1. Home
  2. Hindi
  3. BHU ने लॉन्च किया आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस में सर्टिफिकेट प्रोग्राम, बिना फीस मिलेगा एडमिशन

BHU ने लॉन्च किया आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस में सर्टिफिकेट प्रोग्राम, बिना फीस मिलेगा एडमिशन

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय ने आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस में सर्टिफिकेट प्रोग्राम लॉन्च किया है. ये प्रोग्राम 12 जनवरी से शुरू हो रहा है. यहाँ देखें पूरी डिटेल्स 

BHU में शुरू हो रहा AI सर्टिफिकेट प्रोग्राम
BHU में शुरू हो रहा AI सर्टिफिकेट प्रोग्राम

बनारस हिंदू विश्व विद्यालय (BHU) के कंप्यूटर साइंस विभाग ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर एक नया विशेष प्रशिक्षण और छह महीने का सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया. इच्छुक उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट -textanalytics.in/ai/ पर जा कर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

इस प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 12 जनवरी 2023 से शुरू हो रहा है जो 25 जनवरी 2023 तक जारी रहेगा. उम्मीदवार इस निर्धारित अवधि में ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस प्रोग्राम का अकादमिक सत्र अगले माह यानी 1 फरवरी से शुरू होगा और ये सत्र जुलाई माह तक चलेगा. इस प्रोग्राम के माध्यम से 100 सीटों पर एडमिशन दिया जायेगा. एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा.

प्रोग्राम सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी 

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख 12 जनवरी 2023 
आवेदन की अंतिम तिथि 25 जनवरी 2023
सर्टिफिकेट प्रोग्राम की समयसीमा 6 माह 
प्रोग्राम शुरू होने की तिथि 1 फरवरी 2023 
आवेदन के लिए ऑफिसियल लिंक textanalytics.in/ai
चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा के आधार पर 
एडमिशन फीस  निशुल्क 

कौन ले सकता है इस प्रोग्राम में एडमिशन ?

इस प्रोग्राम के लिए केवल वही उम्मीदवार पात्र हैं जिनके पास कंप्यूटर विज्ञान, गणित, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी या समकक्ष में ग्रेजुएशन की डिग्री है. उम्मीदवार ध्यान दें कि इस एडमिशन प्रोग्राम के लिए अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना है और जो उम्मीदवार इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं उन्हें अंत में एक प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा.  

क्या सिखाया जायेगा इसके अंतर्गत ?

इस प्रोग्राम के अंतर्गत अभ्यर्थियों को एआई से संबंधित विभिन्न विषयों की एक विस्तृत के विषय में बताया जाएगा. इसके अंतर्गत एआई और बिग डेटा का परिचय, सांख्यिकीय अवधारणाएं और अनुप्रयोग, सांख्यिकीय उपकरण, आयात और प्रीप्रोसेसिंग डेटा, डेटा की खोज, डेटा संरचनाएं और एल्गोरिदम, ग्राफ और स्ट्रिंग एल्गोरिदम, आर्टिफीसियल न्यूरल नेटवर्क, डेटा साइंस के लिए प्रोग्रामिंग, पायथन में प्रोग्रामिंग, विज़ुअलाइज़ेशन बनाना, आर्गेनाइजेशन बिहेवियर, आदि के विषय में नॉलेज दी जाएगी.