1. Home
  2. Hindi
  3. Difference: टोफू और पनीर में क्या होता है अंतर, जानें

Difference: टोफू और पनीर में क्या होता है अंतर, जानें

Difference: क्या आप भी टोफू और पनीर में अंतर को लेकर दुविधा में पड़ जाते हैं। यदि हां, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको इन दोनों की बीच अंतर को बताएंगे। साथ ही यह भी पता चलेगा कि इन दोनों में से कौन सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है। 

Difference: टोफू और पनीर में क्या होता है अंतर, जानें
Difference: टोफू और पनीर में क्या होता है अंतर, जानें

Difference: आपने दूध से बने उत्पादों को जरूर खाया होगा। इसमें भी यदि पनीर की बात करें तो यह अमूमन सभी व्यक्तियों की पसंद होता है, जिससे मटर पनीर से लेकर शाही पनीर तक की सब्जी बनती है। वहीं, कुछ लोग पनीर की तरह दिखने वाले टोफू को भी खूब पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आपको इन दोनों के बीच अंतर को पता है। यदि नहीं, तो हम आज इस लेख के माध्यम से आपको पनीर और टोफू के बीच अंतर को बताएंगे। साथ ही यह भी बताएंगे कि इन दोनों में से सेहत के लिए कौन अधिक फायदेमंद होता है और यह आखिर किस तरह से तैयार किया जाता है। तो, पूरी जानकारी लिए नीचे दिए गए लेख को पढ़ें। 



कई लोग सोचते हैं कि टोफू का देसी नाम पनीर ही होता है। हालांकि, यह गलत है। क्योंकि, पनीर और टोफू दोनों ही अलग-अलग चीजें हैं और इनका स्वाद भी अलग-अलग होता है। इसके लिए हम सबसे पहले यह जानेंगे कि यह दोनों किस प्रकार बनाए जाते हैं। 

 

टोफू

टोफू को सोयाबीन दूध की मदद से तैयार किया जाता है। यह एक प्रकार का दही होता है, जिसे  सोया दूध में  कैल्शियम और मैग्नीशियम नमक की मदद से तरल से ठोस में बदला जाता है। वहीं, बाद में इसे ब्लॉक में डालकर दबाने के बाद आकार दिया जाता है।  टोफू शाकाहारी होने के साथ अधिक प्रोटीन का स्त्रोत होता है। टोफू की उत्पत्ति चीन में हुई थी, जिसे विश्वभर में एक शाकाहारी भोजन के रूप में स्वीकार किया जाता है। 

 

पनीर

पनीर को गाय, भैंस  या बकरी के दूध से तैयार किया जाता है। पनीर को मठ्ठे में से दही के रूप में निकालकर दबा कर सुखाया जाता है। इसके बाद इसके ठोस ब्लॉक बनाए जाते हैं। पनीर की उत्पत्ति भारत में हुई थी। यही वजह है कि इसे भारतीय पनीर भी कहा जाता है।



पनीर और टोफू दोनों ही शाकाहरी 

पनरी और टोफू दोनों ही शाकाहरी होते हैं। टोफू सोयाबीन के दूध से तैयार किया जाता है, जो कि एक पौधे पर आधारित उत्पाद है। साथ ही यह शाकाहारी भी है। वहीं, पनीर को गाय और भैंस के दूध से बनाया जाता है। पनीर भी शाकाहारी व्यंजन है।



कितना होता है पोषण 

टोफू प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होता है। 100 ग्राम टोफू में 144 कैलोरी होती है। वहीं, पनीर में कैलोरी, प्रोटीन, कार्ब्स, कैल्शियम और फैट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यानि 100 ग्राम में आपको 321 कैलोरी मिल जाएगी। 

 

टोफू और पनीर में सेहत के लिए कौन बेहतर

वैसे तो टोफू और पनीर दोनों ही सेहत के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन, इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की वजह से इन्हें बांटा गया है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो टोफू आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि, इसमें प्रोटीन अधिक और कैलोरी कम होती है। वहीं, यदि आप अपनी पूरी सेहत में सुधार चाहते हैं, तो पनीर आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। क्योंकि, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, कार्ब्स और कैलोरी भरपूर मिल जाएगी। 



आपको यह भी बता दें कि टोफू का इस्तेमाल विगन और वेज, दोनों तरह की डाइट में किया जा सकता है, जबकि पनीर का इस्तेमाल सिर्फ वेज खाने में होता है। क्योंकि, यह दूध से बना उत्पाद है।

 

हम आशा करते हैं कि ऊपर दी गई जानकारी से आप पनीर और टोफू के बीच अंतर को समझ गए होंगे।



पढ़ेंः Difference: Heart Attack और Cardiac Arrest में क्या होता है अंतर, जानें