1. Home
  2. Hindi
  3. BPSC Bharti 2023: बिहार लोक सेवा आयोग करेगा, 46 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति, जानें किन विभागों में होंगी भर्तियाँ

BPSC Bharti 2023: बिहार लोक सेवा आयोग करेगा, 46 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति, जानें किन विभागों में होंगी भर्तियाँ

बिहार लोक सेवा आयोग राज्य में जल्द ही 46 हजार से अधिक पदों पर भर्तियाँ करेगा. ये भर्तियाँ राज्य के अलग-अलग विभागों में की जाएंगी. आइये जानें किन विभागों में होंगी नियुक्तियां 

बिहार लोक सेवा आयोग करेगा 50 हजार पदों पर भर्तियाँ
बिहार लोक सेवा आयोग करेगा 50 हजार पदों पर भर्तियाँ

BPSC Bharti 2023: अगर आप भी बिहार के निवासी है और लम्बे समय से सरकारी नौकरी की तलाश में है तो ये खबर आपके लिए, बिहार लोक सेवा आयोग जल्द ही राज्य में 46 हजार से अधिक पदों पर भर्तियाँ करेगा. विभिन्न मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन भर्तियों के लिए आयोग ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. इन भर्तियों में राज्य के सुपर स्पेशिलिटी अस्पतालों के डॉक्टर से लेकर प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों तक के पद सम्मिलित है. 

रिपोर्ट्स के अनुसार, नई और पुरानी रिक्तियां मिला कर ये भर्तियाँ लगभग 50 हजार पदों पर की जाएंगी. जहाँ एक और राज्य के अस्पतालों में 659 डॉक्टर्स की भर्तियाँ की जाएंगी वहीं दूसरी और प्राइमरी स्कूलों में 40 हजार से अधिक पदों पर शिक्षकों की भर्तियाँ की जाएंगी. इसके साथ ही राज्य में फॉरेंसिक लैब निर्देशक के 29 पदों पर, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में अलग- अलग विभागों में लगभग 200 पदों पर भर्तियाँ होंगी. 

बीपीएससी में भी बढ़ी है पदों की संख्या -

उल्लेखनीय है कि, आयोग ने 68वीं बीपीएससी के लिए सीटों की संख्या को बढ़ाने का ऐलान पहले ही कर दिया है. आयोग ने पदों की संख्या को बढ़ा कर 324 कर दिया है अब इन भर्तियाँ 43 पद आपदा प्रबंधन विभाग के भी सम्मिलित किये गयें हैं. 
साथ ही आयोग ने 68वीं बीपीएससी आवेदन की अंतिम तिथि भी बढ़ा दी थी, पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 दिसम्बर 2022 थी जिसे आयोग ने बढ़ा कर 10 जनवरी कर दी थी.   

जानें किन-किन विभागों में हो सकती हैं भर्तियाँ-
   
राज्य में इस वर्ष अभियोजन अधिकारी के 553 पदों पर, ऑडिटर के 373 पदों पर, टाउन प्लानिंग सुपर वाइजर के 107और सहायक ऑडिटर के 138 पदों पर नियुक्तियां होंगी. अन्य रिपोर्ट्स के अनुसार इस वर्ष राज्य में पुलिस विभाग में भी बड़ी संख्या में पदों पर भर्तियाँ की जाएंगी. आयोग इस वर्ष 53 परीक्षाएं आयोजित करेगा. राज्य के प्राइमरी स्कूलों में 40506 प्रधान शिक्षकों की नियुक्तियां, राज्य के सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों में 659 डॉक्टर्स, 29 फॉरेंसिक लैब निर्देशक, और राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों के अलग- अलग विभागों में लगभग फैकल्टी 200 पदों पर इस बार भर्तियाँ संभावित हैं.