1. Home
  2. Hindi
  3. Delhi Nursery School Admission 2023: 20 जनवरी को जारी होगी दिल्ली नर्सरी स्कूल एडमिशन की पहली मेरिट, जानें पूरी डिटेल्स

Delhi Nursery School Admission 2023: 20 जनवरी को जारी होगी दिल्ली नर्सरी स्कूल एडमिशन की पहली मेरिट, जानें पूरी डिटेल्स

दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में एडमिशन की पहली मेरिट लिस्ट 20 जनवरी को जारी की जायेगी. पेरेंट्स ये लिस्ट स्कूलों की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर देख पाएंगे.

20 जनवरी को जारी होगी दिल्ली नर्सरी एडमिशन की पहली मेरिट
20 जनवरी को जारी होगी दिल्ली नर्सरी एडमिशन की पहली मेरिट

Delhi Nursery School Admission 2023: यदि आप भी दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में अपने बच्चों के एडमिशन का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. दिल्ली के नर्सरी स्कूल में एडमिशन के लिए पहली मेरिट सूची जारी होने की तिथि की घोषणा हो गई है ये सूची अब इसी माह 20 जनवरी 2023 को जारी की जायेगी. ये पहली मेरिट सूची होगी जो स्कूलों की ऑफिसियल वेबसाइट या स्कूल के नोटिस बोर्ड पर इस लिस्ट को देख सकेंगे.

उल्लेखनीय है कि, दिल्ली के गैर सहायता मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में सत्र 2023-24 के लिए नर्सरी कक्षाओं में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 दिसंबर से 23 दिसंबर 2022 तक आयोजित की गई थी. इस संदर्भ में अब एडमिशन की पहली लिस्ट 20 जनवरी को आयेगी इस लिस्ट के बाद स्कूलों द्वारा वेटिंग लिस्ट भी जारी की जायेगी. जबकि दूसरी मेरिट लिस्ट 6 फरवरी 2023 को जारी होगी. स्कूलों में एडमिशन की ये प्रक्रिया शैक्षणिक 17 मार्च तक जारी रहेगी. उल्लेखनीय है कि निजी स्कूलों को शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए आर्थिक रूप से वंचित छात्रों, वंचित समूहों और विकलांग छात्रों के लिए कम से कम 25 प्रतिशत सीटें रिज़र्व रखनी अनिवार्य हैं.

दिल्ली के नर्सरी स्कूल में 31 मार्च से उन बच्चों के लिए प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जाएगी, जिनकी आयु नर्सरी में प्रवेश के लिए न्यूनतम चार वर्ष, केजी के लिए न्यूनतम पांच वर्ष और क्लास-1 के लिए कम से कम छह वर्ष है.         
 

उल्लेखनीय है कि शिक्षा निर्देशालय ने सभी स्कूलों को एडमिशन के लिए उपलब्ध सीटों के साथ ही एंट्री क्लासेज की डिटेल्स जारी करने का नोटिस दिया था. जिसमें कहा गया था कि, किसी भी स्कूल को निर्धारित शेड्यूल में किसी भी तरह के परिवर्तन की अनुमति नहीं होगी और प्रत्येक स्कूल को अपने नोटिस बोर्ड तथा अपनी वेबसाइट पर एडमिशन की सारी डिटेल्स जारी करनी होंगी.