1. Home
  2. Hindi
  3. AAI भर्ती 2022 : एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से निकली भर्ती , 1,10,000 तक मिलेगी सैलरी

AAI भर्ती 2022 : एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से निकली भर्ती , 1,10,000 तक मिलेगी सैलरी

एयरपोर्ट अथॉरिटी में उम्मीदवारों के पास सरकारी नौकरी का बढ़ा मौका है . अथॉरिटी के द्वारा जूनियर और सीनियर पोस्ट पर भर्ती निकाली गयी है . जानिये क्या है सैलरी , योग्यता व  आवेदन शुल्क इत्यादि . 

AAI recruitment 2022
AAI recruitment 2022

 

एयरपोर्ट अथॉरिटी  में सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक ख़ुशी की खबर सामने आई है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( AAI) के द्वारा विभिन्न विभागों में जूनियर असिस्टेंट और सीनियर असिस्टेंट के पदों पर भर्ती निकाली गयी  है.

AAI भर्ती 2022: महत्वपूर्ण तिथियाँ -

एयरपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा इस भर्ती के लिए 12 अक्टूबर को विज्ञापन जारी कर दिया गया था . 

आवेदन प्रक्रिया 15 अक्टूबर 2022 से शुरू होकर 14 नवंबर 2022 तक चलेगी. 

AAI भर्ती 2022: किन विभागों में है भर्ती 

एयरपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा जारी किये गये विज्ञापन के अनुसार ऑफिशियल लैंग्वेज , ह्यूमन रिसोर्स, ऑपरेशन, इलेक्ट्रॉनिक व फाइनेंस डिपार्टमेंट में 32 सीनियर असिस्टेंट पदों के लिए भर्ती निकाली गयी है इसके आलावा फायर सर्विस डिपार्टमेंट में 23 जूनियर असिस्टेंट के पदों के लिए भर्ती निकाली गयी है. 

AAI भर्ती 2022: क्या रहेगी सैलरी 

सीनियर असिस्टेंट की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए स्केल पे 36,000 से 1,10,000 तक रहेगा.

जूनियर असिस्टेंट की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए स्केल  पे 36,000 से 92,000 तक रहेगा . 

AAI भर्ती 2022: जानें योग्यता 

 एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा सीनियर और जूनियर असिस्टेंट पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिनके लिए योग्यता भी अलग-अलग है. 

सीनियर असिस्टेंट 

सीनियर असिस्टेंट की पोस्ट पर भर्ती के लिए आवेदक को संबंधित विषय में स्नातक / पीजी/डिप्लोमा के साथ साथ न्यूनतम 2 वर्षों का अनुभव भी होना चाहिए. यह अनुभव भी संबंधित क्षेत्र में होना अनिवार्य है. 

जूनियर असिस्टेंट 

जूनियर असिस्टेंट की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों से साथ १२वीं , मैकेनिकल / फायर / ऑटोमोबाइल में डिप्लोमा (10 + 3 ) न्यूनतम 50 % अंकों से पास होना चाहिए .

आयु सीमा 

इन सभी पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 30 सितम्बर 2022 तक 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए. ज्ञात हो की आरक्षित वर्गों को इस अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गयी है. 

AAI भर्ती 2022: आवेदन शुल्क 

सीनियर असिस्टेंट व जूनियर असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 1000 रूपये देना होगा जिसके बाद ही आवेदन पूरा माना जाएगा. हालांकि महिला , अनुसूचित जाती व जनजाति , पीडब्लूडी, ईडब्लूडी, एक्स सेर्विसमेन को इस आवेदन शुल्क से छूट दी गयी है. 

कैसे करें आवेदन  

इन पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा. यहाँ ऑफलाइन आवेदन करने का कोई ऑप्शन नही है . आवेदन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट ww.aai.aero के द्वारा किया जाएगा. 

चयन प्रक्रिया 

जूनियर व सीनियर पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए चयन प्रक्रिया थोड़ी अलग रहेगी .

सीनियर असिस्टेंट 

सीनियर असिस्टेंट की पोस्ट पर चयन करने के लिए एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट लिया जाएगा और साथ हीं डाक्यूमेंट्स वेरीफाई किये जाएंगे.

जूनियर असिस्टेंट 

जूनियर असिस्टेंट की पोस्ट पर चयन हेतु कंप्यूटर आधारित टेस्ट व डाक्यूमेंट्स वेरीफाई करने के साथ एक टाइपिंग टेस्ट भी देना होगा.