1. Home
  2. Hindi
  3. Solar System: खगोलविदों ने Earth से बड़े ग्रह Super Earth की खोज की, जानें

Solar System: खगोलविदों ने Earth से बड़े ग्रह Super Earth की खोज की, जानें

Solar System: पृथ्वी पर मौजूद संसाधनों की तरह दूसरी दुनिया की तलाश वैज्ञानिकों की खोज का केंद्र है। इसके लिए वैज्ञानिक सालों साल खोज कर रहे हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि 2022 में खगोलविदों ने धरती से बड़े ग्रह सुपर अर्थ की खोज की है। साथ ही अन्य कितने ग्रहों की खोज की और आगे की क्या हैं संभावनाएं। 

Solar System: खगोलविदों ने Earth से बड़े ग्रह Super Earth की खोज की, जानें
Solar System: खगोलविदों ने Earth से बड़े ग्रह Super Earth की खोज की, जानें

Solar System: ब्राहांड में अभी सिर्फ धरती पर ही जीवन मौजूद है। क्योंकि, यहां रहने के लिए मौसम, पानी, हवा और अन्य जरूरी चीजें हैं, जबकि बाकी ग्रहों पर यह सब संसाधन नहीं हैं। ऐसे में वर्षों से वैज्ञानिक ऐसे ग्रहों की खोज कर रहे हैं, जहां धरती जैसे संसाधन मौजूद हो, जिससे उस ग्रह पर भी धरती की तरह जीवन जीने की संभावना तलाशी जा सके। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से साल 2022  में वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए सुपर अर्थ और कुछ ग्रहों की जानकारी देंगे, जिससे साल 2023 में नई संभावनाओं को जन्म मिला है। तो, आइये जानते हैं स्पेस एवं टेक्नोलॉजी से जुड़ी नई जानकारी। 

 

 सौरमंडल के बाहर 200 से अधिक ग्रहों की खोज

साल 2022 वैज्ञानिकों के लिए काफी लाभदायक रहा। इस साल दुनिया भर के खगोलविदों ने हमारे सौर मंडल के बाहर 200 से अधिक ग्रहों की खोज की, जिनमें से कुछ जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप और अन्य द्वारा गहन अवलोकन के लिए तैयार हैं। हमारे सौर मंडल से बाहर के ग्रहों के सर्वेक्षण की शुरुआत के बाद से बहीर्ग्रह(Exoplanet) कैटलॉग में साल की शुरुआत में में 5,000 से कम ग्रह थे। हालांकि, बाद में इनकी संख्या बढ़ गई थी।

 

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के ट्वीट के मुताबिक, "हमने वर्ष की शुरुआत 5,000 से कम पुष्ट बहीर्ग्रह  के साथ की थी। हालांकि, साल के अंत तक कुल 5,235 ग्रह थे। लगभग 4% पृथ्वी या मंगल जैसे चट्टानी ग्रह हैं। नया साल क्या लाएगा? अधिक ग्रह!"

 

अब तक बहीर्ग्रह सूची में रचना और विशेषताओं के संदर्भ में दुनिया की एक विविध श्रेणी है, जिसमें पृथ्वी जैसे छोटे, चट्टानी संसार, ज्यूपीटर के आकार से कई गुना बड़े गैस वाले ग्रह और अपने सितारों के चारों ओर खतरनाक रूप से निकट कक्षाओं में गर्म ज्यूपीटर उनमें से है।

 

पृथ्वी से भी बड़ा ग्रह सुपर अर्थ

अब बात करते हैं सौरमंडल से बाहर मौजूद बहीर्ग्रह की सूची के बारे में, जिसमें पृथ्वी से बड़े से लेकर नेपच्यून से छोटे ग्रह भी मिले हैं।  इसमें "सुपर-अर्थ" शामिल हैं, जो संभावित रूप से हमारी दुनिया से बड़ी चट्टानी दुनिया है। वहीं "मिनी-नेपच्यून", जो हमारे सौरमंडल के नेप्च्यून का छोटा संस्करण है।

 

कौन सा ग्रह हाल ही में खोजा गया 

एचडी 109833 बी, एक नेपच्यून जैसा बहीर्ग्रह, जो जी-टाइप स्टार परिक्रमा करता है, 2022 में खोजा गया सबसे हालिया ग्रह है। नासा के अनुसार, इसका द्रव्यमान 8.69 पृथ्वी है और इसके तारे की एक कक्षा में 9.2 दिन लगते हैं। यह पारगमन विधि का उपयोग करके खोजा गया ग्रह है। इसकी जानकारी तब मिली, जब खगोलविदों ने तारे के प्रकाश में किसी चीज को गुजरते हुए देखा। 

 

पृथ्वी के आकार से डेढ़ गुना बड़े ग्रहों की खोज

खगोलविदों ने एक लाल बौने तारे की परिक्रमा करते हुए दो बहिर्ग्रहों की भी खोज की है, जो उनकी संरचना में अद्वितीय है और पहले खोजे गए किसी भी अन्य के विपरीत हैं। पानी से भरे ये दो ग्रह 218 प्रकाश-वर्ष दूर तारामंडल लायरा में एक ग्रह प्रणाली में निवास करते हैं। नासा के केपलर स्पेस टेलीस्कोप ने उन ग्रहों की खोज की है, जो पृथ्वी के आकार से लगभग डेढ़ गुना बड़े हैं।

 

इन ग्रहों पर पानी की सीधे तौर पर पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन शोधकर्ताओं ने ग्रहों के आकार और द्रव्यमान की मॉडल से तुलना करके निष्कर्ष निकाला है कि उनकी मात्रा का लगभग आधा हिस्सा  ऐसी सामग्री से बना होना चाहिए, जो चट्टान से हल्की हो, लेकिन  हाइड्रोजन या हीलियम की तुलना में भारी हो।



इसे खोज को लेकर खगोलविदों में नई जिज्ञासा पैदा हो गई है। अब साल 2023 में खगोलविद सूरज की रोशनी के साथ नए ग्रहों पर जीवन की संभावना को लेकर खोज करेंगे, जिससे भविष्य में धरती की तरह दूसरे ग्रहों पर जीवन जीने की संभवाना को हकीकत में बदला जा सके। 

 

Read: Places on Earth where the Sun never sets: जानें पृथ्वी पर ऐसे स्थानों के बारे में जहां सूर्य कभी अस्त नहीं होता है