1. Home
  2. Hindi
  3. सीएम योगी ने किया ऐलान, यूपी के 7 लाख ग्रेजुएट्स को मिलेगा 9 हजार रु का प्रशिक्षु भत्ता

सीएम योगी ने किया ऐलान, यूपी के 7 लाख ग्रेजुएट्स को मिलेगा 9 हजार रु का प्रशिक्षु भत्ता

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 7 लाख ग्रेजुएट्स को प्रशिक्षु भत्ता देने का ऐलान किया है.

यूपी में सामान्य ग्रेजुएट्स को मिलेगा भत्ता
यूपी में सामान्य ग्रेजुएट्स को मिलेगा भत्ता

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के बीए, बीएससी और बीकॉम पास ग्रेजुएट्स को विभिन्न क्षेत्रों में अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए 9 हजार रु. के भत्ते देने का ऐलान किया है. योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि, राज्य सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर जल्द ही राज्य के ग्रेजुएट्स युवाओं को सीएम अपरेंटिस योजना का लाभ देगी. इसका लाभ राज्य के करीब  साढ़े सात लाख युवाओं को दिया जायेगा. 

विभिन्न मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश के 74वें स्थापना दिवस समारोह के उपलक्ष्य में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अगले एक वर्ष में राज्य के ग्रेजुएट्स युवाओं को राज्य सरकार और केंद्र सरकार के सहयोग से सीएम अपरेंटिस योजना का लाभ दिया जायेगा. इस योजना के अंतर्गत राज्य के करीब साढ़े सात लाख युवाओं को लाभ दिया जायेगा. इस योजना का लाभ सामान्य ग्रेजुएट्स यानी बीए, बीएससी और बीकॉम पास युवाओं को मिलेगा. उल्लेखनीय है कि, अभी तक ये लाभ केवल तकनीकी विषय के उम्मीदवारों को ही मिलता रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार राज्य सरकार करीब 1 वर्ष तक राज्य के युवाओं को 9 हजार प्रतिमाह अपरेंटिस भत्ता दिया जायेगा. 


उल्लेखनीय है कि, राज्य में अभी तक टेक्निकल ग्रेजुएट्स को ही अपरेंटिस के लिए भत्ता दिया जाता है. और ये पहली बार है जब सामान्य ग्रेजुएट्स यानी बीए, बीएससी और बीकॉम स्नातकों को भी 1 वर्ष की प्रशिक्षण अवधि के लिए 9000 रु का अपरेंटिस भत्ता दिया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा है कि, अब केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार से राज्य के युवाओं को लाभ मिलेगा. इस योजना के अंतर्गत कोई भी ऐसा संस्थान जहाँ 30 से अधिक कर्मचारी हैं वहां कंपनियों को एक निश्चित संख्या में छात्रों को अपरेंटिस का अवसर देना होगा. इस नई योजना को राज्यपाल की उपस्थित में शुरू किया गया है.