1. Home
  2. Hindi
  3. AFCAT Bharti 2023 : 258 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, 1 से 30 दिसम्बर तक करें आवेदन

AFCAT Bharti 2023 : 258 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, 1 से 30 दिसम्बर तक करें आवेदन

इंडियन एयर फ़ोर्स जनवरी 2024 में शुरू होने वाले पाठ्यक्रम के लिए AFCAT परीक्षा आयोजित करने जा रही है। उम्मीदवार रिक्तियों का विवरण, योग्यता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण यहाँ देखें.

AFCAT 2023
AFCAT 2023

AFCAT Bharti 2023 : भारतीय वायु सेना ने जनवरी 2024 से शुरू होने वाले पाठ्यक्रम के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती हेतु AFCAT परीक्षा के संदर्भ में एक नोटिस जारी किया है. जारी नोटिस के अनुसार, ये रिक्तियां 258 पदों पर की जाएंगी. पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 दिसम्बर से शुरू हो रही है जो 30 दिसम्बर तक जारी रहेगी. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं और एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम (फ्लाइंग ब्रांच के लिए) में शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) में भर्तियाँ की जाएंगी. इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) 01/2023 के आधार पर किया जाएगा। पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार AFCAT 2023 रजिस्ट्रेशन ऑफिसियल वेबसाइट - https://careerindianairforce.cdac.in या https://afcat.cdac.in पर कर सकते हैं.

चयनित उम्मीदवारों के लिए प्रशिक्षण वायु सेना अकादमी डंडीगुल (हैदराबाद) में जनवरी 2024 के पहले सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। वायु सेना प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) शाखाओं के लिए प्रशिक्षण की अवधि 74 सप्ताह और ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) शाखाओं के लिए 52 सप्ताह है. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को कमीशन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा.


AFCAT Bharti 2023 महत्वपूर्ण तारीखें :
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख - 1 दिसम्बर 2022 
आवेदन की अंतिम तारीख - 30 दिसम्बर 2022 
       
AFCAT Bharti 2023 पदों का विवरण :
फ्लाइंग- 10 पद 
ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल -130 पद 
ग्राउंड ड्यूटी नॉन टेक्निकल - 101 पद 

अधिसूचना देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

AFCAT Bharti 2023 शैक्षिक योग्यता :
फ्लाइंग -
गणित और भौतिकी में 50% अंकों के साथ 12वीं और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में न्यूनतम 60% अंकों के साथ स्नातक या समकक्ष।
या कम से कम 60% अंकों के साथ बीई/बीटेक डिग्री या समकक्ष।
या उम्मीदवार जिन्होंने न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट सदस्यता की धारा ए और बी परीक्षा उत्तीर्ण की है। 

ग्राउंड ड्यूटी - एरोनॉटिकल इंजीनियर (इलेक्ट्रॉनिक्स) - भौतिकी और गणित में 50% अंकों के साथ 12 वीं और इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में 4 साल की स्नातक / एकीकृत स्नातकोत्तर योग्यता या इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया या ग्रेजुएट सदस्यता परीक्षा की एसोसिएट सदस्यता की धारा ए और बी परीक्षा उत्तीर्ण निम्नलिखित विषयों में न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ उत्तीर्ण - संचार इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर इंजीनियरिंग और अनुप्रयोग, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स और / या दूरसंचार इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और/या टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (माइक्रोवेव), इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स कम्युनिकेशन एंड इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स इंस्ट्रूमेंट एंड कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक्स इंस्ट्रूमेंट एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग, इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग, इंस्ट्रूमेंट एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी,  स्पेसक्राफ्ट टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग फिजिक्स, इलेक्ट्रिक पावर एंड मशीनरी इंजीनियरिंग, इन्फोटेक इंजीनियरिंग, साइबर सुरक्षा,

एरोनॉटिकल इंजीनियर (मैकेनिकल) {एई (एम)} -फिजिक्स और मैथमेटिक्स में 50% अंकों के साथ 12वीं और इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी में 4 साल की ग्रेजुएशन/इंटीग्रेटेड पोस्ट-ग्रेजुएशन क्वालिफिकेशन या इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स के एसोसिएट मेंबरशिप के सेक्शन ए और बी एग्जाम क्लियर किया हो या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया द्वारा निम्नलिखित विषयों में न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष -एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, विमान रखरखाव इंजीनियरिंग  मैकेनिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और ऑटोमेशन, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, मेक्ट्रोनिक्स,  इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग, मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियरिंग, उत्पादन और औद्योगिक इंजीनियरिंग, सामग्री विज्ञान और इंजीनियरिंग, धातुकर्म और सामग्री इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस और एप्लाइड मैकेनिक्स, ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग, रोबोटिक्स, नैनोटेक्नोलॉजी रबर टेक्नोलॉजी और रबर इंजीनियरिंग.

प्रशासन - न्यूनतम 60% अंकों के साथ 12 वीं और स्नातक या समकक्ष या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट सदस्यता की न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ सेक्शन ए और बी परीक्षा उत्तीर्ण।
एजुकेशन - किसी भी विषय में 50% के साथ 12 वीं और पोस्ट-ग्रेजुएशन जिसमें पीजी और किसी भी विषय में स्नातक में 60% अंकों के साथ एकीकृत पाठ्यक्रम शामिल हैं।
लॉजिस्टिक्स - 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों या समकक्ष के साथ इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) या एयरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की एसोसिएट सदस्यता की सेक्शन ए और बी परीक्षा उत्तीर्ण।


अन्य पदों से सम्बन्धित योग्यता जानने के लिए अधिसूचना देखें

AFCAT Bharti 2023 आवेदन प्रक्रिया :
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार AFCAT की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.