1. Home
  2. Hindi
  3. भारत के अलावा ऐसे 6 देश जहाँ बोली जाती है हिंदी, घूमने में होगी आसानी

भारत के अलावा ऐसे 6 देश जहाँ बोली जाती है हिंदी, घूमने में होगी आसानी

भारत के अलावा भी ऐसे कई देश हैं जहाँ हिंदी बोली जाती है । आखिर कौन- कौन से है वह देश, जानने के लिए यहाँ पढ़ें पूरी जानकारी ।

Apart from india these are the six countries where hindi is spoken,
Apart from india these are the six countries where hindi is spoken,

भारत एक ऐसा देश है जहाँ के अधिकांश लोग संवाद के लिए हिंदी भाषा का इस्तेमाल करते हैं , जोकि हम भारतीयों की पहचान है और हर भारतीय को इस पर गर्व होता है लेकिन भारत में बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जिन्हें हिंदी के अलावा ऐसी कोई भाषा नहीं आती जिससे की वो कहीं विदेश में जाकर घूम सकें परंतु अब आपको घबराने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है। हिंदी भाषा ने धीरे-धीरे अपने पांव भारत के अलावा विदेशों में भी पसार लिए है और आज ऐसे कई देश हैं जहाँ हिंदी का प्रचलन है, आज हम आपके सामने ऐसे देशों का ज़िक्र करेंगे जिनमें आप आसानी से केवल हिंदी भाषा का प्रयोग करते हुए घूम सकते है।

आइए जानते है कि वो ऐसी कौन-कौन सी जगहें हैं जहाँ हिंदी भाषाई लोग आसानी से घूम सकते हैं ।

सिंगापुर

हिंदी भाषी - 65,000

Source: planetware.com

यक़ीनन आपने हिंदी फ़िल्मों में देखा होगा कि अक्सर नौकरी की तलाश में सिंगापुर जाया जाता है। सिंगापुर एक ऐसा देश है जहाँ यदि आँकड़ों की माने तो लगभग 65,000 से अधिक लोग हिंदी बोलते हैं। 1990 में सिंगापुर सरकार ने हिंदी को दूसरी भाषाओं की सूची में शामिल किया था जिससे कि छात्रों को यदि हिंदी सीखनी है तो वह सीख सकते हैं। साथ ही घूमने के शौक़ीन लोगों के लिए सिंगापुर एक बेहतरीन जगह साबित हो सकता है। सिंगापुर नाइट सफ़ारी, गार्डन्स बाय द बे और यूनीवर्सल स्टूडियोज़ कुछ ऐसी जगहों के नाम हैं जहाँ फैमिली के साथ जाया जा सकता है।

मॉरिशियस

हिंदी भाषी – 4.5 लाख

source: britannica.com 

इंडियन ऑशियन में स्थित मॉरिशियस एक ऐसा देश है जहाँ लगभग 4.5 लाख लोग हिंदी बोलते है । मॉरिशियस में हिंदी भाषा के प्रचलन को लेकर माननीय प्रधानमंत्री ने भी कहा था कि जो प्यार व स्वीकार्य हिंदी भाषा को म़ॉरिशियस में मिला है वह स्वयं में उदाहरण है , म़ॉरिशियस का अपना हिंदी लिट्रेचर है जिसने भाषा में विशेष योगदान दिया है। इसके अलावा यदि आप म़ॉरिशियस घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपको बता दें कि यह एक झील-झरनों से भरा देश है तथा यहाँ घूमने के लिए ब्लैक रिवर गॉर्गेस नेशनल पार्क , बेल्ले मेयर प्लेज बीच , सीवूसागर रामगुलाम बॉटेनिकल गॉर्डन जैसी जगहों के नाम शामिल हैं।

नेपाल

हिंदी भाषी – 77,000

source: theguardian.com

भारत की सीमा से सटा नेपाल एक ऐसा देश है जहाँ न केवल आपको हिंदी बोलने वाले लोग मिलेंगे बल्कि आपको नेपाल में भारत से मिलता-जुलता रहन- सहन भी देखने को मिल जाऐगा। नेपाल में लगभग 77,000 से भी अधिक लोग हिंदी का प्रयोग करते हैं । हिंदी भाषा में आम-बोलचाल के अलावा हिंदी गाने व टीवी कार्यक्रम भी नेपाल में प्रचलित हैं । भारतीयों के लिए नेपाल में घूमना बेहद आसान है और साथ ही नेपाल के खूबसूरत इलाके आपकी इस यात्रा में चार चांद लगा देंगे। यदि आप नेपाल जाएं तो काठमांडू, पोख़रा व अन्नपूर्णा जैसी जगहों पर घूमना न भूलें।

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

हिंदी भाषी – 6.5 लाख

 

source : common.wikimedia.com

यकीनन यह नाम सुनकर आपकों ऐसा लग रहा होगा कि ऐसे अंग्रेजों के देश में भला हिंदी बोलने वाले लोग कैसे टिक पाऐंगे लेकिन आज हम आपका यह भ्रम तोड़ देंगे , जी हाँ आप बिल्कुल ठीक पढ़ रहे हैं अगर आँकड़ों की मानें तों यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में लगभग 6.5 लाख हिंदी बोलते हैं थोड़े ही समय में आपकों वहाँ अपनी भाषा का इस्तेमाल करने वाले लोग मिल जाऐंगे। गोल्डन गेट ब्रिज, द वाइट हाउस और येलो स्टोन नेशनल पार्क कुछ ऐसी जगहें हैं जो हमेशा ही टूरिस्ट को लुभाने में कामयाब रहीं हैं।

फिजी

हिंदी भाषी – 3,95,000

 

source : nationalgeographic.com

फिजी एक  ऐसा देश है जहाँ भारी मात्रा में हिंदी बोली जाती है , कुछ आँकड़ों में यह देखा गया है कि लगभग 3,95,000 लोग फिजी में हिंदी का इस्तेमाल करते हैं ।फिजी के नए संविधान में प्राइमरी स्कूलों में अंग्रेज़ी के साथ हिंदी पढ़ाने को भी मान्यता दी गई है।  इसके अलावा भारतीयों को यहाँ घूमने के लिए 300 से अधिक द्वीप मिल जाऐंगे और साथ ही फिजी म्यूजियम, श्री सिवा सुब्रमन्यम स्वामी मंदिर, नाविलावा और स्नेक गोड केव की भी सैर की जा सकती है।

न्यूज़ीलैंड

न्यूज़ीलैंड – 82,000

source : britanicca.com

हिंदी भाषा एक ऐसी भाषा है जो कि धीरे-धीरे भारत के अलावा विदेशों में भी अपनी पहचान बना रही है। न्यूज़ीलैंडऐसा देश बन चुका है कि जहाँ सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में चौथा स्थान हिंदी का है । न्यूज़ीलैंड में लगभग 82,000- 1 लाख के बीच लोग हिंदी का इस्तेमाल करते हैं। ऑकलैंड, नेपियर व पैहिया कुछ ऐसे सैरगाह हैं जहाँ टूरिस्ट का खास रूझान रहता है।

इस लेख में दिए गए आंकड़ें world data and world atlas  के संदर्भ में हैं ।