1. Home
  2. Hindi
  3. IAF Agniveer Result 2022: जारी हुई अग्निवीर वायु भर्ती की प्रोविज़नल सिलेक्शन लिस्ट , इन स्टेप्स से करें चेक

IAF Agniveer Result 2022: जारी हुई अग्निवीर वायु भर्ती की प्रोविज़नल सिलेक्शन लिस्ट , इन स्टेप्स से करें चेक

अग्निवीर वायु को चार साल के लिए भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा और इनके लिए मौजूदा रैंक से अलग रैंक भी बनाई जाएगी. अग्निवीर वायु भर्ती 01/22 के लिए  प्रोविज़नल लिस्ट जारी कर दी गयी है. यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी. 

Agniveer vayu recruitment provisional selection list released check with these steps
Agniveer vayu recruitment provisional selection list released check with these steps

जिन भी उम्मीदवारों ने वायुसेना में भर्ती के लिए परीक्षा दी थी उनके लिए अब एक बड़ी खबर सामने आई हैं. भारतीय वायुसेना के द्वारा अग्निपथ योजना के तहत की जाने वाली अग्निवीर वायु भर्ती 01/22 की प्रोविज़नल  सिलेक्शन लिस्ट जारी की जा चुकी है. जिन उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी थी वह अब अपना रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं. यह रिज़ल्ट ऑनलाइन मोड में चेक किया जा सकता है.

इन स्टेप्स से करें रिज़ल्ट चेक 

अग्निवीर वायु भर्ती का रिज़ल्ट चेक करना काफी आसान है. सभी उम्मीदवारों को अपना रिज़ल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है. उम्मीदवार निम्नलिखित स्टेप्स से अपना रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं. 

स्टेप 1 - रिज़ल्ट के लिए आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर विज़िट करें. 

स्टेप 2 होमपेज पर मौजूद “Announcement” सेक्शन में प्रोविज़नल सिलेक्ट लिस्ट ( Provisional select  list) के लिंक पर क्लिक कर दें. 

स्टेप 3 - लिस्ट चुनने के बाद उम्मीदवारों को सब्जेक्ट और लिस्ट का चुनाव करना होगा. 

स्टेप 4 विषय व सूची चुनने के बाद परिणाम आपकी स्क्रीन पर होगा. 

स्टेप 5 अब उम्मीदवार इस रिज़ल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट भी निकाल कर रख सकते हैं. 

मूल प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य 

चयनित उम्मीदवारों को 16 नवंबर 2022 तक संबंधित सीओ ( CO ) व एएससी ( ASC)  को मूल प्रमाण पत्र जमा कराना अनिवार्य हैं. यदि उम्मीदवार ऐसा करने में असमर्थ रहता है तो उम्मीदवार की उम्मीदवारी को रद्द भी किया जा सकता है. 

फाइनल लिस्ट अभी आना बाकी 

ज्ञात हो की जिन उम्मीदवारों का नाम प्रोविज़नल लिस्ट में शामिल किया गया है उन्हें एनरोलमेंट मिलना अनिवार्य नहीं है. आधिकारिक परिणाम नोटिस के अनुसार फाइनल लिस्ट 25 नवंबर 2022 को जारी की जाएगी. उम्मीदवार उस सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं 

गौरतलब है की भारतीय वायुसेना में अग्निवीर वायु की एक अलग रैंक निर्धारित की जाएगी जो की मौजूदा रैंक से अलग होगी. साथ ही आपको बता दें प्रत्येक विशिष्ट बैच के 25 % अग्निवीरों को 4 साल के बाद भारतीय वायुसेना के नियमित कैडर में नामांकित किया जाएगा.