1. Home
  2. Hindi
  3. Delhi Nursery Admission: 1 दिसम्बर से शुरू होगी दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया, यहाँ चेक करें डिटेल्स

Delhi Nursery Admission: 1 दिसम्बर से शुरू होगी दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया, यहाँ चेक करें डिटेल्स

दिल्ली के नर्सरी स्कूल में सत्र 2023-24 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 1 दिसम्बर से शुरू होने जा रही है. इस एडमिशन प्रक्रिया के माध्यम से प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और क्लास-1 में एडमिशन किये जायेंगे.

Delhi Nursery admission 2023-24
Delhi Nursery admission 2023-24

Delhi Nursery Admission: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नये शिक्षा सत्र 2023-24 के लिए प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और क्लास-1 की कक्षाओं में एडमिशन की प्रक्रिया 1 दिसम्बर 2022 से शुरू होगी. शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, स्कूलों में एडमिशन की आखिरी तारीख 23 दिसंबर 2022 है जबकि चयनित बच्चों की पहली लिस्ट 20 जनवरी 2023 को जारी की जाएगी. निदेशालय ने बताया है कि, सत्र 2023-24 के लिए दिल्ली के प्राइवेट गैर सहायता मान्यता प्राप्त स्कूलों में प्री, प्राइमरी और पहली कक्षा में खुली सीटों के लिए एडमिशन प्रक्रिया एक दिसंबर से शुरू होगी.

नोटिस में बताया गया है कि नर्सरी कक्षाओं में एडमिशन के लिए चयनित बच्चों की पहली लिस्ट 20 जनवरी को जारी की जाएगी इसी के साथ पहली वेटिंग लिस्ट भी जारी की जायेगी. जबकि एडमिशन की दूसरी लिस्ट 6 फरवरी को जारी की जायेगी. 

सभी स्कूलों में एडमिशन के लिए उपलब्ध सीटों के साथ ही एंट्री क्लासेज की डिटेल्स 16 दिसंबर 2022 तक जारी कर दी जाएंगी. नोटिस अनुसार, सभी प्राइवेट और गैर सहायता मान्यता प्राप्त स्कूल 28 नवंबर तक अपने यहाँ की एडमिशन एडमिशन डिटेल्स और सीटों की संख्या के साथ अपने क्राइटिरीया जारी भी करेंगे.

साथ ही नोटिस में कहा गया है कि, किसी भी स्कूल को निर्धारित शेड्यूल में किसी भी तरह के परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी और प्रत्येक स्कूल को अपने नोटिस बोर्ड तथा अपनी वेबसाइट पर एडमिशन की सारी डिटेल्स जारी करनी होंगी. सभी स्कूलों को एडमिशन की लास्ट डेट तक अपनी एडमिशन के फार्म सभी को उपलब्ध करवाने होंगे लास्ट डेट के पहले स्कूल एडमिशन फॉर्म के लिए किसी को मना नहीं कर सकते हैं.

नोटिस में ये भी बताया गया है कि, स्कूल पेरेंट्स से रजिस्ट्रेशन के रूप में केवल ₹25 की नॉन-रिफंडेबल फीस ही ले सकते हैं जबकि स्कूल पेरेंट्स को प्रॉस्पेक्टस को खरीदने के लिए विवश नहीं कर सकते हैं ये एक वैकल्पिक सुविधा होगी. 

नोटिस में स्कूलों को निर्देश दिया है कि एंट्री लेवल में सीटों की संख्या पिछले तीन शैक्षणिक सत्रों - 2020-21, 2021-22 और 2022-23 के एंट्री लेवल की कक्षाओं में सबसे अधिक सीटों से कम नहीं होगी.