिन दोनों ही प्रदेशों में 2 बड़ी परीक्षाएं आयोजित होने वाली हैं. लेकिन इससे अभ्यर्थियों के बीच अत्यधिक असमंजस है कि वे किस परीक्षा में सम्मिलित हो.

UP PCS-J and BPSC Exam same day
UP PCS-J and BPSC Exam same day

आने वाली 12 फरवरी को जहाँ एक ओर बिहार में 68वीं BPSC की प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित होने जा रही है वहीँ इसी तारीख को उत्तर प्रदेश में PCS-J की प्रीलिम्स परीक्षा भी आयोजित हो रही है. दोनों ही परीक्षाओं में लाखों की संख्या में उम्मीदवार भाग लेने वाले हैं. दोनों ही राज्य हिंदी भाषी हैं और दोनों ही राज्यों के उम्मीदवार दोनों ही राज्यों में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए आवेदन कर चुके हैं. लेकिन परीक्षा की समान तिथि होने के कारण अब उम्मीदवार असमंजस में हैं कि अब वो किस परीक्षा में सम्मिलित हों.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल जज जूनियर डिविजन पीसीएस-J और बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली 68वीं बीपीएससी परीक्षा का आयोजन 12 फरवरी 2023 को किया जा रहा है. दोनों ही परीक्षाओं के लिए लाखों की संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. दोनों ही हिंदी भाषी राज्यों की प्रमुख परीक्षाएं हैं जिससे दोनों ही राज्यों के उम्मीदवारों ने दोनों ही राज्यों में आवेदन किया है. लेकिन अब दोनों ही परीक्षाओं के एक ही दिन होने से उम्मीदवारों को किसी 1 परीक्षा से वंचित होना निश्चित है. 

इसके साथ ही ऑल इंडिया बार एसोसिएशन द्वारा आयोजित होने वाली AIBE को परीक्षा भी केवल एक हफ्ते पहले 5 फरवरी को आयोजित हो रही है इस परीक्षा में सभी लॉ अभ्यर्थियों को सम्मिलित होना अनिवार्य है. उम्मीदवार ये सभी परीक्षाएं एक साथ होने से दुविधा में है और इसके लिए सोशल मीडिया पर लगातार मुहीम भी चला रहे हैं. लेकिन अभी तक किसी संस्था ने इसके लिए कोई आश्वासन नहीं दिया है. उम्मीदवार लगातार ट्वीटर पर किसी एक परीक्षा को पोस्टपोन कराने के लिए प्रयास कर रहे हैं. उनका कहना है कि, दोनों ही परीक्षाएं उनके लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं और समान तिथि पर आयोजित होने के कारण वे किसी एक में ही सम्मिलित हो पाएंगे.