1. Home
  2. Hindi
  3. Agniveer Bharti: 16 नवम्बर से आयोजित होगी रैली, 1.43 लाख ने किया आवदेन, जल्द जारी होगा शेड्यूल

Agniveer Bharti: 16 नवम्बर से आयोजित होगी रैली, 1.43 लाख ने किया आवदेन, जल्द जारी होगा शेड्यूल

वाराणसी में 16 नवंबर 2022 से अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा. जिसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है और जल्द ही सेना अग्निवीरों की जिलेवार भर्ती के लिए शेड्यूल जारी करेगी. 

Agniveer Rally
Agniveer Rally

Agniveer Bharti: वाराणसी में 16 नवम्बर से अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा. ये जानकारी वाराणसी स्थित सेना भर्ती कार्यालय की ओर से जारी की गई है. इस रैली की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. सेना भर्ती कार्यालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, सेना अधिकारीयों और प्रशासन में समन्वय होने के बाद जल्द ही जिलेवार रैली का शेड्यूल जारी किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि अग्निवीर योजना के तहत वाराणसी में पहली बार भर्ती होने जा रही है. अग्निवीर योजना के विरोध में जून में यहां विरोध प्रदर्शन भी हुआ था. जिस कारण प्रशासन यहाँ अधिक सतर्कता बरत रहा है. 

सेना के अधिकारीयों और जिलों के प्रशासकों से बात कर के जल्द ही सेना द्वारा जिले के आधार पर तारीखों का ऐलान किया जाएगा. जिसके बाद उम्मीदवारों के शहर और भर्ती स्थल तक आने-जाने की व्यवस्था, यातायात व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रबंध किए जाएंगे. इसके साथ ही बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों के रैली स्थल के पास रुकने, खाने-पीने, और टायलेट सम्बन्धित व्यवस्था भी की जाएगी. वाराणसी कैंट स्थित रणबांकुरे मैदान में आयोजित होने वाली रैली में वाराणसी आजमगढ़, बलिया, चंदौली, देवरिया, जौनपुर, गाजीपुर, गोरखपुर, मऊ, मिर्जापुर, सोनभद्र, संत रविदास नगर और आजमगढ़ के युवक सम्मिलित होंगे. मालूम हो कि, इस रैली के लिए 1 लाख 43 हजार 286 युवाओं ने आवेदन किया है.


सेना भर्ती कार्यालय से जारी रिपोर्ट के अनुसार, इस रैली के बाद धर्म गुरुओं की भर्ती भी होगी. सेना के स्थानीय अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार,  रैली के बाद धर्म गुरुओं की भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी. जिसमें गोरखा रेजिमेंट के लिए पंडित, ग्रंथी, सुन्नी और शिया के लिए अलग-अलग मौलवी, पादरी, बौद्ध धर्म के लिए मॉन्क की भर्ती की जाएगी. इन पदों पर भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार www.joinindianarmy.nic.in पर आवेदन किया जा सकता है. आवेदकों की उम्र न्यूनतम 25 साल और अधिकतम 36 साल तक निर्धारित की गई है.