1. Home
  2. Hindi
  3. 9 साल के इंतज़ार के बाद हुआ सपना साकार, निकोल बनी स्पेस में उड़ान भरने वाली पहली अमेरिकी मूल की महिला

9 साल के इंतज़ार के बाद हुआ सपना साकार, निकोल बनी स्पेस में उड़ान भरने वाली पहली अमेरिकी मूल की महिला

स्पेस की उड़ान भरकर निकोल औनापु मान ने ऐसा करने वाली अमेरिकी मूल की पहली महिला का खिताब अपने नाम दर्ज करा लिया है . जानिये कैसे हुआ निकोल का 9 साल पुराना सपना साकार. 

 after waiting for nine years nicole became first native american to reach at space
after waiting for nine years nicole became first native american to reach at space

निकोल ओनापु मान नासा की एस्ट्रोनॉट है जिनका नौ सालों का इंतज़ार अब पूरा हो गया है , बीते 9 वर्षों से वो इस उम्मीद में थीं की उन्हें कब अन्तरिक्ष में जाने का अवसर प्राप्त होगा और अब आखिरकार वह अपनी अंतरिक्ष की उड़ान भरने में कामयाब हो चुकी हैं . 

कौन है निकोल औनोपु मान 

Source: galaxyFBO

नेशनल एरोनोटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के अनुसार निकोल औनोपु मान ने जून 2013 में नासा को ज्वाइन किया. निकोल ने स्पेस एक्स क्रू ड्रैगन अन्तरिक्ष यान में नासा के स्पेस एक्स क्रू मिशन में कमांडर की भूमिका अदा करते हुए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को लॉन्च किया हैं . 

निकोल औनापु मान मैकेनिकल इंजीनियरिंग में साइंस ग्रेजुएट हैं और इसके अलावा वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ़ साइंस भी हैं. मान कैलिफ़ोर्निया की मूल निवासी हैं .

वर्तमान में निकोल यूएस मरीन कोर में कर्नल हैं और साथ ही  एफ/ए -18 हॉर्नेट और सुपर हॉर्नेट के लिए एक परीक्षण पायलट की भी भूमिका निभाती हैं . 

निकोल की एस्ट्रोनॉट उम्मीदवार ट्रेनिंग 

नासा के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार मान को ट्रेनिंग में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन सिस्टम , स्पेसवॉक्स, रूसी भाषा , रोबोटिक्स , शारीरिक प्रशिक्षण ,T-38 उड़ान प्रशिक्षण व पानी और जंगल में जीवित रहने का गहन प्रशिक्षण दिया है. 

जुलाई 2015 में मान की यह ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पूरी हो गयी थी जिसके बाद उन्होंने T-38 सुरक्षा और प्रशिक्षण ऑफिसर तथा अन्वेषण के लिए मुख्य अंतरिक्ष यात्री के सहायक के रूप में भूमिका निभाई. 

निकोल के पुरूस्कार 

निकोल को अपने अद्भुत कार्य के लिए कई बार पुरुस्कारों से भी नवाज़ा गया है. जिसमें उन्हें दो बार एयर मैडल , दो नेवी और मरीन कोर्प्स कमेंडेशन मैडल से सम्मानित किया गया और साथ ही मरीन कोर्प्स अचीवमेंट मैडल और विभिन्न यूनिट कमेंडेशन से भी नवाज़ा गया. 

क्या है मिशन 

5 अक्टूबर को नासा का क्रू 5 मिशन फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर ऑफ़ नासा के लॉन्च काम्प्लेक्स जिसका नाम 39 ए है, से लॉन्च किया गया . निकोल मान राउंड वैली इंडियन ट्राइब्स के साथ पंजीकृत हैं. मान अमेरिकी मूल की पहली अंतरिक्ष में जाने वाली महिला हैं. इस मिशन से पहले मान ने मून के मिशन के लिए ओरियन अन्तरिक्ष यान ,एक्सप्लोरेशन ग्राउंड सिस्टम के विकास हेतु एस्ट्रोनॉट कोर्प्स और स्पेस लॉन्च सिस्टम का भी नेतृत्व किया है. 

गौरतलब है की मान से पहले अमेरिका के हेरिंगटन अंतरिक्ष की उड़ान भरने वाले पहले अमेरिकी मूल के व्यक्ति थी.