1. Home
  2. Hindi
  3. CISF Constable Recruitment 2023: कांस्टेबल और ड्राइवर सहित 451 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, यहाँ देखें डिटेल्स

CISF Constable Recruitment 2023: कांस्टेबल और ड्राइवर सहित 451 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, यहाँ देखें डिटेल्स

CISF Constable Recruitment 2023: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने 451 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक उम्मीदवार सीआईएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. पात्रता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

CISF Bharti 2023
CISF Bharti 2023

CISF Constable Recruitment 2023:  केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, ग्रह मंत्रालय के अधीन सीआईएसएफ (CISF) ने पे-लेवल-3 के 451 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिसमें कांस्टेबल/ड्राइवर और कांस्टेबल/सह पंप ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए 23 जनवरी 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है । पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट cisfrectt.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन जमा कर दें। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 22 फरवरी 2023 है।

 

CISF Constable Recruitment 2023 इन पदों पर होगीं भर्तियां

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की अधिसूचना के अनुसार कुल 451 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है। जिसमें से कांस्टेबल/ड्राइवर के 183 और कांस्टेबल/(ड्राइवर-कम-पंप-ऑपरेटर) के 268 पदों पर भर्ती की जानी है।

 

 CISF Constable Recruitment 2023 पात्रता मापदण्ड और आयु-सीमा

सीआईएसएफ (CISF) कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय या किसी अन्य संस्थान से मैट्रिक की परीक्षा पास की हो। उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए।

 

CISF Constable Recruitment 2023 आवेदन शुल्क

सामान्य(GEN) और ओबीसी(OBS) वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जो ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा किया जाएगा। वहीं, एससी(SC), एसटी(ST) और ईडब्ल्यूएस(EWS) वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

 

CISF Constable Recruitment 2023 आवेदन प्रक्रिया

 

  • सबसे पहले सीआईएसएफ (CISF) की ऑफिशियल वेबसाइट cisfrectt.in पर जाएंI
  • इसके बाद सीआईएसएफ(CISF) की कांस्टेबल लिंक पर क्लिक करें,उसमें पूछे गए विवरणों को ठीक से भरें।
  • फिर जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें। इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • फिर सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • आवदेन प्रक्रिया पूरी होने के बाद फॉर्म को डाउन करें और फिर उसका प्रिंट आउट निकाल लें।