1. Home
  2. Hindi
  3. CUET परीक्षा में दिल्ली और यूपी के सबसे अधिक छात्र सम्मिलित हुए, सरकार ने संसद में दिए आंकड़े

CUET परीक्षा में दिल्ली और यूपी के सबसे अधिक छात्र सम्मिलित हुए, सरकार ने संसद में दिए आंकड़े

CUET परीक्षा में सबसे अधिक छात्र दिल्ली, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश और हरियाणा से सम्मिलित हुए हैं ये जानकारी सरकार द्वारा संसद को दी गई है.

CUET 2023
CUET 2023

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने संसद को बताया है कि केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी CUET परीक्षा में सबसे अधिक छात्र दिल्ली यूपी बिहार, मध्य प्रदेश और हरियाणा से सम्मिलित हुए थे. राज्यसभा में पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर देते हुए राज्य मंत्री डॉ सुभाष सरकार ने सदन को सूचित किया कि जुलाई और अगस्त में केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट सीयूईटी में 9.25 लाख उम्मीदवार सम्मिलिति हुए थे, जिनमें से 4.81 लाख उम्मीदवार दिल्ली और उत्तर प्रदेश से थे, इसके बाद बिहार से 84,496 लाख उम्मीदवार, मध्य प्रदेश से 52,385, और हरियाणा से 46,206 लाख उम्मीदवार सम्मिलत हुए. 

सीयूईटी सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए सिंगल डोर सिस्टम है. शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डेटा से पता चलता है कि इस साल 90 विश्वविद्यालयों ने CUET स्कोर के माध्यम से प्रवेश लिया है. 

शुरुआत में इस परीक्षा में कई तकनीकी समस्याएं आईं और हजारों सीयूईटी-यूजी उम्मीदवारों ने भी परीक्षा के दौरान तकनीकी समस्याओं की शिकायत की थी. जिसके कारण 4 अगस्त को परीक्षा का दूसरा स्लॉट रद्द करना पड़ा था. जिसके कारण देश भर में लगभग 50,000 उम्मीदवारों को बिना परीक्षा दिए ही परीक्षा केंद्रों से वापस लौटना पड़ा था, क्योंकि इस परीक्षा का प्रश्न पत्र एनटीए समय पर अपलोड नहीं कर पाया था. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 17,460 उम्मीदवारों ने परीक्षा के दौरान कई तकनीकी समस्याओं का सामना करने की सूचना दी थी. परीक्षा के बार-बार डेट चेंज होने के कारण इस वर्ष स्नातक कार्यक्रमों के प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने में देरी हुई.

शिक्षा राज्य मंत्री सरकार पर लगे इन आरोपों का खंडन किया कि जिसमें कहा गया था कि इस वर्ष सरकार की वजह से सत्र लेट हुआ है मंत्री ने बताया कि “पिछले तीन वर्षों के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश की अंतिम तारीखें इस प्रकार थीं: 31.08.2019 (2019-20), 15.01.2021 (2020-21) और 31.12.2021 (2021-22).