1. Home
  2. Hindi
  3. Cruise in India: जानें भारत में कहां-कहां उपलब्ध है क्रूज की सुविधा

Cruise in India: जानें भारत में कहां-कहां उपलब्ध है क्रूज की सुविधा

Cruise in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे लंबी जल मार्ग यात्रा वाले एमवी गंगा विलास क्रूज को  वर्चुअल कांफ्रेंस से हरी झंडी दिखाकर वाराणसी से डिब्रूगझढ़ के लिए रवाना कर दिया है। यदि आप भी क्रूज का सफर करने का प्लान बना रहे हैं, तो इसके लिए आपको भारत से बाहर ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर या दुबई जाने की जरूरत नहीं है। बल्कि, आपको भारत में ही आलीशान क्रूज में सफर का आनंद मिल जाएगा।  इस लेख में हम आपको बताएंगे कि भारत में कहां-कहां क्रूज की सुविधा उपलब्ध है।

Cruise in India: जानें भारत में कहां-कहां उपलब्ध है क्रूज की सुविधा
Cruise in India: जानें भारत में कहां-कहां उपलब्ध है क्रूज की सुविधा

Cruise in India:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल कांफ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर एमवी गंगा विलास क्रूज को सबसे लंबी जल मार्ग यात्रा पर रवाना किया है। यह क्रूज वाराणसी से डिब्रूगढ़ जाएगा।  इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि भारत में कहां-कहां क्रूज की सुविधा उपलब्ध है और इसके माध्यम से आप कितने दिन और कहां तक जा सकते हैं। तो आइये शुरू करते हैं जानने का सफर। 



गंगा विलास क्रूज

 

हाल ही में गंगा विलास क्रूज को शुरू किया गया है, जो कि वाराणसी से डिब्रूगढ़ तक चलेगा। इसमें 18 कमरे बने हैं, जिसमें 36 लोग सफर कर सकते हैं। इस क्रूज पर 51 दिनों की आलीशान यात्रा का आनंद मिलेगा, जिसका प्रतिदिन का खर्च 20 से 50 हजार रुपये है। वहीं, पूरे ट्रिप का खर्चा करीब 20 लाख रुपये है।  यह कुल 3200 किलोमीटर की यात्रा कवर करेगा। खास बात यह है कि इस क्रूज में फिल्टरेशन प्लांट है, जिसकी मदद से गंगा से पानी लेकर उसे शोधित कर क्रूज पर इस्तेमाल किया जाएगा। यहां जिम, लाइब्रेरी व सनबाथ के लिए रूफटॉप भी है। इस क्रूज के द्वारा नदी घाटों, पटना, साहिबगंज, कोलकाता, असम  व ढाका तक की यात्रा की जा सकती है। इसके अलावा राष्ट्रीय उद्यानों और विश्व धरोहर स्थलों को भी देखने का मौका मिलेगा।



केरल में वेसल वृंदा क्रूज का मजा

 

आप केरल में भी क्रूज का मजा ले सकते हैं। यहां आपको वेसल वृंदा क्रूज मिल जाएगा। यह आपको पानी के ऊपर एक पांच सितारा होटल जैसी सुविधाएं देगा। इस क्रूज के माध्यम से आपको अल्लेपी की जल यात्रा करने का मौका मिलेगा, जहां आपकी यात्रा अल्लेपी से वेम्बानाड तक पूरी होगी। इस दौरान आपको बहुत से सुंदर मनोरम दृश्य और हरियाली देखने को मिलेगी। साथ ही यहां पर आप केरल के कथकली और मोहिनीअट्टम नृत्य का आनंद भी ले सकेंगे। अगर यात्रा समय की बात करें, तो यहां यात्रा करने के लिए नवंबर से अप्रैल के बीच का समय सबसे बढ़िया माना जाता है। तो इस सर्दी आप यहां पर आनंद लेने के लिए पहुंच सकते हैं।  



सुंदरबन में एमवी परमहंस विवाडा क्रूज



वैसे तो सुंदरबन शेरों के लिए मशहूर है, लेकिन यहां आपको क्रूज यात्रा का भी आनंद मिल सकता है। यहां आपको विवाडा क्रूज के माध्यम से चार दिन का शानदार सफर करने को मिलता है, जो कि सुंदरबन के टाइगर रिजर्व से होकर गुजरेगा। ऐसे में आपको एक बहुत बड़े इकोसिस्टम को भी देखने का मौका मिलेगा, जहां पशु-पक्षियों की तरह-तरह की प्रजातियां पाई जाती हैं। यात्रा के दौरान आप भगबतपुर द्वीप से भी गुजरेंगे, जिसकी अच्छी खासी सुंदरता है। यदि आप भी यहां यात्रा का प्लान बना रहे हैं, तो अभी आपके पास मौका है। क्योंकि, यहां जाने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का है। 






असम में एमवी महाबाहु क्रूज


 

यदि आप क्रूज के माध्यम से उत्तर-पूर्वी भारत के दर्शन करना चाहते हैं, तो एमवी महाबाहु क्रूज आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। क्योंकि, इस क्रूज के माध्यम से आपको 2 से 7 दिनों तक का सफर करने को मिलता है। खास बात यह है कि प्राकृति प्रेमियों के लिए यह और भी बेहतर है। क्योंकि, क्रूज से आपको पीकॉक आइलैंड और मशहूर काजीरंगा नेशनल पार्क देखने को मिलेगा। यहां आपको पशु-पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां देखने को मिलेंगी। यहां सफर के लिए सबसे बेहतर समय की बात करें तो अक्तूबर से अप्रैल तक का समय घूमने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। 




मुंबई से कोस्टा नियो क्लासिका क्रूज


 

इस क्रूज के माध्यम से आपको भारत के पश्चिमी तट से यात्रा करने को मिलेगी, जो कि तीन से सात दिनों तक होती है। आपका यह सफर मुंबई से शुरू होगा, जिसमें चार रातों तक कोचिन तक पहुंचा जाता है और तीन रातों में मालदीव की राजधानी माले का सफर होता है। हालांकि, बजट को देखते हुए सिर्फ बंगलुरू और कोचिन तक की यात्रा भी की जा सकती है। यानि जरूरी नहीं है कि आप मालदीव तक जाएं। इस सफर के दौरान आपको प्राचीन और खूबसूरत मंदिर, तट और अभयारण्य देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही बाकी पर्यटन स्थलों पर भी आप जा सकेंगे। वहीं, क्रूज की बात करें तो आपको क्रूज पर कसिनो, स्पा, सिनेमा हॉल और जकूजी की सेवा मिलेगी। वहीं, आप इस क्रूज के माध्यम से दिसंबर से मार्च तक के बीच यात्रा कर सकते हैं।  





आपको यह भी बता दें कि क्रूज बुकिंग के लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं, जिसके माध्यम से आपको गोवा, कोचिन, लक्षद्वीप और श्रीलंका घूमने को मिलेगा। 



Read: Indian Railway: कितने CC का होता है रेल इंजन, जानें